Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2421905
photoDetails0hindi

नवाबों के शहर लखनऊ के नौ खूबसूरत मॉल घूमे क्या, घूमते-घूमते थक जाएंगे

Lucknow Famous Malls: 'नवाबों का शहर'  लखनऊ अपने आप में सम्पूर्ण है. यहां पर आपको खान पीने, पहनने, मनोरंजन, संस्कृति, साहित्य और वास्तुकला भी देखने को मिलेगी. मॉल्स के मामले में यूपी की राजधानी नंबर 1 है..

 

'नवाबों का शहर' लखनऊ

1/10
'नवाबों का शहर'  लखनऊ

नवाबों की नगरी लखनऊ तहजीब, नजाकत और अदब के लिए मशहूर है. पूरे भारत से लोग यहां खिंचे चले आते हैं. यहां घूमने के लिए कई जगहें हैं जो आपके ट्रिप को यादगार बना देगी. यहां पर बहुत से मॉल हैं. देश का सबसे बड़ा मॉल भी यहां पर है. इसके अलावा आपकी जेब को सूट करने वाले मॉल भी हैं. आइए जानते हैं नबावों की नगरी के कुछ बड़े मॉल्स के बारे में.

 

लुलु मॉल (Lulu Mall)

2/10
लुलु मॉल (Lulu Mall)

लुलु मॉल (Lulu Mall) लखनऊ का सबसे बड़ा मॉल है.  यही नहीं लुलु मॉल देश के सबसे बड़े शॉपिंग मॉल्स में से भी एक है.  यह मॉल आधुनिक सुविधाओं से लैस है.  यहां पर करीब 300 से ज्यादा इंटरनेशनल और नेशनल ब्रांड हैं.  शॉपिंग ब्रांड्स के अलावा लुलु में 15 रेस्टोरेंट, 25 आउटलेट का फूडकोर्ट भी है. इस मॉल में 11 स्क्रीन का सुपरप्लेक्स बना है. ये मॉल 2022 में शुरू हुआ. लुलु मॉल सुशांत गोल्फ सिटी मेंसिटी में 11 एकड़ में फैला है.

 

फीनिक्स पलासियो (Phoenix Palassio)

3/10
फीनिक्स पलासियो (Phoenix Palassio)

नवाबों के शहर के सबसे बड़े मॉल में से एक फीनिक्स पलासियो, 13.53 एकड़ में फैला हुआ है. ये लखनऊ का एक प्रतिष्ठित मॉल है.  फीनिक्स पलासियो सुंदरता, मनोरंजन और खरीदारी का मिश्रण है. इसमें 200 फीट ऊंचा म्यूजिकल फाउंटेन है, जो गोल आकार के एंट्री गेट में पहुंचते ही आने वालों को इसकी भव्यता से परिचित कराता है. यहां आप शॉपिंग के साथ-साथ एंटरटेनमेंट और बेहतरीन खानपान का भरपूर मज़ा ले सकते हैं.  पलासियो मॉल लखनऊ के लग्जरी शॉपिंग मॉल की लिस्ट में शामिल है. ये मॉल अमर शहीद पथ, सेक्टर-7, गोमती नगर में है.

 

फीनिक्स यूनाइटेड मॉल (Phoenix United Mall)

4/10
फीनिक्स यूनाइटेड मॉल (Phoenix United Mall)

लखनऊ के सबसे बड़े मॉलों में से एक, फीनिक्स यूनाइटेड मॉल है. ये मॉल कानपुर रोड, सेक्टर B, बरगवां, आलम रोड पर स्थित है. यहां कई पॉपूलर फैशन ब्रांड के आउटलेट्स हैं, जो शहर में खरीदारी के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक हैं. यहां बहुत से फेमस फ़ूड सेंटर भी हैं. इसके साथ ही, यहां PVR Cinemas भी है, जहां आप फैमिली, फ्रेंड्स के साथ फ़िल्मों का मज़ा ले सकते हैं.

 

वेव मॉल (Wave Mall)

5/10
 वेव मॉल (Wave Mall)

वेव मॉल भी लखनऊ के प्रसिद्ध मॉल की लिस्ट में शामिल है. यह मॉल भी बजट फ्रेंडली है. यहां पर आपको जूते, कपड़े, उपहार आदि की खरीदारी के लिए बढ़िया ऑप्शन मिलेंगे. यहां उपस्थित मल्टीप्लेक्स को वेव सिनेमा कहा जाता है. फूड ब्रांड में यहां मैकडॉनल्ड, पिज़्ज़ा हट आदि उपलब्ध हैं. 

 

सिंगापुर मॉल (singapore mall)

6/10
सिंगापुर मॉल (singapore mall)

लखनऊ के सबसे बड़े मॉल में से एक सिंगापुर मॉल है. 'सिंगापुर मॉल' सिंगापुरी थीम पर आधारित है. यह लखनऊ का पहला थीम-आधारित शॉपिंग मॉल है. ये मॉल 1 एकड़ में फैला है. एक ही छत के नीचे, आप खरीदारी कर सकते हैं, भोजन कर सकते हैं और फिल्म देख सकते हैं. इस मॉल में दक्षिण भारतीय से लेकर चाइनीज तक कई विविध फ़ूड ऑप्शन्स आपको मिलते हैं. इसके अतिरिक्त फिल्म प्रशंसकों के लिए सिनेमाघर और शॉप हैं. सिंगापुर मॉल ने लखनऊ में पहला 4K HD थिएटर खोला है, जिसमें कुल 687 सीटों वाले तीन थिएटर हैं.

 

'सहारा गंज'

7/10
'सहारा गंज'

सहारा गंज मॉल (Sahara Ganj Mall)यह लखनऊ का पहला प्रतिष्ठित शॉपिंग मॉल है. ये लखनऊ के शाहनाजफ़ रोड, हज़रतगंज में स्थित है. यहां आपको कई विभिन्न तरह के जायके लेने का मौका मिलेगा. यहां बेहतरीन फ़ूड कोर्ट भी है. इसके अलावा, आप यहां के पीवीआर में फ़िल्म देख सकते हैं और गेमिंग ज़ोन में कई तरह के गेम भी खेल सकते हैं. यह मॉल आपके लिए बजट फ्रेंडली भी साबित होगा.

 

फन रिपब्लिक मॉल

8/10
फन रिपब्लिक मॉल

द फन रिपब्लिक मॉल लखनऊ के फेमस मॉल्स में से एक है. यह मॉल काफी पुराना है.  यहां पर कई सारे शॉपिंग ब्रांड्स, फूड ब्रांड उपस्थित हैं.  यहां पर आप शांतिपूर्वक शॉपिंग कर सकते हैं. NH 28, विपिन खंड,गोमती नगर स्थित Fun Republic मॉल फ़िल्मों के शौकीनों के लिए बेस्ट जगह है. यहां आपको बेस्ट विज़ुअल और साउंड एक्सपीरियंस का मज़ा मिलेगा.

 

वन अवध सेंटर मॉल

9/10
वन अवध सेंटर मॉल

वन अवध मॉल लखनऊ के सर्वश्रेष्ठ मॉल में से एक है. ये मॉल 4 लाख वर्ग फुट में फैला है.  इसमें मल्टी-लेवल पार्किंग और शहर का पहला आठ-स्क्रीन मेगाप्लेक्स जैसी शानदार सुविधाएं हैं. यहां पर मनोरंजन के बहुत से विकल्प हैं. इसमें रंगीन फव्वारा, खिलौना रेलवे और रिमोट-नियंत्रित बाइक जैसे बच्चों के अनुकूल आकर्षण भी हैं.  सभी तरह का खाना पीना यहां पर आपको मिलेगा. 

 

कैसे जाएं लखनऊ

10/10
कैसे जाएं लखनऊ

उत्तर प्रदेश की राजधानी होने के कारण लखनऊ कई शहरों से आसानी से जुड़ा हुआ है और यहां आना बेहद आसान है. आप सड़क, रेल या हवाई मार्ग के यहां पर पहुंच सकते हैं. लखनऊ का सड़क नेटवर्क काफी अच्छा है और नई दिल्ली और यूपी के अन्य प्रमुख हिस्सों से बसें भी  हैं.