Agra Tajmhal News: आगरा स्थित विश्व प्रसिद्ध ताजमहल की सुंदरता पर हाल ही में कुछ घटनाओं ने सवाल खड़े कर दिए हैं. ताजमहल के मुख्य गुंबद पर यमुना नदी की ओर एक पौधा उग आया, जिसे देखकर लोग हैरान रह गए. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने इस घटना की पुष्टि की और तुरंत कार्रवाई करते हुए पौधे को हटा दिया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीपल के पौधा उगने पर ASI का जवाब
एएसआई के सुपरिंटेंडेंट राज कुमार पटेल ने बताया कि स्मारकों में जॉइन्ट्स पर धूल, पानी और पक्षियों की बीट से पौधे उगने की घटनाएं आम हैं. समय रहते पौधों को हटा लिया जाता है, ताकि वे इमारत को नुकसान न पहुंचा सकें.


मुख्य गुंबद से टपका पानी
इस घटना के अलावा ताजमहल के मुख्य गुंबद से बारिश का पानी टपकने की भी खबर आई है, जो इसके 371 साल के इतिहास में पहली बार हुआ है. आगरा में हाल ही में रिकॉर्ड 351 मिमी बारिश दर्ज की गई, जिससे ताजमहल के गुंबद में दरारें दिखाई दीं और पानी रिसने लगा. एएसआई ने इस पर ध्यान दिया और इसकी जांच की जा रही है.


ताजमहल परिसर में जलभराव का वीडियो वायरल
ताजमहल के परिसर में भी भारी बारिश के कारण बगीचों में पानी भर गया, जिससे पर्यटकों ने सोशल मीडिया पर वीडियो साझा किया. अधिकारियों ने कहा कि ताजमहल की डिजाइन ऐसी है कि बारिश का पानी परिसर के भीतर रहता है, जिसे समय रहते बाहर निकाला जा सकता है.


इसके अलावा, ताजमहल के बगीचे के कोने में कुछ पर्यटकों द्वारा मूत्र विसर्जन का मामला भी सामने आया है. इस पर कार्रवाई करते हुए एएसआई ने निगरानी के लिए अतिरिक्त कदम उठाए हैं और परिसर में शौचालयों की पर्याप्त व्यवस्था की गई है. इन घटनाओं ने एएसआई की कार्यशैली पर सवाल खड़े किए हैं, लेकिन विभाग ने इन समस्याओं को हल करने का आश्वासन दिया है.


उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Agra Latest News हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!


ये भी पढ़ें: अब बच्चों को भी मिलेगी पेंशन, एनपीएस वात्सल्य योजना लांच, गरीब परिवार भी उठा पाएंगे फायदा