UP: किसानों को समृद्ध बनाएगी सरकार, उदय ऊर्जा दक्ष पंप आवंटन योजना से मिलेगा लाभ

प्रदेश सरकार किसान उदय ऊर्जा दक्ष पंप आवंटन योजना की शुरुआत करने जा रही है. 

UP: किसानों को समृद्ध बनाएगी सरकार, उदय ऊर्जा दक्ष पंप आवंटन योजना से मिलेगा लाभ
सरकार की योजना से किसानों को होगा लाभ

सोनभद्र: उत्तर प्रदेश के किसानों को समृद्ध बनाने के लिए योगी सरकार लगातार कारगर कदम उठा रही है. प्रदेश सरकार किसान उदय ऊर्जा दक्ष पंप आवंटन योजना की शुरुआत करने जा रही है. जिसके तहत किसानों को कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने की कोशिश की जा रही है.

किसान उदय ऊर्जा दक्ष पंप आवंटन योजना के तहत 5 एचपी और 7.5 एचपी के कनेक्शन समर्सिबल पंप चलाने वाले किसानों को लाभ दिया जाएगा. इस योजना में पुराने पंपों को बदलकर नए पंप लगाए जाने हैं और 5 वर्षों तक कार्यदाई संस्था के द्वारा रखरखाव भी किया जाना है .

अधिकारियों का दावा है कि इस योजना में बदले गए पंप के द्वारा बिजली  की खपत 30 से 35% तक कम होगी. जिससे किसानों के पास आने वाला बिजली का बिल भी 30 से 35% कम होगा. ऐसे में किसानों को पुराने पंपों की मरम्मत और 30 से 35% कम बिजली बिल आने से बचत होगी और उनकी आय में वृद्धि होगी.

जानकारी के मुताबिक, यह योजना अभी तक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में केवल 5 जिलों में चलाई जा रही है. जिसमें अंबेडकरनगर, रायबरेली, सोनभद्र, औरया, और गौतमबुध नगर शामिल हैं. इस योजना के तहत प्रत्येक जनपद से लगभग 1500 किसानों का चयन कर उनको लाभ पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है.

बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता का कहना है कि किसान उदय योजना के अंतर्गत जनपद सोनभद्र में पंद्रह सौ किसानों को बिजली की बचत करने के उद्देश्य से पंप का वितरण किया जाएगा. अधिशासी अभियंता ने बताया कि पहले किसान महीने में 1000 यूनिट बिजली की खपत करते थे, वहीं इस पंप को लगाए जाने के बाद 700 यूनिट बिजली खर्च होगा. जिससे किसानों को फायदा मिलेगा.