रूम हीटर कर सकता है आपको बीमार, चलाते समय कमरे में रखें पानी भरी बाल्टी
Advertisement

रूम हीटर कर सकता है आपको बीमार, चलाते समय कमरे में रखें पानी भरी बाल्टी

हीटर के लगातार चलने से त्‍वचा के साथ आंखों की नमी भी खत्‍म होने लगती है. आंखों में जलन और खुजली शुरू हो जाती है. इसलिए आंखें मसलने की जगह पानी के छीटें मारें.

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली: कड़ाके की सर्दी शुरुआत हो चुकी है. इन सर्दियों में ठंड से बचने के लिए रूम हीटर सबसे ज्यादा काम आता है. इससे ठंड से तो बचा जा सकता है, लेकिन रूम हीटर सेहत को नुकसान भी पहुंचाते हैं. हम आपको बताते हैं कि हीटर का ज्यादा इस्तेमाल करने से क्या परेशानियां आ सकती हैं.

ये भी पढ़ें: बासी रोटियां खाने के फायदे जानेंगे तो कभी नहीं करेंगे मना, ये बीमारियां रहेंगी दूर

हवा में कम हो जाती है नमी
इलेक्ट्रिक हीटर्स रूम में मौजूद हवा की नमी को सोखकर उसे ड्राई बना देते हैं. हीटर का ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो हवा में मॉइस्चर खत्म होने लगता है. इससे स्किन ड्राई होने लगती है और खुजली और स्किन इरीटेशन जैसी कई समस्याएं आ सकती हैं.

सांस लेने में भी हो सकती है तकलीफ
हवा में नमी की कमी की वजह से वह लोग जो पहले से ही सांस संबंधी किसी तरह की बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें सफोकेशन यानी दम घुटने की तकलीफ महसूस होने लगती है. साथ ही, हीटर से रूम के ऑक्सीजन की मात्रा भी कम हो जाती है.

ये भी पढ़ें: देसी घी खाने के फायदे तो जानते होंगे आप, क्या जानते हैं इसे लगाने के फायदे? 

हो सकती है झुर्रियों की परेशानी
सर्दियों में हीटर भले ही राहत पहुंचाता हो, लेकिन लगातार इसका इस्‍तेमाल करने से आपकी स्किन पर झुर्रियां पड़ सकती हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हीटर की आंच स्किन क्‍वॉलिटी खराब कर देती है. साथ ही स्किन पिगमेंटेशन की परेशानी भी हो सकती है.

आंखों की खुजली की परेशानी
हीटर के लगातार चलने से त्‍वचा के साथ आंखों की नमी भी खत्‍म होने लगती है. आंखों में जलन और खुजली शुरू हो जाती है. इसलिए आंखें मसलने की जगह पानी के छीटें मारें.

ये भी पढ़ें: मजबूत हड्डियों के लिए सर्दियों में मेथी का करें भरपूर सेवन, कुछ यूं बनाएं डिश

क्या है उपाय
कमरे में रखें पानी से भरी बाल्टी

हीटर का इस्तेमाल करते समय कमरे में किसी कोने पर पानी की बाल्टी जरूर रखें. यह इवेपोरेशन (Evaporation) की तरह काम करेगा और हवा में नमी की मात्रा को बैलेंस करेगा. इसके अलावा, हीटर को हमेशा नॉर्मल टेंपरेचर पर ही सेट करें.

सर्विसिंग है जरूरी
ध्यान रखें कि सीजन में कम से कम दो बार हीटर की सर्विसिंग जरूर करवाएं. सर्विसिंग से आपके हीटर की ट्यूब, कॉइल और बैंड सही रहेंगे. दरअसल, इनमें से कुछ भी खराब हुआ तो कमरे में कार्बन मोनोऑक्साइड की मात्रा बढ़ जाएगी जो जानलेवा भी हो सकता है.

ये भी पढ़ें: आंखों पर लग गया है चश्मा, तो रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

खिड़कियां जरूर खोल कर रखें
हीटर चलाने के दौरान खिड़कियों को जरा-सा खुला जरूर रखें. कमरे के खिड़की दरवाजों को पूरी तरह से बंद नहीं करना चाहिए. उन्‍हें थोड़ा खोल कर रखना चाहिए, जिससे की बाहर से हवा अंदर आती रहे और वेन्टिलेशन बना रहे.

WATCH LIVE TV

Trending news