प्रयागराज महाकुंभ में एयर एंबुलेंस भी होगी, मरीज की हालत बिगड़ी तो हवाई रास्ते से ले जाएंगे अस्पताल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2407342

प्रयागराज महाकुंभ में एयर एंबुलेंस भी होगी, मरीज की हालत बिगड़ी तो हवाई रास्ते से ले जाएंगे अस्पताल

Mahakumbh 2025: अनुमान के मुताबिक महाकुंभ 2025 में देश-विदेश से करीब 15 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु आ रहे हैं. ऐसे में किसी आपातकालीन हालत में श्रद्धालओं को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए भी प्रशासन द्वारा बेहतर इंतजाम किये हैं.

प्रयागराज महाकुंभ में एयर एंबुलेंस भी होगी, मरीज की हालत बिगड़ी तो हवाई रास्ते से ले जाएंगे अस्पताल

Prayagraj News: महाकुंभ 2025 के लिए 15 करोड़ से अधिक देश-विदेश के श्रद्धालुओं के आने की संभावना है. इसी के मद्देनजर श्रद्धालुओं की स्वास्थ्य सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए प्रशासन द्वारा व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं.  जानकारी के मुताबिक आपातकाल या मरीजों को स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए 125 एंबुलेंस तैनात रहेंगी. इतना ही नहीं गंगा और यमुना नदियों में 20 रिवर एंबुलेंस की व्यवस्था की जाएगी, जिनमें प्राथमिक उपचार की सुविधा उपलब्ध होगी. इसके अलावा एयरएंबुलेस की सुविधा भी मिलेगी.

क्या है पूरी योजना 
श्रद्धालुओं को त्वरित चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के लिए मेले के विभिन्न हिस्सों में 125 एंबुलेंस तैनात की जाएंगी, जिनमें 115 सामान्य एंबुलेंस और 10 एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस होंगी. इसके अलावा रिवर एंबुलेंस भी नदी में डूबने से बचाए गए और अन्य तरह के मरीजों को तुरंत इलाज के लिए अस्पताल तक पहुंचाएगी, ताकि भीड़भाड़ के बीच देरी के कारण मरीज की जान को खतरा पैदा न हो.

अन्य स्वास्थ्य प्रबंध
- 108 एंबुलेंस सेवा की 76 गाड़ियां बस स्टॉप, रेलवे स्टेशन और अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात की जाएंगी. 
- इसके अलावा, स्नान पर्व के दौरान इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन और नर्सिंग होम एसोसिएशन के सहयोग से निजी एंबुलेंस सेवा भी उपलब्ध कराई जाएगी. 

स्वास्थ्य बजट और सेवाएं
स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए 125 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है, जिसमें अस्थाई अस्पतालों, एंबुलेंस सेवाओं और अन्य चिकित्सा सुविधाओं का खर्च शामिल है.

ये भी पढ़ें: प्रयागराज के नगर देवता को योगी सरकार का तोहफा, सैंकड़ों साल पुराने मंदिर का कायाकल्प

महाकुंभ 2025 में स्वास्थ्य सुविधाएं
- 125 एंबुलेंस (115 सामान्य, 10 एडवांस लाइफ सपोर्ट)
- 20 रिवर एंबुलेंस
- एक एयर एंबुलेंस
- 108 नंबर की 76 एंबुलेंस
- 10 फर्स्ट एड पोस्ट
- 305 बेड सरकारी अस्पतालों में आरक्षित
- 182 नर्सिंग स्टाफ
- 150 वार्ड बॉय
- 354 फार्मासिस्ट
- 60 लैब टेक्नीशियन
- 407 डॉक्टरों की नियुक्ति
- 20 आउट हेल्थ पोस्ट
- 43 अस्थाई अस्पताल
- 48 महिला डॉक्टर
- कुल 380 बेड

इन प्रबंधों के साथ, महाकुंभ 2025 के दौरान किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है, जिससे सभी श्रद्धालुओं को समय पर और बेहतर चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराई जा सकेगी. 

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Prayagraj Latest News हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news