Lok Sabha Election 2024 in Uttar Pradesh:  उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के साथ चुनाव लड़ रही कांग्रेस गठबंधन कोटे से 17 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. कांग्रेस की सभी सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय हो चुके हैं लेकिन अमेठी और रायबरेली सीट पर ऊहापोह की स्थिति बरकरार है. दोनों सीटों पर अब तक प्रत्याशी घोषित नहीं किया गया है. अमेठी में राहुल गांधी के चुनाव लड़ने पर बने सस्पेंस के बीच अब एक और नाम को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रॉबर्ट वाड्रा के नाम की चर्चा
कांग्रेसी कार्यकर्ताओं की अब नई उम्मीद रॉबर्ट वाड्रा बने हैं. उनको अमेठी से प्रत्याशी बनाने की मांग की गई है. सोशल मीडिया पर कांग्रेस कार्यकर्ता इसको लेकर एक्टिव मोड में नजर आ रहे हैं. उनको उम्मीदवार बनाने के लिए सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए हैं. जिसमें लिखा है, "जन-जन के मन का भाव, अमेठी मांगे बदलाव.. रॉबर्ट वाड्रा बनें बदलाव का चेहरा. अंत में लिखा है - राहुल- प्रियंका गांधी सेना."


एएनआई से बातचीत में वाड्रा ने कहा, मैं अमेठी, रायबरेली के लोगों को कहना चाहूंगा कि जो भी उनका प्रतिनिधित्व करे वो उनके विकास, अच्छाई, सुरक्षा की बात करे. राजनीति न करे. जो अभी वहां की सांसद हैं, उनसे अमेठी के लोग बड़े परेशान हैं. अमेठी में जनता को लगता है कि गलती हुई है. उनका वहां ज्यादा आना जाना नहीं है. उनका काम है कि बस गांधी परिवार पर गलत आरोप लगाएं, शोर शराबा करें और वो उसी में लगी हुई हैं. बरसों से गांधी परिवार ने अमेठी, सुल्तानपुर, रायबरेली जैसे इलाकों में काम किया.


वाड्रा ने कहा,  अमेठी के लोगों को लगता है कि गलती की है. वो चाहते हैं कि गांधी परिवार का कोई भी सदस्य वापस आए. वो मुझसे भी आशा करते हैं कि मैं पहला कदम रखूं, अगर मैं राजनीति में पहला कदम रखता हूं तो अमेठी से कदम रखूं. मैं 1999 से प्रियंका गांधी के साथ लगातार वहां चुनाव प्रचार में सक्रिय रहा हूं. हम वहां थे, संजय सिंह वहां थे, दहशत वहां फैली थी. हमने पोस्टर लगाने के साथ बस्ते बांटने तक का काम किया. हम लोगों ने जनता के बीच भरोसा पैद किया. अमेठी के लोगों को पता है कि हमने कितनी मेहनत की है. वहां के लोग अभी भी मेरे घर के बाहर, दफ्तर के बाहर और सोशल मीडिया के जरिये मुझे संपर्क करते हैं. मेरे जन्मदिन पर कुछ न कुछ आयोजन करते हैं, लंगर करते हैं. मैं लोगों के बीच में रहता हूं, विकलांग औऱ अंधे बच्चों की मदद करता हूं. मेरा धार्मिक दौरा भी होता रहता है. 


दे चुके हैं चुनाव लड़ने के संकेत 
बता दें कि रॉबर्ट वाड्रा चुनाव लड़ने के संकेत दे चुके हैं.  एक टीवी चैनल को साक्षात्कार के दौरान उन्होंने कहा कि लोग चाहते हैं मैं राजनीति में आउं. चाहें केंद्र हो या राज्य चुनाव, मुझे लगता है कि मुझे राजनीति में आने की जरूरत है. गांधी परिवार का सदस्य होने की वजह से राजनीति से दूरी बेहत मुश्किल है. कई जगहों से चुनाव लड़ने की मांग की जा रही है. जहां जाता हूं वहां के लोग चाहते हैं कि मैं वहां का प्रतिनिधित्व करूं. मेरे नाम के पोस्टर लगे दिखाई देते हैं. " 


मैनपुरी में होगा देवरानी जेठानी का मुकाबला! लोकसभा चुनाव में यादव परिवार आमने-सामने


2019 में राहुल गांधी को मिली हार
2019 लोकसभा चुनाव में अमेठी से कांग्रेस नेता राहुल गांधी को हार मिली थी. बीजेपी प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को 50 हजार से ज्यादा वोटों से शिकस्त दी थी. तब राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से सांसद बने थे. इस बार भी कांग्रेस राहुल गांधी का नाम वायनाड से बतौर उम्मीदवार घोषित कर चुकी है लेकिन वह अमेठी से चुनाव लड़ेंगे या नहीं. इसकी तस्वीर साफ नहीं हो पाई है. बीजेपी ने फिर स्मृति ईरानी को मैदान में उतारा है. अब देखना दिलचस्प होगा कि उनके सामने क्या रॉबर्ट वाड्रा चुनाव लड़ेंगे. 


Meerut SP Candidate: मेरठ से कटा अतुल प्रधान का टिकट, सपा ने फिर बदला उम्मीदवार


बीएसपी ने 12 प्रत्याशियों की तीसरी लिस्‍ट जारी की, लखनऊ से बड़े मुस्लिम नेता पर दांव