आलोक कुमार/कानपुर देहात: उत्तर प्रदेश में नगर पंचायत व नगर पालिका के चुनाव का बिगुल बज चुका है. चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे प्रत्याशी वोटर्स को अपने पक्ष में करने के लिए घर की चौखट के चक्कर लगाने लगे हैं. इसी बीच कानपुर देहात में एक वोटर ने प्रत्याशियों के लिए एक अनोखी शर्त रखी है. मतादाता ने अपील करते हुए कहा कि जो भी प्रत्याशी राष्ट्रगान सुनाएगा, वो उसे ही वोट देगा. मतदाता की इस अपील की चर्चा पूरे जिले में हो रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है पूरा मामला? 
मामला कानपुर देहात के रूरा का है. यहां रहने वाले मतदाता नवीन कुमार दीक्षित ने घर के बाहर एक पोस्टर लगा रखा है. घर के बाहर लगे पोस्टर में लिखा है,"राष्ट्रगान सुनाएगा वोट हमारा पाएगा". पोस्टर में आगे लिखा है,"कृपया ध्यान दें! जयहिंद वन्दे मातरम अभिव्यक्ति की आजादी अनुच्छेद 19(1) से लिखा हमारा वोट आपको अगर आप..
1- जातिवाद, परिवारवाद रहित लोकतंत्र हित है. 
2. राष्ट्रगान पूरा सुना सकते हैं.
3- मसाला थूक कर धरती मां पर संक्रमण चित्रकारी नहीं करते हैं.
4- ईमानदारी ऐसी कि सांस लेने के लिए पेड़ लगाए हो.. नवीन LLB रूरा कानपुर देहात उत्तर प्रदेश"


यह भी पढ़ें- यूपी निकाय चुनाव: प्रचार पर खर्च की रेट लिस्ट जारी, देखें कहां कितना कर सकेंगे खर्च


कैसा प्रत्याशी होगा पहली पसंद? 
नवीन ने स्वनिर्मित पोस्टर को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि चुनाव आ गए हैं. ऐसे में वह उस प्रत्याशी का चुनेंगे, जो उनके नियमों पर खरा उतरेगा. उन्होंने बताया कि प्रत्याशी ऐसा हो, जो जातिवाद, परिवारवाद. क्षेत्रवाद से ऊपर उठकर लोकतंत्रात्मक व्यवस्था में विश्वास रखता हो. इसके साथ ही पान मसाला थूककर अमूर्त चित्रकारी करके संक्रमण से धरती माता को मलिन नहीं करे. साड़ी नोट बांटकर मतदाताओं के स्वाभिमान को खरीदने का प्रयास नहीं करेगा. जिसे अपने देश का राष्ट्रगान याद होगा. साथ ही प्राण वायु की स्वच्छता के लिए कूड़ा नहीं चलने देगा. ईमानदार इतना हो कि स्वारोपित पौधों से ऑक्सीजन लेता होगा. बच्चों में राष्ट्रीयता की भावना संवर्धन के लिए समय-समय पर एवं विभिन्न राष्ट्रीय एवं पर्यावरणीय दिवसों पर नगर पंचायत कार्यालय में चित्रकला, निबंध प्रतियोगिता तथा क्विज आयोजित करेगा. ऐसा प्रत्याशी मेरी पहली पसंद होगा. 


यह भी पढ़ें- बीवी को Nagar Nigam Chunav लड़ाने को पार्षद ने की रातोंरात शादी, जानें पूरा मामला


जुड़ने लगे अन्य मतदाता
इलाके के अन्य मतदाता भी नवीन की इस अनोखी पहल की तारीफ करते हुए नजर आ रहे हैं. नवीन की इस पहल के साथ जुड़कर अपने-अपने घरों के बाहर पोस्टर भी लगा रहे हैं.


यह भी देखें- UP Nikay Chunav 2022: कब से शुरू हुई नगर निगम की कहानी, कब-कब हुई सभी नगर निगम की स्थापना