Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2228867
photoDetails0hindi

आपकी सैलरी से भी कम इन उम्मीदवारों की संपत्ति, यूपी में ऐसे भी प्रत्याशी मैदान में

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में भाजपा, सपा, बसपा के सारे प्रत्याशी करोड़पति हैं

 

Lok Sabha Election 2024:

1/10
 Lok Sabha Election 2024:

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की 10 लोकसभा सीट के लिए मैदान में उतरे 46 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं. इतना ही नहीं 20 फीसद प्रत्याशियों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं. 

 

उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स

2/10
उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स

उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में यूपी की 10 सीटें, आगरा, आवला, बरेली, एटा, बदायूं, फिरोजाबाद, फतेहपुर सिकरी, हाथरस मैनपुरी और संभल में चुनाव लड़ रहे सभी 100 उम्मीदवारों के शपथपत्रों का विश्लेषण किया.  इस लिस्ट में बीजेपी, सपा और बसपा से चुनाव लड़ रहे सभी प्रत्याशियों के करोड़पति होने का जिक्र है. आइए जानते हैं तीसरे चरण के उम्मीदवारों का लेखा-जोखा.

 

तीसरे चरण के चुनाव में 46 प्रतिशत प्रत्याशी करोड़पति

3/10
तीसरे चरण के चुनाव में 46 प्रतिशत प्रत्याशी करोड़पति

तीसरे चरण के चुनाव में 46 प्रतिशत प्रत्याशी करोड़पति हैं. इनमें बीजेपी के 10 और सपा और बसपा के नौ-नौ प्रत्याशी हैं. इनकी औसतन संपत्ति 6.94 करोड़ रुपये है.  वहीं, भाजपा के 10 प्रत्याशियों की औसत संपत्ति लगभग 11.74 करोड़, सपा के नौ प्रत्याशियों की 47.67 करोड़ और बसपा के प्रत्याशियों की औसत संपत्ति 9.45 करोड़ रुपये है. सर्वाधिक संपत्ति वाले प्रत्याशी बरेली के प्रवीन सिंह ऐरन (सपा) हैं.  उनके पास 182 करोड़ रुपये की संपत्ति है.  

 

डिंपल यादव से अधिक अमीर अक्षय यादव

4/10
डिंपल यादव से अधिक अमीर अक्षय यादव

मैनपुरी सीट से सपा प्रत्याशी डिंपल यादव के पास 42 करोड़ रुपये की संपत्ति है. इसी तरह से फिरोजाबाद के सपा प्रत्याशी अक्षय यादव 136 करोड़ रुपये के मालिक हैं.

 

कम संपत्ति वाले भी उम्मीदवार

5/10
कम संपत्ति वाले भी उम्मीदवार

सबसे कम संपत्ति घोषित करने वाले शीर्ष तीन उम्मीदवारों की बात करें तो आगरा से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हसनुराम अंबेडकरी के पास सबसे कम महज 12 हजार रुपये हैं. दूसरे नंबर पर एटा के निर्दलीय प्रत्याशी कैलाश कुमार हैं, जिनकी संपत्ति 19 हजार रुपये है.

 

एक तिहाई प्रत्याशी सिर्फ 12वीं तक पास, दो उम्मीदवार असाक्षर

6/10
 एक तिहाई प्रत्याशी सिर्फ 12वीं तक पास, दो उम्मीदवार असाक्षर

तीसरे चरण में 100 में से 33 प्रत्याशियों ने अपनी एजुकेशन 5वीं और 12वीं के बीच घोषित की है. जबकि 52 प्रत्याशियों ने शैक्षिक योग्यता स्नातक और अधिक का ऐलान किया है. क उम्मीदवार ने अपनी शैक्षिक योग्यता डिप्लोमा बताई है.  12 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता साक्षर और दो उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता असाक्षर घोषित की है.

 

25 प्रतिशत प्रत्याशी हैं दागी

7/10
25 प्रतिशत प्रत्याशी हैं दागी

100 में से 25 (25%) लोकसभा प्रत्याशियों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं.  इनमें से 20 फीसदी उम्मीदवारों ने अपने ऊपर  गंभीर मामले घोषित किए हैं. अपराधिक मामले घोषित करने वाले उम्मीदवारों का दलवार बात करें तो बीजेपी के 10 में से चार (40%), सपा के नौ में से पांच , बसपा के नौ में से चार  तथा राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी  के दो में से एक  उम्मीदवारों ने अपने ऊपर अपराधिक मामले घोषित किए हैं. 

 

आपराधिक मामले

8/10
आपराधिक मामले

प्रत्याशियों द्वारा घोषित गंभीर आपराधिक मामलों में भाजपा के 30%, समाजवादी पार्टी  के 33 प्रतिशत, बहुजन समाज पार्टी के 44 प्रतिशत और राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के 50 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं.

 

फतेहपुर सीकरी-17 आपराधिक मामले दर्ज

9/10
फतेहपुर सीकरी-17 आपराधिक मामले दर्ज

फतेहपुर सीकरी से कांग्रेस के उम्मीदवार रामनाथ सिंह सिकरवार पर 17 आपराधिक मामले दर्ज हैं. दूसरे नंबर पर बसपा के  चौधरी बशीर हैं जो फिरोजाबाद  से उम्मीदवार हैं. बशीर के ऊपर 9 आपराधिक मामले हैं. तीसरे नंबर पर संभल से लोग पार्टी के प्रत्याशी पवन कुमार हैं, जिन पर 3 मुकदमे दर्ज हैं

 

यूपी में तीसरे चरण का चुनाव कब है

10/10
यूपी में तीसरे चरण का चुनाव कब है

यूपी में तीसरे फेस का मतदान 7 मई को है. तीसरे चरण में आगरा, आंवला, बदायूं, बरेली, एटा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, हाथरस, मैनपुरी और संभल में चुनाव होने हैं.