Ghosi Lok Sabha Chunav 2024: घोसी लोकसभा सीट पर सातवें चरण में 1 जून को वोटिंग होनी है. इस सीट पर मुकाबला बेहद कड़ा और रोमांचक है. यहां सूबे के तीन कद्दावर मंत्रियों ओमप्रकाश राजभर, दारा सिंह चौहान व एके शर्मा की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है. एनडीए प्रत्याशी सुभासपा के अरविंद राजभर चुनावी मैदान में हैं. अगर वह जीते तो इसका श्रेय हर कोई लेना चाहेगा लेकिन अगर उनकी हार होती है तो इसका ठीकरा तीनों मंत्रियों पर फूटेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तीन मंत्रियों के लिए नाक का सवाल बनी सीट
घोसी लोकसभा सीट पर एनडीए प्रत्याशी डॉ अरविंद राजभर की सियासी नैया पार लगाने के लिए उनके पिता उत्तर प्रदेश सरकार के पंचायती राज्य मंत्री ओमप्रकाश राजभर, कारागार मंत्री दारा सिंह चौहान और ऊर्जा एवं नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने मऊ जनपद में जमकर पसीना बहाया है. यह सीट भारतीय जनता पार्टी और उत्तर प्रदेश सरकार के तीन कद्दावर मंत्रियों के लिए नाक का सवाल बन गई है. 


ओपी राजभर
सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर खुद को राजभर बिरादरी का सर्वमान्य नेता बताते हैं. घोसी लोकसभा सीट पर उनकी बिरादरी का वोट बैंक जीत और हार तय करता है. बेटे को जिताने के लिए उन्होंने खूब पसीना बहाया है. लोकसभा क्षेत्र में वह खुद भी सक्रिय रहे और रैली जनसभा के जरिए अरविंद राजभर के पक्ष में माहौल बनाते दिखाई दिए. अब उनकी मेहनत कितना रंग लाएगी, इसका पता तो 4 जून को रिजल्ट आने के बाद ही पता चल पाएगा. 


दारा सिंह चौहान
दूसरे नेता मऊ की घोसी विधानसभा सीट से पूर्व विधायक दारा सिंह चौहान हैं. सपा का दामन छोड़कर दारा सिंह चौहान 2024 के चुनाव के पहले बीजेपी में शामिल हुए, उप चुनाव लड़े लेकिनहार का सामना करना पड़ा.  बावजूद इसके बीजेपी में उन्हें मंत्री बनाया और कारगार का महत्वपूर्ण विभाग सौंपा. अब सवाल यह है कि क्या ओमप्रकाश राजभर के जिगरी दोस्त दारासिंह चौहान ओम प्रकाश राजभर के बेटे अरविंद राजभर को चौहान मतदाताओं का वोट दिला पाएंगे. क्या घोसी लोकसभा सीट में चौहान मतदाता अरविंद राजभर को मतदान करेंगे. 


एके शर्मा
तीसरे मंत्री हैं एके शर्मा एके शर्मा भूमिहार बिरादरी से हैं। एनडीए प्रत्याशी राजीव राय भी भूमिहार वर्ग से आते हैं. ऐसे में एके शर्मा मऊ जनपद के निवासी भी हैं. एके शर्मा उत्तर प्रदेश सरकार में ऊर्जा और नगर विकास मंत्री हैं और उनकी भी प्रतिष्ठा दांव पर है क्योंकि उनके जिम्मे भूमिहार वोट बैंक को अरविंद राजभर के पक्ष में डाइवर्ट करना था. एके शर्मा की भी सियासत और उनकी राजनीतिक पकड़ की अग्नि परीक्षा है.


2019 में बसपा के खाते में गई थी सीट
घोसी लोकसभा सीट पर 2019 के लोकसभा चुनाव में बसपा के अतुल राय 573829 वोट पाए थे. वहीं, भाजपा के हरिनारायण राजभर को 451261 वोट मिले थे. अतुल राय ने हरिनारायण राजभर को 122566 मतों से हराया था. यहां सपा-बसपा का गठबंधन होने का फायदा अतुल राय को मिला था और वह सांसद बने थे. इस बार यहां पर सपा के राजीव राय, सुभासपा के अरविंद राजभर और बसपा के प्रत्याशी पूर्व सांसद बालकृष्ण चौहान आमने सामने हैं. फिलहाल घोसी लोकसभा सीट पर मुकाबला रोचक है और यूपी के तीन मंत्री इस सीट पर जीत दिला पाएंगे इस पर भी केंद्रीय नेतृत्व की निगाहें बनी हुई है. 


सीएम योगी ने चुनाव रैलियों में पीएम मोदी को दी बराबरी की टक्कर, 205 रैली-रोडशो का रिकॉर्ड


अलीगढ़ में सपा प्रत्‍याशी के आगे हाथ जोड़कर बैठ गया योगी का अफसर, वीडियो हो रहा वायरल