प्रयागराज: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में आने वाले साल यानी 2025 के जनवरी में महाकुंभ (Mahakumbh 2025) का आयोजन होने वाला है. 50 करोड़ श्रद्धालु इसके लिए प्रयागराज पहुंच सकते हैं और उन श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए तैयारियां तेजी से चल रही है. महाकुंभ में को लेकर विभिन्न योजनाओं के तहत प्रयागराज में तैयारियों को पूरा करने के लिए कार्य प्रगति पर है. दस दिसंबर तक महाकुंभ (Mahakumbh) से जुड़े सभी काम पूरे कर लिए जाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महाकुंभ 2025 को लेकर यूपी के पर्यटन मंत्री  जयवीर सिंह ने महाकुंभ को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की जिसमें उन्होंने कई तरह की जानकारियां साझा की हैं. उन्होंने इस दौरान बताया कि 10 दिसंबर के बाद कभी भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रयागराज की धरती का निरीक्षण कर सकते हैं. महाकुंभ के व्यापक प्रचार प्रसार यूपी के साथ ही अन्य देशों में भी जोरोंशोरों से किया जाएगा. महाकुंभ को लेकर रोड शो निकाले जाएंगे वो हैं- 
इंडोनेशिया, श्रीलंका, कंबोडिया, नेपाल
मॉरीशस, दक्षिण अफ्रीका, गुयाना, फिजी
सिंगापुर, त्रिनाड़ी, सूरी नाम
थाईलैंड समेत आधा दर्जन देश


मंडल स्तरीय कार्यक्रमों के लिए नियुक्ति
कैबिनेट मंत्री ने बताया कि महाकुंभ में यूपी में नृत्य गायन कराने के लिए भी जिम्मेदारी सौंप गई है. भारत नाट्य अकादमी द्वारा नाट्य प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा. 12600 कलाकार कुंभ से कनेक्ट किया जाएंगे जो अपनी प्रतिभा दिखाएंगे. उन्होंने बताया कि मंडल स्तरीय कार्यक्रमों के लिए अधिकारी नियुक्त किए गए हैं. 


50 करोड़ श्रद्धालु 
कैबिनेट मंत्री ने कहा कि आने वाले जनवरी के महीने में प्रयागराज में महाकुंभ का आयोजन हो रहा है. इसके लिए पूरे विश्व में महाकुंभ को लेकर आस्था दिखाई दे रही है. इस बार 50 करोड़ श्रद्धालु महाकुंभ में आएंगे ऐसी संभावना है. श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पिछले साल से ही सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर पर बड़े स्तर पर काम कर रही है. संस्कृत विभाग पूरे विश्व के साथ-साथ प्रदेश के हर मंडल स्तर पर अलग-अलग कार्यक्रमों के द्वारा लोगों को जागरुक करेगी. उत्तर प्रदेश संगीत नाथ अकादमी को नृत्य कला के द्वारा लोगों को जानकारी देने की जिम्मेदारी दी गई है.


कलाकारों को उपयुक्त मानदेय
पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि सुरक्षा यातायात आवास एवं अन्य सुविधाओं का स्थानीय प्रशासन द्वारा समन्वय किया जाएगा. संबंधित मंडलों की आयोजन हेतु नोडल अधिकारी और कोआर्डिनेटर नियुक्त किए गए हैं. कार्यक्रम के दौरान कलाकारों को उपयुक्त मानदेय और आवश्यक सुविधाएं प्रदान किए जाएंगे. उत्तर प्रदेश संस्कृत विभाग द्वारा कुंभ सबमिट के अंतर्गत 8-9 अक्टूबर 2024 को कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. कुंभ रोड शो के दौरान पारंपरिक में वेश में सजे कलाकार झांकियां और सांस्कृतिक परिस्थितियों के माध्यम से कुंभ मूल्य की परंपराओं को प्रदर्शित किया जाएगा.


और पढ़ें- Kumbh Mela: प्रयागराज महाकुंभ मेले में मांस-मदिरा पर पाबंदी, श्रद्धालुओं को मिलेगा गंगा-यमुना का स्वच्छ जल 


और पढ़ें- Maha Kumbh 2025: प्रयागराज महाकुंभ 45 दिनों तक चलेगा, कब शुरुआत, कब कौन सा शाही स्नान, पढ़ें कुंभ मेला का हर अपडेट