नई दिल्ली: सर्दियों में फिट रहने के लिए खाने-पीने का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. ठंड की वजह से बीमारियां होने का खतरा होता है, इसलिए हेल्थ को कंट्रोल में रखना हमारी जिम्मेदारी है. इसके लिए सीजनल फल और सब्जियों का सेवन करना अच्छा ऑप्शन है. फिट रहने के लिए आप मटर का सेवन भी कर सकते हैं. इसमें विटामिन-ए, विटामिन बी-1, बी-6, विटामिन-के और विटामिन सी समेत फाइबर, प्रोटीन, मैंगनीज, आयरन और फोलेट पाया जाता है. जो कि स्किन, दिल के लिए अच्छा माना जाता है. आइए जानते हैं मटर के फायदे...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: बासी रोटियां खाने के फायदे जानेंगे तो कभी नहीं करेंगे मना, ये बीमारियां रहेंगी दूर


ब्लड प्रेशर कंट्रोल
मटर खाने से ब्लड प्रेशर बैलेंस रहता है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीज सर्दियों में मटर को अपने खाने में शामिल करेंगे तो फायदा होगा.


डाइजेशन कंट्रोल
मटर में फाइबर होता है. इससे डाइजेशन अच्छा रहता है. मटर खाने से कब्ज की समस्या कम हो जाती है. इसलिए जिन्हें इसकी शिकायत रहती है, वह मटर का सेवन जरूर करें.


ये भी पढ़ें: देसी घी खाने के फायदे तो जानते होंगे आप, क्या जानते हैं इसे लगाने के फायदे?


वजन कंट्रोल
बॉडी वेट को कंट्रोल में करने के लिए मटर बहुत मदद करती है. वजन कम करने के लिए मटर खाई जा सकती है. अगर आपने मटर खाई है तो काफी समय तक आपको भूख नहीं लगेगी और वजन पर कंट्रोल पाया जा सकेगा.


ब्लड शुगर कंट्रोल
डाइट में मटर शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रण में रहता है. डायबिटीज के पेशेंट मटर का सेवन करेंगे तो उनके लिए फायदेमंद होगा.


स्किन को भी मिलेगा फायदा
मटर हमारी स्किन को भी फायदा पहुंचाती है. हरी मटर में फ्लेवोनोइड्स, एपिक्टिन, कारोटेनोइड, कैटेचिन और अल्फा-कैरोटीन पाया जाता है जो स्किन को साफ रखने में मदद करता है.


ये भी पढ़ें: रूम हीटर कर सकता है आपको बीमार, चलाते समय कमरे में रखें पानी भरी बाल्टी


दिल भी रहेगा जवां
मटर में मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं, जो हेल्दी हार्ट के लिए जरूरी हैं. दिल के मरीज अपनी डाइट में मटर शामिल करेंगे तो हार्ट के लिए अच्छा होगा.


हड्डियां भी होंगी मजबूत
 मटर में मौजूद विटामिन-के हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी मदद करता है. अगर आप चाहते हैं आपकी हड्डियां रहें ताकतवर तो जरूर करें मटर का सेवन.


ये भी पढ़ें: यह है आपके 2021 का Holiday Calendar, प्लान कर लें अपनी छुट्टियां और ट्रिप्स


डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है. किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें.


WATCH LIVE TV