Advertisement
photoDetails0hindi

Lok Sabha Election 2024: डॉक्टर-इंजीनियर और प्रोफेसर भी मैदान में, यूपी लोकसभा चुनाव में ये चर्चित चेहरे क्या करेंगे कमाल?

UP Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में हाईली क्वालिफाइड उम्मीदवार भी चुनावी मैदान में हैं. कोई डॉक्टर है, कोई इंजिनियर है तो किसी ने विदेश जाकर पढ़ाई की है. उच्च शिक्षा प्राप्त उम्मीदवारों की लिस्ट पर आइए एक नजर डालते हैं. (lok sabha election 2024 in UP)

पारसनाथ राय

1/10
पारसनाथ राय

बीजेपी प्रत्याशियों के नाम का ऐलान करते हुए गाजीपुर लोकसभा सीट (Ghazipur Lok Sabha Seat) से शिक्षक पारसनाथ राय को कैंडिडेट बनाया है. पारसनाथ राय एक स्कूल टीचर हैं और स्कूल में बच्चों को जब वो पढ़ा रहे थे तभी उन्हें टिकट मिला.

अनुराग शर्मा

2/10
अनुराग शर्मा

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने झांसी से मौजूदा सांसद अनुराग शर्मा पर एक बार फिर भरोसा जताया है. अपने प्रारंभिक शिक्षा अनुराग शर्मा ने नैनीताल के चर्चित स्कूल शेरवुड कॉलेज से किया फिर वाणिज्य क्षेत्र में बी. कॉम. (ऑनर्स) हिस्लोप कॉलेज नागपुर किया. बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी से अनुराग शर्मा ने एम. कॉम. और ओपीएम प्रोग्राम की अपनी पढ़ाई हार्वर्ड बिज़नेस स्कूल, बोस्टन यूएस से पूरी की है. 

इंद्रजीत सरोज के बेटे हैं पुष्पेंद्र सरोज

3/10
इंद्रजीत सरोज के बेटे हैं पुष्पेंद्र सरोज

पुष्पेंद्र सरोज ने क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन से पढ़ाई पूरी की है, उन्हेंने एकाउंटिंग एंड मैनेजमेंट की पढ़ाई की है और अब अपनी राजनीतिक पारी शुरू करने जा रहा हैं. 

पुष्पेंद्र सरोज

4/10
पुष्पेंद्र सरोज

लोकसभा चुनाव में इस बार कई सियासी घरानों ने नई पीढ़ी को अपनी विरासत को आगे बढ़ाने जिम्मा देते हुए चुनाव मैदान में उतारा है. ऐसे ही एक प्रत्याशी हैं 25 साल के कौशांबी सुरक्षित लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी पुष्पेंद्र सरोज जो पिता इंद्रजीत सरोज की विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं. इंद्रजीत सरोज सपा के राष्ट्रीय महासचिव और पूर्व मंत्री हैं. 

 

इकरा हसन

5/10
इकरा हसन

इकरा हसन ने कैराना से ही अपनी शुरूआती शिक्षा पूरी की और 12वीं दिल्ली के क्वींस मेंरी स्कूल से पढ़ाई की. उनका ग्रेजुएशन दिल्ली के लेडी  श्रीराम कॉलेज से पूरा हुआ. इसका बाद इकरा पढ़ाई के लिए लंदन चली गईं. जहां पर इंटरनेशनल लॉ एंड पॉलिटिक्स में उन्होंने अपना पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा किया. इसके बाद वो देश लौट आईं. इकरा अपनी सादगी के लिए चर्चित हैं. 

इकरा हसन

6/10
इकरा हसन

(Lok Sabha Election 2024) लोकसभा चुनाव के लिए  समाजवादी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट में कैराना सीट से इकरा हसन का नाम उम्मीदवार के तौर रखा है. इकरा के बड़े भाई भी इसी सीट से तीन बार विधानसभा ता चुनाव जीत चुके हैं और अब इकरा इस सीट पर दावेदारी करने वाली हैं.

डॉक्टर महेश शर्मा की छवि

7/10
डॉक्टर महेश शर्मा की छवि

पार्टी में डॉक्टर महेश शर्मा की छवि कार्यकर्ताओं के बीच उपलब्ध रहने की है. लो प्रोफाइल रहकर जमीनी जुड़े रहना उनकी पहचान पेशे से डॉक्टर होने के साथ ही डॉक्टर महेश शर्मा ग्रामीण क्षेत्रों में भी अच्छी पकड़ रखते हैं.

डॉक्टर महेश शर्मा

8/10
डॉक्टर महेश शर्मा

गौतम बुद्ध नगर से डॉ. शर्मा को उतारकर बीजेपी ने लगातार तीसरी बार उन पर विश्वास किया है. 2014 और 2019 में भी चुनाव में डॉक्टर साहब की जीत हुई थी. हाई प्रोफाइल सीट बचाने में वो अपने क्षेत्र में साफ छवि के कारण सफल हो पाते हैं. अपने क्षेत्र में सक्रिय भी रहते हैं.

शशांक मणि त्रिपाठी

9/10
शशांक मणि त्रिपाठी

(UP Lok Sabha Election 2024) देवरिया से बीजेपी ने रमापति राम त्रिपाठी को इस बार टिकट न देकर शशांक मणि त्रिपाठी पर भरोसा जताया है. पूर्व सांसद लेफ्टिनेंट जनरल श्रीप्रकाश मणि त्रिपाठी के बेटे शशांक मणि त्रिपाठी लखनऊ के कॉल्विन तालुकदार कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी कर आईआईटी दिल्ली से बी. टेक. किया. इसके बाद आईएमडी लुसेन से उन्होंने एमबीए कर लिया.

डॉक्टर विनोद कुमार बिंद

10/10
डॉक्टर विनोद कुमार बिंद

बीजेपी ने यूपी लोकसभा सीटों में शामिल भदोही सीट से सांसद रमेश चंद बिंद का टिकट काटकर डॉक्टर विनोद कुमार बिंद को मैदान में उताक जोकि मूलत: चंदौली जिले के धानापुर ब्लॉक के कवई पहाड़पुर गांव से आते हैं और पेशे डॉक्टर हैं. उनकी मुगलसराय में निजी नर्सिंग होम भी है. (UP Lok Sabha Election 2024).