खुशखबरी: योगी सरकार ने कर ली कोरोना वैक्सीन पर पूरी तैयारी, जानिए किसे मिलेगी पहले?
X

खुशखबरी: योगी सरकार ने कर ली कोरोना वैक्सीन पर पूरी तैयारी, जानिए किसे मिलेगी पहले?

 यूपी में अभी 3500 उपकरण मौजूद हैं जबकि 1600 उपकरण मंगवाने की सूची तैयार की गई है, ताकि वैक्सीन की कोल्ड चेन मेंटेन रखा जा सके. 

खुशखबरी: योगी सरकार ने कर ली कोरोना वैक्सीन पर पूरी तैयारी, जानिए किसे मिलेगी पहले?

लखनऊ: दिल्ली समेत कई राज्यों में कोविड महामारी की तीसरी लहर भी आ रही है. हर दिन बढ़ रहे केसेज के बाद सब इस तैयारी में हैं कि हालात से कैसे निपटा जाए. इसी बीच उत्तर प्रदेश में सरकार कोविड वैक्सीन के स्टोरेज के लिए जगह तैयार करने में जुटी हुई है. प्रदेश के 22 जिलों में कोरोना वैक्सीन स्टोरेज कक्ष बनाए जा रहे हैं. सरकार करीब 4 करोड़ वैक्सीन रखने की तैयारी कर रही है. 

इन्हें सबसे पहले लगेगा कोरोना का टीका 
यूपी में सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके लिए स्वास्थ्यकर्मियों का डेटा भी तैयार हो रहा है.  सरकारी और निजी क्षेत्र में काम कर रहे करीब 7.30 लाख स्वास्थ्य कर्मी होंगे, जिन्हें ये टीका सबसे पहले लग जाएगा. इनमें डॉक्टर से लेकर सफाई कर्मी तक शामिल होंगे. सरकार की ओर से अब तक 5.30 लाख लोगों का का डेटा तैयार भी हो चुका है.  दूसरे चरण में 50 साल से ज्यादा आयु के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी, जिनकी यूपी में संख्या लगभग साढ़े तीन करोड़ से अधिक है. इसके बाद 40 से अधिक आयु के लोगों को लगेगी, जिसकी जिसकी संख्या डेढ़ करोड़ से ज्यादा है. 

तलाक के तीन साल बाद पैदा हुआ बच्चा तो HC ने   'बेवफाई का DNA टेस्ट' कराने को कहा 

ट्रायल के बीच ही सरकार ने शुरू कर दी तैयारी 
देश में भले ही कोरोना वैक्सीन अभी ट्रायल चल रहा है लेकिन प्रदेश सरकार ने एक कदम आगे बढ़ते हुए उसके स्टोरेज, कोल्ड चेन के निर्माण पर भी काम शुरू कर दिया है. इसके तहत सभी जिलों में वैक्सीन स्टोर के लिए जगह खोज ली गई है. जिसमें 22 जिले ऐसे थे जहां उपयुक्त स्थान नहीं था तो वहां अब निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया गया है. इसके अलावा वैक्सीन को स्टोर करने के लिए 1600 उपकरण भी मंगाए जाएंगे, जिसका ब्यौरा तैयार हो गया है. यूपी में अभी 3500 उपकरण मौजूद हैं जबकि 1600 उपकरण मंगवाने की सूची तैयार की गई है, ताकि वैक्सीन की कोल्ड चेन मेंटेन रखा जा सके . यूनिसेफ से मिल कर उत्तर प्रदेश सरकार ये सारा काम कर रही है. 

watch live tv

Trending news