GK Quiz: कौन सा पक्षी अपनी गर्दन 270 डिग्री तक घुमा सकता है? बैठे-बैठे दिख लेता है पीछे

GK Quiz: भारत की कई अलग और मुख्य प्रतियोगी परीक्षाओं में कई प्रश्न बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. (GK Tricky Questions) जैसे- कौन सा पक्षी अपनी गर्दन 270 डिग्री तक घुमा सकता है? सामान्य ज्ञान के इस सेगमेंट में जानेंगे. जानकारियों के साथ साथ तथ्यों को GK के इस कड़ी में हासिल कर पाते हैं.

पद्मा श्री शुभम् Tue, 22 Oct 2024-9:11 pm,
1/10

कौन सा पक्षी अपनी गर्दन 270 डिग्री तक घुमा सकता है?

उल्लू के शरीर की बनावट ऐसी होती है कि वो अपनी गर्दन को 270 डिग्री तक घुमा पाते हैं. इतनी खूबियां होने के बाद भी उल्लू को दिन में ठीक से नहीं दिखाई पड़ता है. रात में उसे सबसे ज्यादा दिखाता है. उल्लू के शरीर के हिसाब से उसकी आंखें बहुत बड़ी होती हैं.

2/10

भारत में उल्लू की कितनी प्रजातियां हैं?

भारत में उल्लू की करीब 36 प्रजातियां पाई जाती हैं. इनमें से कुछ प्रजातियां इस प्रकार हैं: इनमें से मुख्य रूप से ब्राउन हॉक उल्लू, कॉलर वाला उल्लू, चित्तीदार उल्लू, रॉक ईगल उल्लू, धब्बेदार कास्ट उल्लू, एशियाई बैरड़ उल्लू, बोर्न उल्लू शामिल हैं.

3/10

एक बड़े सींग वाला उल्लू की प्रजाति कहां पाई जाती है?

भारतीय ईगल उल्लू-रॉक ईगल-उल्लू या बंगाल ईगल-उल्लू एक बड़े सींग वाला उल्लू है जो भारतीय उपमहाद्वीप के पहाड़ी व चट्टानी झाड़ियों वाले जंगलों में होते हैं.

4/10

हिमालयी क्षेत्रों में उल्लू की कौन सी प्रजाति पाई जाती है?

बार्न आउल हिमालयी क्षेत्रों में पाई जाती है जो इंडियन बार्न उल्लू और सफ़ेद उल्लू के नाम से भी जाने जाते हैं और उल्लू की दुर्लभ प्रजाति है.

5/10

कौन सा उल्लू बाज की तरह दिखता है?

नॉर्दर्न हॉक उल्लू (Northern Hawk Owl Colour) के पंख डार्क ब्राउन कलर के होते हैं. गर्दन के पिछले हिस्से को छोड़कर शरीर पर ऑफ-व्हाइट स्पॉटिंग पैटर्न होता है, जिसमें काले वी-आकार का पैटर्न होता है. यह बाज की तरह दिखता है.

6/10

नॉर्दर्न हॉक उल्लू का आहार क्या है?

नॉर्दर्न हॉक उल्लू के पेट के नीचे का हिस्सा सफेद या मटमैला सफेद होता है. नॉर्दर्न हॉक उल्लू (Northern Hawk Owl Facts) मांसाहारी होते हैं, जो छोटे जानवरों और पक्षियों का शिकार करते हैं.

7/10

उल्लू की कितनी उप-प्रजातियां हैं?

यूरेशियन ईगल-उल्लू: यह यूरोप, रूस, मध्य एशिया के साथ ही कुछ अन्य इलाकों में पाया जाता है. कम से कम 12 उप प्रजातियां हैं.

8/10

दुनियाभर में उल्लू की कितनी प्रजातियां हैं?

दुनियाभर में उल्लू की लगभग 250 प्रजातियां है जिनमें से 50 प्रजातियां खतरनाक मानी जाती हैं.

9/10

उल्लू दिन में क्यों नहीं देख पाता है?

माना जाता है कि उल्लू की आंखों के मुताबिक दिन की रोशनी ज्यादा होती है इसलिए उसकी आंखें चौंधिया जाती है जिससे उसे धुंधला दिखाई पड़ता है. यही कारण है कि उल्लू दिन के समय नहीं निकलना चाहता. उसे खुदके शिकार हो जाने डर होता है.

 

10/10

उल्लू रात में साफ साफ कैसे देख पाता है?

उल्लू की आंख में रोड्स होते हैं जिससे वो रात में अच्छे से देख पामे में सक्षम होता है, लेकिन दिन में ठीक तरह से नहीं देख पाता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link