आलोक त्रिपाठी/कानपुर देहात: लड़की का बचपन से सपना होता है कि उसकी शादी के दिन वह सबसे सुंदर दिखे, उसका दूल्हा घोड़ी पर चढ़कर आए और उसे अपने साथ लेकर जाए, लेकिन कानपुर देहात में नजारा इससे कुछ उलट दिखा, यहां ना दूल्हा आया ना ही शादी हुई. दरअसल, कानपुर देहात में शादी के लिए दुल्हन सजधज कर तैयार बैठी  दूल्हे का इंतजार करती रह गई. लेकिन दूल्हा शादी करने नहीं आया. जानकारी के मुताबिक दहेज की मांग पूरी न होने के कारण बारात चौखट पर पहुंची ही नहीं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जहरीला पदार्थ 
बारात ना आने के सदमे में दुल्हन ने जहरीला पदार्थ खा लिया और उसकी हालत बिगड़ गई. इसके बाद उसके परिजन उसे जिला अस्पताल ले गए और उसे वहां भर्ती कराया गया. जिला अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है. परिजनों का कहना है कि जब बारात नहीं आई तो उन्होंने लड़के वालों को फोन किया लेकिन सभी के फोन बंद आ रहे थे.


हलवाई, टेंट, डीजे
यह मामला कानपुर देहात के जमुआ गांव का है. भारत सिंह की बेटी की सोमवार को शादी थी. जिसके लिए हलवाई, टेंट, डीजे और खूब धूम धाम के साथ  भारत सिंह ने बारात के स्वागत की तैयारियां की हुई थीं. बारात इटावा जिले के सुरवर्षा गांव से आनी थी. गांव के लोग और रिश्तेदार हाथ में आरती की थाली लिए बरात का इंतजार करते रहें लेकिन बारात नहीं आई.


दुल्हे को फ़ोन 
जब भारत सिंह ने लड़के वालों को फोन किया तो उन सभी के फोन बंद थे. यह बात आग की तरह पूरे गांव में फैल गई और अलग-अलग तरह की चर्चाएं शुरु हो गई. यह बात कमरे में तैयार हो रही दुल्हन के कानों तक भी पहुंच गई. उसने भी अपने होने वाले दूल्हे को फ़ोन किया पर कोई संपर्क नहीं हो सका. देर रात तक इंतजार किया गया लेकिन न दूल्हा पहुंचा न ही उसकी बारात. जिससे आहत होकर दुल्हन ने जहरीला पदार्थ खा लिया और उसकी तबीयत बिगड़ गई. 


दहेज में मोटी रकम
दुल्हन के पिता भारत सिंह ने बताया कि वह 1,80,000 रुपये नकद पहले ही दे चुके थे और शादी में देने के लिए तमाम समान शादी समारोह स्थल पर रखा है. वह लोग अचानक से दहेज की अतिरिक्त मांग करने लगे थे. उन्होंने बताया कि वह लोग इतनी जल्दी मोटी रकम कहां से लाते. दहेज पूरा न मिलने पर दूल्हा बारात लेकर नहीं आया और इस बात की उन लोगों ने कोई सूचना भी नहीं दी थी. पिता ने बताया उन्होंने बेटी की शादी में 1500 लोगों के खाने की व्यवस्था की थी.


दहेज़ के लोभी
बैंड बाजे गांव वालों और रिश्तेदारों ने खूब खुशी से खाना खाया. जब बारात आने का समय हुआ तो सब लोगों ने बारात के स्वागत के लिए तैयारियां शुरू कर दीं. देर रात तक इंतजार किया पर बारात नहीं आई. दुल्हन के पिता का कहना है कि पूरे समाज के सामने उनकी नाक कट गई है. ऐसे दहेज़ के लोभियों के अंदर ना तो इंसानियत बची है ना ही कानून का डर. यह लोग दहेज के वह भेड़िए हैं जो लड़की को चंद पैसों के लिए तड़पाते हैं. ऐसे लोगों को कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए.



और पढ़ें- Kanpur News: आईआईटी कानपुर में बनेगा मेडिकल रिसर्च सेंटर, 500 बेड का सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल बनाने को दी मंजूरी


cyber security course : IIT कानपुर 500 रुपये में दे रहा साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट बनने का मौका, CSJM यूनिवर्सिटी से करार