Mahakumbh 2025: प्रयागराज महाकुंभ 2025 को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. खुद सीएम योगी महाकुंभ की सुविधाओं पर नजर बनाए हुए हैं. वहीं, मेला प्राधिकरण की तैयारियां भी जमीनी स्‍तर पर दिखने लगी हैं. मेला प्राधिकरण का दावा है कि महाकुंभ 2025 में आने वाले तीर्थ श्रद्धालुओं की सुविधाओं का पूरा ख्‍याल रखा जाएगा. इस बीच गंगा पर स्‍टील का अस्‍थाई फोर लेन ब्रिज बनाने का भी ऐलान कर दिया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्‍टील का पुल बनाने का फैसला 
करीब तीस करोड़ की लागत से बनने वाला यह स्‍टील फोर लेन ब्रिज अवध क्षेत्र से संगम स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सुविधाजनक होगा. अस्थाई तौर पर बनने वाले इस ब्रिज को लेकर सभी जरूरी प्रक्रिया को पूरा किया जा चुका है. जल्द ही फोर लेन स्‍टील ब्रिज का निर्माण भी शुरू कर दिया जाएगा. एक महीने में इस पुल को बनाने का लक्ष्य रखा गया है. 


इन जिलों से आने वालों को होगा फायदा 
अपर मेला अधिकारी विवेक चतुर्वेदी ने बताया कि फाफामऊ में गंगा की जलधारा में फोर लेन स्टील ब्रिज के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी हो गई है. जल्द ही निर्माण कार्य भी शुरू हो जाएगा. स्टील ब्रिज से लखनऊ, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर समेत अवध क्षेत्र के दूसरे जनपदों से संगम आने वाले श्रद्धालुओं को आसानी होगी. 


सिक्‍स लेन पुल का निर्माण अटका 
उन्‍होंने कहा कि पहले से गंगा पर बने ब्रिज पर स्नान के दिनों में दबाव को कम करने और श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए फोर लेन स्टील ब्रिज बनाए जाने का फैसला लिया गया है. बता दें कि गंगा की धरा में सिक्स लेन ब्रिज पहले से निर्माणाधीन है. महाकुंभ से पहले ब्रिज को चालू किया जाना है. लेकिन गंगा में आई बाढ़ के चलते 4 पिलर का काम समय से पूरा नहीं हो पा रहा है. इसके चलते वैकल्पिक तौर पर अस्थाई फोर लेन स्टील ब्रिज का निर्माण कराए जाने का फ़ैसला लिया गया है. 


 


उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं UP Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!


 


 


यह भी पढ़ें : Prayagraj Mahakumbh 2025: प्रयागराज महाकुंभ में परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा, AI से लेकर चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेंगे 30 हजार पुलिसकर्मी


यह भी पढ़ें :  Mahakumbh 2025: मोबाइल ऐप पर मिलेगा महाकुंभ मेले का पूरा ब्योरा, प्रयागराज में श्रद्धालुओं को मदद