प्रवीण पांडे/कानपुर: आईआईटी कानपुर ने एक मिट्टी की जांच के लिए डिवाइस विकसित किया है, जो 90 सेकेंड में मिट्टी के 12 पोषक तत्वों की जांच कर सकता है. यह उपकरण किसानों को उनकी मिट्टी की गुणवत्ता के बारे में तुरंत जानकारी प्रदान करेगा, जिससे वे अपनी फसलों को उचित पोषण दे सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डिवाइस का नाम
इस डिवाइस को ''भू परीक्षक-2'' नाम दिया गया है. हालांकि अभी इसे मार्केट में नहीं उतारा गया है. इससे पहले आईआईटी कानपुर की ओर से छह पोषक तत्वों की जांच करने वाला भू-परीक्षक-1 तैयार किया गया था. जो कई राज्यों के किसानों को मिट्टी की जांच का लाभ दे रहा है.


90 सेकेंड में मीलेगी रिपोर्ट 
डिवाइस में मिट्टी को डालते ही ये 90 सेकेंड में 12 पोषक तत्वों की जांच कर के अपनी रिपोर्ट दे देगा. इससे किसानों को अच्छा खासा लाभ मिलेगा. आईआईटी के मेडिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रो. जयंत कुमार सिंह ने बताया कि इस पर काम लगभग पूरा हो गया है, अब 2025 तक इसे मार्केट में उतारने की तैयारी हैं. 


पहले के सेम्पल में एक महीने लेट रिपोर्टस
मिट्टी की जांच के लिए पहले भी खेतों की मिट्टी का सेम्पल लिया जाता रहा है, जिसकी रिपोर्ट महीने भर में आती थी. जिससे एक महीने तक जो मिट्टी जांच के लिए जाती थी उस एक महीने के दौरान मिट्टी के सारे तत्व नष्ट हो जाते थे. इसी कारण के चलते रिपोर्ट पूरी तरह से सही नहीं मानी जाती थी. मिट्टी की गुणवत्ता खराब होने की वजह से फसलों का उत्पादन सही से नहीं हो पाता है. अब जो डिवाइस IIT कानपुर ने बनाया है, यह मात्र 90 सेकेंड में ही रिपोर्ट दे देगा. जिससे किसानों को फसलों में लाभ मिलेगा.


डेढ़ लाख लोगों को उपलब्धी
प्रो. जयंत कुमार सिंह ने बताया भू-परीक्षक एक में नाइट्रोजन, फॉस्फोरस, पोटेशियम, ईसी, आर्गेनिक कार्बन, क्ले कंटेट की ही जानकारी देता है. अब भू-परीक्षक टू जो डिवाइस हैं इसमें इन जांचों के अलावा भी जिंक, मैग्नीज, कॉपर, सल्फर, बोरोन और आयरन के बारे में भी बता देगा. इसके अलावा कौन सी मिट्टी किस फसल के लिए अधिक उपयोगी है, डिवाइस उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, जम्मू, महाराष्ट्र के किसानों के लिए काफी अच्छी साबित हुई है. इस डिवाइस की मांग अफ्रीका, फिलिपिंस, नेपाल, अफगानिस्तान में भी है. भू-परीक्षक-1 जहां एक लाख में उपलब्ध है तो वहीं, अब 'भू परीक्षक-2' डेढ़ लाख तक लोगों को उपलब्ध होगा.


मेन पाईन्टस
- 'भू परीक्षक-2'' डिवाइस करेगी मिट्टी की जांच
- डिवाइस 2 मिनट में 12 पोषक तत्वों की करेगी जांच
- IIT कानपुर का मृदा परीक्षण डिवाइस बताएगी मिट्टी की क्षमता
- 2025 में शुरुआत में मार्केट में उतारने की तैयार


उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Kanpur Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!
यह भी पड़ें : Etah News: अयोध्या-कन्नौज के बाद एटा में दुष्कर्म कांड!, रेप केस में सपा के पूर्व विधायक और दो बेटों पर एफआईआर