Tirupati Laddu Row, गाजियाबाद: जब से तिरुपति बालाजी मंदिर का लड्डू मामला तूल पकड़ा है तब से ही देश के अन्य मंदिर सतर्क हो गए हैं. चर्बी वाले लड्डू का मामला सामने आने के बाद मंदिरों में प्रसाद को लेकर नई व्यवस्थाओं को सख्ती से लागू किया जाने लगा है. गुरुवार से नवरात्रि शुरू हो गई, इसी के साथ गाजियाबाद के तीन मंदिरों के लिए एक बड़ा फैसला भी ले लिया गया. दरअसल, गाजियाबाद के 3 मंदिरों में बाजार का बना प्रसाद नहीं चढ़ेगा, ऐसा फैसला किया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बाजार का प्रसाद चढ़ाने पर सख्ती से रोक
इन मंदिरों में से एक दूधेश्वरनाथ मंदिर में बाजार के प्रसाद पर सोमवार को ही रोक संबंधी बोर्ड लगा दिए गए थे. दिल्ली गेट स्थित देवी मंदिर के साथ ही संजयनगर के हनुमान मंदिर में भी बुधवार को बाजार का प्रसाद चढ़ाने पर सख्ती से रोक लगाई गई. पिछले कुछ दिनों से ही देव प्रतिमाओं पर चढ़ाए जाने वाले बाजार के प्रसाद से लोग परहेज करने लगे हैं. 


बाजार के बने प्रसाद का नहीं लगेगा भोग
बाजार के बने प्रसाद का भोग लगाने और खाने से लोग परहेज कर रहे हैं. कई भक्तों द्वारा आग्रह करने के बाद गाजियाबाद में संजय नगर स्थित श्री हनुमान मंदिर सेवा ट्रस्ट ने इस संबंध में फैसला किया है. ट्रस्ट के निर्णय के मुताबिक प्रथम नवरात्रि यानी आज तीन अक्टूबर से हनुमान मंदिर में देवताओं पर बाजार के बने प्रसाद भोग में नहीं चढ़ाए जाएंगे. 


किन प्रसादों का भोग? 
मुख्य ट्रस्टी वीके अग्रवाल ने इस बारे में कहा कि नवरात्रि में और उसके बाद भी देव प्रतिमाओं को केवल गुड़, चना ,फल, नारियल, मिश्री या पेठे का भोग प्रसाद चढ़ाया जाएग. इसके अलावा घर के बने प्रसाद जैसे खीर, पूरी, हलवा, भोजन या किसी भी अन्य प्रकार के खाद्य बनाकर भक्त ले आएंगे उनका भोग लगाया जा सकेगा. पहले नवरात्रि के बाद बाजार के लाए मिष्ठान जैसे कि लड्डू ,गुलदाना, बर्फी जैसी मिठाई का भोग हनुमान मंदिर संजय नगर में न लाए जाने की अपील की गई है. इस अपील से जुड़ा बोर्ड भी मंदिर के प्रवेश द्वार पर लगाया गया है. 


घर के प्रसाद चढ़ा रहे हैं भक्त 
दूधेश्वरनाथ मंदिर के महंत नारायण गिरि के मुताबिक बाजार के बने प्रसाद के चढ़ाने पर मंदिर में पाबंदी लगी है. भक्त इसका पालन कर रहे हैं और गुड़, चना और नारियल चढ़ा रहे हैं. श्री हनुमान मंदिर सेवा ट्रस्ट संजयनगर के मुख्य ट्रस्टी वीके अग्रवाल के मुताबिक हनुमान मंदिर में आज यानी नवरात्रि के पहले दिन से बाजार का प्रसाद चढ़ाने पर रोक लगी है. गुड़, चना,फल, मिश्री,पेठा,फूल जैसे प्रसाद ही चढ़ाए जा सकेंगे. घर पर बनी खीर, पूरी, हलवा जैसी सामग्री भी चढ़ाई जा सकेंगी. दिल्ली गेट के देवी मंदिर के गिरिशानंद गिरि के मुताबिक मंदिर में बाजार के बने प्रसाद न चढ़ाने का अनुरोध भक्तों से किया गया है जिसके लिए एक अनुरोध बोर्ड भी लगाया गया है. इसका भक्त पालन भी कर रहे हैं. भक्त पूजा में गुड़, चना व नारियल प्रसाद के रूप में चढ़ा रहे हैं.


और पढ़ें- Harnandipuram Township: गाजियाबाद में इन 8 गांवों की जमीन रातोंरात बनी सोना, खरीदने-बेचने पर लगी रोक


और पढ़ें- Ghaziabad News: गाजियाबाद में दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेसवे पर बड़ा सड़क हादसा, अज्ञात वाहन ने तीन लोगों को रौंदा