Kaushambi Lok Sabha seat: समाजवादी पार्टी ने कौशांबी लोकसभा सीट से प्रत्‍याशी का नाम लगभग फाइनल कर दिया है. सपा यहां से इंद्रजीत सरोज को अपना प्रत्‍याशी बना सकती है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इंद्रजीत सरोज को कौशांबी से प्रत्‍याशी बनाए जाने को लेकर सपा नेतृत्‍व ने हरी झंडी दिखा दी है. इंद्रजीत सरोज कौशांबी की मंझपुर लोकसभा सीट से चार बार विधायक भी रह चुके हैं. साथ ही इंद्रजीत सरोज का कौशांबी में मजबूत जनाधार है. यही वजह है कि काफी मंथन के बाद इंद्रजीत सरोज को सपा यहां से प्रत्याशी घोषित कर सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं इंद्रजीत सरोज?
इंद्रजीत सरोज का जन्‍म 1 जनवरी 1963 को कौशांबी के नगरेहा खुर्द पश्चिम शरीरा में हुआ था. इंद्रजीत सरोज किसान परिवार से ताल्‍लुक रखते हैं. इंद्रजीत सरोज के जीवन में बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर का खासा प्रभाव रहा है. शुरुआती शिक्षा पूरी करने के बाद वह उच्‍च शिक्षा के लिए प्रयागराज (तब इलाहाबाद) आ गए. यहां इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया. इसके बाद वह राजनीत में कदम रख दिए. कांशी राम से प्रभावित होकर इंद्रजीत सरोज ने बहुजन समाज पार्टी का दामन थाम लिया. 


कितनी संपत्ति
इंद्रजीत सरोज करोड़ों के मालिक हैं. साथ ही उनकी पत्‍नी भी करोड़पति हैं. मीडिया रिपेार्ट के मुताबिक, इंद्रजीत सरोज की पत्‍नी पुष्‍पा देवी के पास 5 करोड़ से ज्‍यादा की चल अचल संपत्ति है. वहीं, उनके पति इंद्रजीत के पास उनसे डेढ़ गुना अधिक संपत्ति है. इंद्रजीत सरोज की दो बेटियां भी लखपति हैं. वहीं, बेटा पुष्‍पेंद्र भी लाखों का मालिक है. इंद्रजीत सरोज हथियारों के शौकीन हैं. उनके पास दो नाली बंदूक व राइफल का लाइसेंस भी है. वहीं, पत्‍नी के पास रिवॉल्‍वर और राइफल का लाइसेंस है. 


दो बार कैबिनेट मंत्री भी रहे 
इंद्रजीत सरोज के कद का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि चार बार के विधायक रहे दो बार बसपा सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं. इंद्रजीत सरोज के ऊपर कई आपराधिक मुकदमे भी दर्ज हैं. इसमें ज्‍यादातर मुकदमे प्रयागराज और कौशांबी में दर्ज हैं. 


यह भी पढ़ें : सपा ने नोएडा-मेरठ समेत तीन लोकसभा सीटों पर बदले प्रत्याशी, सुल्तानपुर से चौंकाने वाला नाम