Kumbh Mela Prayagraj: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में अगले साल होने वाले महाकुंभ मेले को भव्य और शानदार बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार हर संभव प्रयास कर रही है. वहीं सीएम योगी द्वारा डेडलाइन देने से काम में और भी तेजी आ गई है. लेकिन इसी बीच महाकुंभ मेले में स्नान करने के लिए देश के सबसे बड़े जूना अखाड़े ने स्नान के क्रम बदलने की मांग की है. जिसके कारण सरकार और मेला प्रशासन की टेंशन बढ़ती हुई दिखाई दे रही है. इसके पीछे उनका तर्क है कि उनके अखाड़े में साधु-संतों की अधिक संख्या है. वहीं इस मांग पर अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष रविंद्र पुरी ने बताया कि ऐसा कुछ भी निर्णय सबकी सहमति से लिया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जूना अखाड़ा
आपको बता दें कि जूना अखाड़ा देश का सबसे बड़ा अखाड़ा है. प्रयागराज में अगले साल होने वाले कुंभ मेले में जूना अखाड़े ने अखाड़ों के स्नान क्रम को बदलने की मांग उठाई है. श्रीपंच दशनाम जूना अखाड़े ने पहले स्नान की मांग रखी है. इससे पहले अभी तक महानिर्वाणी अखाड़े के साधु और संत सबसे पहले स्नान करते हैं. सबसे पहले स्नान करने की मांग के पीछे जूना अखाड़े का तर्क साधु-संतों की संख्या ज्यादा होना बताया है. इसके साथ ही स्नान के दौरान व्यवस्था बनाए रखने के भी जूना अखाड़े ने मांग की है. हालांकि अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष रवींद्र पुरी के अनुसार स्नान का क्रम बदलने का फैसला सबकी सहमति से ही लिया जाएगा.


क्या है श्रीपंच दशनाम जूना अखाड़ा
श्रीपंच दशनाम जूना अखाड़ा भारत का सबसे बड़ा और सबसे पुराना साधुओं का अखाड़ा है. इसके वर्तमान आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि हैं. यह अपनी पहले से तय प्रणाली पर ही काम करता है. इसकी स्थापना 1146 ई. में की गई थी. मूल रूप से यह भैरवी अखाड़े के नाम से जाना जाता है. 


बनेंगे अत्याधुनिक सुविधाओं वाले अस्पताल
प्रयागराज महाकुंभ को देखते हुए शहर में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस 100 बेड का अस्पताल बनाया जाएगा. इसके साथ ही झूंसी और अरैल क्षेत्र में भी 25-25 बेड के दो अन्य अस्पताल बनाने का निर्णय लिया गया है. मेले के सभी सेक्टरों में भी आयुष्मान आरोग्य मंदिर के नाम से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाए जाएंगे. वहीं मेले में 125 एंबुलेंस की तैनाती रहेगी. एयर एंबुलेंस और वाटर एंबुलेंस भी मौके पर मौजूद रहेगी. पिछले महाकुंभ में तैनात रहने वाले डॉक्टरों की भी इस बार के मेले मदद ली जाएगी. इनके साथ राम मंदिर उद्घाटन में तैनात डॉक्टरों को भी यहां पर तैनात किया जाएगा. यह सारी जानकारी उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने दी. 


यह भी पढ़ें - महाकुंभ मेले के आगाज से पीएम मोदी करेंगे प्रयागराज का दौरा, यूपी सरकार ने बताई डेट


यह भी पढ़ें - प्रयागराज महाकुंभ 2025 की कब शुरुआत,कब कौन सा शाही स्नान,पढ़ें कुंभ मेला का हर अपडेट


उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest Kumbh Mela Prayagraj News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!