Gorakhpur to Siliguri Expressway: सीएम सिटी गोरखपुर से एक और एक्‍सप्रेसवे निकलने वाला है. तीन राज्‍यों से गुजरने वाला यह एक्‍सप्रेसवे यूपी का सबसे बड़ा एक्‍सप्रेसवे कहलाएगा. इसकी दूरी करीब 500 से ज्‍यादा रहने वाली है. इस एक्‍सप्रेसवे के बन जाने से बिहार और बंगाल जाना भी आसान हो जाएगा. घंटों का सफर कम हो जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गोरखपुर से सिलीगुड़ी एक्‍सप्रेसवे 
दरअसल, गोरखपुर से सिलीगुड़ी तक करीब 519 किलोमीटर लंबा एक्‍सप्रेसवे प्रस्‍तावित है. यह एक्‍सप्रेसवे पूर्वांचल के तीन जिलों के लिए लाइफलाइन बनेगी. पूर्वांचल के गोरखपुर, कुशीनगर और देवरिया से होते हुए बिहार और सिलीगुड़ी तक पहुंचा जा सकता है. अभी गोरखपुर से सिलीगुड़ी तक पहुंचने में करीब 15 घंटे का समय लगता है. इसकी दूरी करीब 600 किलोमीटर है. नए एक्‍सप्रेसवे के बनने के बाद यह सफर करीब 9 घंटे का हो जाएगा. नए एक्‍सप्रेसवे का निर्माण शुरू हो गया है, 2028 तक पूरा हो जाएगा.  


यूपी के अलावा इन राज्‍यों से गुजरेगा नया एक्‍सप्रेसवे 
3 राज्यों से गुजरने वाले गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेसवे के बन जाने से पूर्वांचल को बहुत ज्‍यादा फायदा होगा. गोरखपुर के साथ कुशीनगर और देवरिया के 111 गांवों की जमीन का अधिग्रहण किया गया है. हजारों किसानों को मुआवजा देने की प्रक्रिया चल रही है. इसमें कुशीनगर के तमकुहीराज के 42 गांव, हाटा के 19 गांव, कसाया के 13 गांव शामिल हैं. इसके अलावा चौरी चौरा के 14 गांव, देवरिया सदर के 23 गांव शामिल हैं. गोरखपुर सिलीगुड़ी एक्सप्रेसवे बिहार के 8 जिलों से होकर गुजरेगा. इसमें पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया और किशनगंज शामिल हैं. यहां गंडक नदी पर एक पुल भी बनाया जाएगा.


किस राज्‍य में कितने किलोमीटर की दूरी  
यूपी से गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेसवे करीब 84.3 किलोमीटर गुजरेगा. जबकि बिहार का 416 किलोमीटर, पश्चिम बंगाल में इसका 18.97 किलोमीटर हिस्सा है. गोरखपुर से सिलीगुड़ी तक जाने वाले इस एक्सप्रेसवे से उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल तक का सफर बेहद सुविधाजनक और कम समय में पूरा हो सकेगा. इस एक्सप्रेसवे को स्टेट हाईवे, नेशनल हाईवो और मेन रोड से कनेक्टि किया जाएगा. यूपी की बात करें तो गोरखपुर-आजमगढ़ लिंक एक्सप्रेस वे भी इससे जोड़ा जाएगा.



यह भी पढ़ें : बाबा सिद्दीकी मर्डर केस का पूर्वांचल कनेक्शन? शूटर्स से लेकर हथियारों तक गोरखपुर-कुशीनगर से जुड़े तार


यह भी पढ़ें : 'सुपर फूड' उत्‍पादन कर पूर्वांचल के ये 14 जिले बनेंगे नंबर वन, योगी सरकार का दिवाली गिफ्ट