GK Questions in Hindi: सामान्य ज्ञान की इस कड़ी में नई जानकारी हासिल करने में मदद तो मिलती है. इन तथ्य और जानकारियों से हम समाज, इतिहास से लेकर विज्ञान के कई पहलुओं से रूबरू हो पाते हैं जो जॉब इंटरव्यू और प्रतियोगी परीक्षाओं में काम आता है. आइए  प्रतियोगी परीक्षाओं में जनरल नॉलेज के (Top GK Questions in Hindi) के कुछ ऐसे प्रश्नोत्तर पर ध्यान दें जिसके बारे में लोग बहुत कम जानते हैं. ये प्रश्न हर उम्र के लोगों के लिए वैसे बहुत महत्व रखता है. आज का जनरल नॉलेज का सवाल है- भारत के किस राज्य को चीनी का कटोरा कहते हैं?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रश्न- भारत की आजादी के समय कांग्रेस का अध्यक्ष कौन था?
उत्तर – जे.बी. कृपलानी
विस्तार- भारत के संविधान के निर्माण में प्रमुख भूमिका निभाने वाले जे.बी. कृपलानी को साल 1946 में कांग्रेस का अध्यक्ष चुना गया. इससे पहले 1934 से 1945 तक कांग्रेस के महासचिव के तौर पर आचार्य कृपलानी ने सेवा दी थी.


प्रश्न - भारत में सर्वप्रथम जजिया कर किस शासक ने लगाया?
उत्तर - मोहम्मद बिन कासिम
विस्तार- मुहम्मद बिन कासिम के आक्रमण के बाद भारत में जजिया कर लगाने का प्रथम साक्ष्य मिलता है. उसने ही भारत में सिंध प्रान्त के देवल में सबसे पहले जजिया कर लगाया था. 


प्रश्न. भारत के किस राज्य को चीनी का कटोरा कहते हैं?
उत्तर– उत्तर प्रदेश
विस्तार- उत्तर प्रदेश को 'भारत का चीनी कटोरा' कहते हैं क्योंकि यह राज्य गन्ने का एक सर्वोच्च उत्पादक है. साल 2013-14 के मुताबिक गन्ने के कुल उत्पादन में यूपी का  हिस्सा करीब 38.61% है. बुलंदशहर, सहारनपुर, मेरठ व बरेली जैसे जिले गन्ने की खेती के लिए जाने जाते हैं. 


प्रश्न- पहली बार भारत ने हॉकी में किस वर्ष विश्व कप जीता था?
उत्तर- 1983
विस्तार- भारत ने हॉकी में पहला विश्व कप खिताब साल 1975 में जीता था. भारत ने पाकिस्तान को फाइनल मैच में 2-1 से हराकर ट्रॉफी जीती थी. मलेशिया के कुआलालंपुर में इस हॉकी के मैच को आयोजित किया गया था.


प्रश्न –रामकृष्ण मिशन की स्थापना किसने की थी?
उत्तर –स्वामी विवेकानंद, 
विस्तार- म 1 मई 1897 को स्वामी विवेकानन्द ने की जो रामकृष्ण परमहंस के परम् शिष्य थे.


और पढ़ें- GK Quiz: भारत में टेलीविजन का प्रसारण कब शुरू हुआ था? प्रतियोगी परीक्षाओं में काम आएंगे ये 10 सवाल


और पढ़ें- Indian Railways Fact: ट्रेन की पटरियों किनारे क्यों लगे होते हैं नंबर लिखे पोल, मतलब आधी पब्लिक नहीं जानती