Pure Desi Ghee: भारत में त्योहारों का समय शुरू हो चुका है. इस दौरान पूरे देश में स्वादिष्ट और देसी घी से बनने वाले मिठाई की धूम रहती है. इसी को ध्यान में रखते हुए इस लेख में हम आपको बताएंगे कि देसी घी की कैसे पहचान करें. ज्ञात हो कि भारतीय रसोई में देसी घी एक ऐसा खाद्य पदार्थ जिसके बिना खानपान तो दूर यहां तक कि पूजा भी संपन्न भी नहीं होती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बढ़ रही कालाबाजारी
देसी घी की अधिक खपत होने की वजह से देश में देसी घी की कालाबाजारी बढ़ती जा रही है. हालांकि इससे निपटने के लिए सरकार और प्रशासन की खाद्य विभाग की टीमें जांच करने और छापा मारती रहती हैं. लेकिन फिर भी बाजार में मिलावट हुआ घी बिक रहा है. 


कैसे करें पहचान
नीचे बताए गए तरीकों से आप असली और नकली घी की पहचान आसानी से कर सकते हैं. 


- हाथ पर लगाकर
 बाजार से घी लेते समय हाथ पर लगाकर देखें. अगर वह पिघल जाता है तो वह असली घी होता है. अगर वह नहीं पिघलता है तो घी में मिलावट है.


- आयोडीन
 खरीदे गए घी में दो चम्मच आयोडीन नमक जाल कर देखें. अगर घी का रंग बदलकर पर्पल होता हो जाता है तो इसका मतलब घी में मिलावट है.


- गर्म करके देखें 
 बाजार से लाए गए घी को गरम करें, अगर वह पिघल कर भूरे रंग में बदल जाता है तो इसका मतलब घी असली है.


- चीनी
 घी में अगर हम चीनी को अच्छे से मिलाकर रख दें. अगर कुछ समय बाद घी का रंग बदलकर लाल होतो है तो इसमें मिलावट की गई है. 


क्या मिलाया जाता है
मिलावटी घी को मनाने के लिए उसमें 40 फीसदी रिफाइंड तेल को 60 फीसदी वनस्पति मिलाई जाती है. इस सबके बाद में घी में देसी घी का सेंट मिलाया जाता है.


डिस्क्लेमर: यहां बताई गई सारी बातें केवल जानकारी देने के लिए हैं. Zee UPUK इसके हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता है.


यह भी पढ़ें - भारत में बना था दुनिया का पहला लड्डू, 2400 साल पुराना इतिहास


यह भी पढ़ें - फिल्मी नहीं है ये कहानी, बच्चे ने वकील बनकर 17 साल बाद किडनैपर्स को दिलाई सजा


उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest Interesting News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!