Kanpur News: कानपुर मेडिकल कॉलेज पर लगा कलंक, संक्रमित खून चढ़ाने से 14 बच्चे हुए HIV एड्स के शिकार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1929969

Kanpur News: कानपुर मेडिकल कॉलेज पर लगा कलंक, संक्रमित खून चढ़ाने से 14 बच्चे हुए HIV एड्स के शिकार

उत्तर प्रदेश के कानपुर के गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कॉलेज की बड़ी लापरवाही बरतने का मामला सामने आया है, जहां पर संक्रमित खून चढ़ाए जाने से थैलेसीमिया पीड़ित एचआईवी पॉजिटिव आए हैं और दो लोगों में हेपेटाइटिस का संक्रमण पाया गया है.

Kanpur News: कानपुर मेडिकल कॉलेज पर लगा कलंक, संक्रमित खून चढ़ाने से 14 बच्चे हुए HIV एड्स के शिकार

प्रभात अवस्थी/कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर के गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कॉलेज की बड़ी लापरवाही बरतने का मामला सामने आया है, जहां पर संक्रमित खून चढ़ाए जाने से थैलेसीमिया पीड़ित एचआईवी पॉजिटिव आए हैं और दो लोगों में हेपेटाइटिस का संक्रमण पाया गया है. थैलेसीमियाविभाग द्वारा 180 रोगियों की स्क्रीनिंग में 14 मरीज ऐसे सामने आए हैं, जिनके अंदर हेपेटाइटिस B,C व HIV की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है. रिपोर्ट पोजिटिव आने के बाद मेडिकल कालेज में हड़कंप मच गया है. 

डॉक्टर ने दी सफाई...
कानपुर जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के बाल रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. अरुण कुमार आर्या ने बताया कि थैलेसीमिया से पीड़ित मरीजों को हर 3 से 4 हफ्ते के बीच ब्लड चढ़ाने की जरूरत पड़ती है. साल में कमसे कम 16 से 24 बार खून चढ़वाना पड़ता है. ऐसे में इन मरीजों को संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है. लगातार इसकी जांच करवाई जाती है कि अगर किसी तरह का संकरण हुआ हो, तो उसका इलाज किया जा सके. वहीं पूरा मामला सामने आने के बाद विगाध्यक्ष ने सफाई पेश की है की यह आंकड़ा पिछले 10 सालों का है. संक्रमित लोगो ने सरकारी हॉस्पिटल या निजी हॉस्पिटल से खून चढ़वाया है इस बात की कोई जानकारी नहीं है. अभी तक यह भी सुनिश्चित नही हो पाया है कि किस अस्पताल से संक्रमित खून मरीज के अंदर पहुंचा है.

हर चार महीने में हती है स्क्रीनिंग 
डॉ. अरुण कुमार आर्या ने बताया कि थैलेसीमिया से पीड़ित मरीजों की स्क्रीनिंग हर 3 से 4 महीने के बीच में की जाती है. स्क्रीनिंग में देखा जाता है कि उन मरीजों में कितना सुधार हो रहा है या फिर कोई अन्य बीमारी तो नहीं अटैक कर रही है. इस स्क्रीनिंग में ही 14 लोगों में संक्रमित होने की बात सामने आई है. डॉ. आर्या ने बताया कि सात मरीजों में हेपेटाइटिस B और पांच मरीजों में हेपेटाइटिस C और दो मरीजों में HIV संक्रमण की पुष्टि अभी तक हुई है. इन सभी मरीजों को अलग-अलग सेंटरों पर खून चढ़ाया गया है. विंडो पीरियड में संक्रमण की नहीं हो पाती थी.

अखिलेश यादव ने किया ट्वीट
संक्रिमित खून चढ़ाने के बाद 14 लोग हेपेटाइटिस B,C व HIV की रिपोर्ट पॉजीटिव आए हैं. इसको लेकर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट कर मामला गंभीर बताया है. अखिलेश यादव ने अपने X पर लिखा कि :उप्र में संक्रिमित खून चढ़ाने से 14 बच्चों को HIV और हेपेटाईटिस का संक्रमण होना बेहद गंभीर बात है. इस लापरवाही की तत्काल जांच हो और इस तरह की घातक गलती की सख्त से सख्त सजा दी जाए"

WATCH: सरकारी अस्पताल की लापरवाही से 14 बच्चे HIV और Hepatitis B संक्रमित, जानें पूरा मामला

Trending news