Advertisement
trendingPhotos/uputtarakhand2435948
photoDetails1hindi

अब बच्चों को भी मिलेगी पेंशन, एनपीएस वात्सल्य योजना लांच, गरीब परिवार भी उठा पाएंगे फायदा

मोदी सरकार ने बच्चों का भी भविष्य आर्थिक रूप से मजबूत और सुरक्षित बनाने के लिए एनपीएस वात्सल्य योजना लॉन्च कर दी है. इसमें न्यूनतम एक हजार के निवेश से बच्चों को भी पेंशन मिलेगी.   

बच्चों के लिए सरकार की नई योजना

1/11
बच्चों के लिए सरकार की नई योजना

मोदी सरकार व्यस्क और बुजुर्गों के भविष्य के साथ बच्चों को भी भविष्य में आर्थिक रुप से मजबूत बनाना चाहती है. इस उद्देश्य से NPS वातसल्य स्कीम का ऐलान किया गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण 2024 में इसे लॉन्च करने की बात कही थी. आइये आपको बताते हैं NPS Vatsalya Scheme कैसे बच्चों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाएगी.

 

एनपीएस वात्सल्य योजना लॉन्च

2/11
एनपीएस वात्सल्य योजना लॉन्च

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार 18 सितंबर को एनपीएस वात्सल्य नाम की ऐसी योजना लॉन्च की है जिसमें निवेश के जरिये बच्चों के व्यस्क होने पर उनके लिए मोटा फंड इकट्ठा हो सकेगा.  

 

क्या है एनपीएस वात्सल्य योजना

3/11
क्या है एनपीएस वात्सल्य योजना

एनपीएस वात्सल्य योजना एक फ्लेक्सिबल कंट्रीब्यूशन और इन्वेस्टमेंट स्कीम है. इसमें बच्चे के परिजन उसके नाम पर सालाना न्यूनतम 1,000 रुपये से निवेश कर सकते हैं. जबकि अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है. यानी माता-पिता कितने भी पैसे अपने बच्चे के एनपीएम वात्सल्य खाते (NPS Vataslay Account)में जमा करा सकते हैं.

निवेश कितने वर्षों तक

4/11
निवेश कितने वर्षों तक

एनपीएम वात्सल्य खाते में बच्चे के 18 साल का होने तक निवेश किया जा सकेगा. केंद्र की मोदी सरकार की इस स्कीम का उद्देश्य बच्चों को भविष्य में वित्तीय रूप से सुरक्षिति और मजबूत बनाना है.

योजना की क्या है पात्रता

5/11
योजना की क्या है पात्रता

इस स्कीम के तहत कोई भी माता-पिता चाहें वो भारतीय हो या फिर NRI या फिर OCI अपने 18 वर्ष के कम उम्र के बच्चों के लिए एनपीएस वात्सल्य खाता खुलवा कर उसमें निवेश कर सकते हैं.

योजना में मिलेगा कंपाउंड लाभ

6/11
योजना में मिलेगा कंपाउंड लाभ

एक बिजनेस अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक मोदी सरकार की इस योजना में कंपाउंडिंग ब्याज मिलेगा जिससे बच्चों के लिए लंबी अविधि में मोटा फंड जुटाने में मदद मिलेगी.

क्या 18 साल से पहले पैसा निकाल सकेंगे?

7/11
क्या 18 साल से पहले पैसा निकाल सकेंगे?

ऐसा नहीं है कि इस स्कीम में निवेश करने पर बच्चे के 18 साल का होने से पहले पैसा नहीं निकाला जा सकता है. NPS खाता खुलवाने के तीन साल की अवधि के बाद इससे आंशिक निकासी यानी बच्चे के नाम से जमा रकम का 25 फीसद पैसा निकाला भी की जा सकेगा. लेकिन यह लाभ बच्चे के 18 साल को होने तक तीन बार से ज्यादा नहीं लिया जा सकेगा.

18 साल की उम्र के बाद क्या

8/11
18 साल की उम्र के बाद क्या

ऐसा नहीं है कि 18 साल की उम्र के बाद एनपीएम वात्सल्य योजना का खाता खत्म हो जाएगा. 18 साल की उम्र के बाद यह खाता नॉर्मल एनपीएस खाते में बदल जायेगा और फिर खाता धारक खुद इसे आगे चला सकता है. 

18 की उम्र के बाद नए सिरे से KYC

9/11
18 की उम्र के बाद नए सिरे से KYC

18 साल की उम्र पूरी होने जाने के बाद 3 महीने के भीतर खाते का KYC कराना आवश्यक होगा.  बता दें कि व्यस्क होने के बाद खाताधारक इसे अपनी इच्छानुसार बंद भी करा सकता है. 

बच्चों की पेंशन पक्की!

10/11
बच्चों की पेंशन पक्की!

सरकारी स्कीम (Govt Scheme) एनपीएस वात्सल्य योजना का सब्सक्रिप्शन लेने वाले 18 साल से कम उम्र के बच्चों को परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर (PRAN) कार्ड मिलेगा. मतलब साफ है कि बच्चों की पेंशन पक्की होगी. 

Disclaimer

11/11
Disclaimer

लेख में दी गई ये जानकारी सामान्य स्रोतों से इकट्ठा की गई है. इसकी प्रामाणिकता की जिम्मेदारी हमारी नहीं है.एआई के काल्पनिक चित्रण का जी यूपीयूके हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.