Badrinath Dham Yatra 2024: बद्रीनाथ धाम के खुले कपाट, 15 क्विंटल फूलों से सजे मंदिर में लगे बद्री विशाल लाल के जयकारे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2244483

Badrinath Dham Yatra 2024: बद्रीनाथ धाम के खुले कपाट, 15 क्विंटल फूलों से सजे मंदिर में लगे बद्री विशाल लाल के जयकारे

Badrinath Dham 2024 Kapat Open: बद्रीनाथ धाम के कपाट आज यानी 12 मई को खुल गए. मंदिर को 15 क्विंटल फूलों से सज्ज किया गया है. इससे पहले केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री के कपाट खोले गए थे.

Chardham Yatra 2024

Badrinath Dham Kapat 2024 Opening Date: बद्रीनाथ धाम के कपाट आज यानी 12 मई को खोल दिए गए और इस तरह से चारधान की यात्रा पूर्ण रूप से शुरू हो चुकी है. इससे पहले केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया पर 10 मई को खोले गए थे और इसी दिन चारधाम यात्रा का आगाज भी हुआ था. बद्रीनाथ धाम के कपाट खोलने के दौरान पूरे विधि-विधान, वैदिक मंत्रोच्चार के साथ ही बद्री विशाल लाल के जयकारे लगाए गए, जिससे पूरा वातावरण गूंज उठा. कपाट खुलने के बाद मुख्य पुजारी मंदिर के गर्भगृह में पहुंचे और पूजा अर्चना की. मंदिर के कपाट खोलने से पहले मंदिर को 15 क्विंटल फूलों से सजाया गया. अखंड ज्योति के दर्शन के लिए यहां तीर्थ यात्रियों में भारी उत्साह देखा गया. 

यहां, एक दिन पहले यानी 11 मई की देर शाम तक 5 हजार से अधिक तीर्थयात्री बाबा बद्रीनाथ के दर्शन करने के लिए बद्रीनाथ धाम आ पहुंचे. 15 हजार से अधिक तीर्थयात्री कई अलग अलग पड़ावों पर हैं जहां से अपनी बारी आने की प्रतीक्षा में हैं. 

यमुनोत्री धाम की यात्रा को लेकर अपील 
वहीं दूसरी ओर सूचना विभाग द्वारा जारी जानकारी है के मुताबिक आज यमुनोत्री धाम पर क्षमता से ज्यादा श्रद्धालु यात्रा के लिये पहुंच चुके हैं. अब और अधिक श्रद्धालुओं को भेजना जोखिम भरा है. जो श्रद्धालु आज यमुनोत्री यात्रा पर आने वाले हैं उनसे विनम्र अपील है कि यमुनोत्री धाम की यात्रा आज स्थगित करें. इसके अलाव सूचना ये भी है कि यमुनोत्री धाम में यात्रा के पहले दिन लगे यात्रियों के पैदल जाम को देखते हुए पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने यात्रा व्यवस्था की कमान स्वयं संभाल ली है. देर रात तक पुलिस अधीक्षक यमुनोत्री यात्रा रूट का निरीक्षण करते रहे. स्वयं लैंडस्लाइड जोन और सांकरे मार्ग पर मौजूद रहे.

ऑनलाइन या ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन 
चारधाम की यात्रा के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से तीर्थयात्रियों को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. ऑनलाइन माध्यम से अगर रजिस्ट्रेशन करवाना है तो इसके लिए अधिकारिक वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in या फिर ऐप touristcareuttarakhand के जरिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए ऋषिकेश जाकर करवाना होगा. 

Trending news