PM Modi's Guarantee : लोकसभा चुनाव में एनडीए को मिली बहुमत के बाद अब नई सरकार पर सबकी नजर है. कल पीएम मोदी तीसरी बार शपथ लेंगे. पीएम मोदी की नई सरकार में कुछ नए चेहरे भी देखने को मिलेंगे. सरकार बनते ही चुनावी घोषणा पत्र में किए गए वादों पर काम करना होगा. तो आइये जानते हैं मोदी सरकार बनते ही किन-किन गारंटी को पूरा करना होगा.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चुनावी घोषणा पत्र में किए गए वादे 
दरअसल, लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद बीजेपी ने संकल्‍प पत्र जारी किया था. इसे मोदी की गारंटी नाम दिया गया था. इसमें गरीबों को फ्री राशन देने, लखपति दीदी योजना, सस्‍से रसाई गैस, मिडल क्‍लास को फ्री बिजली समेत कुल 24 गारंटी देने की बात कही गई थी. 


मोदी की गारंटी में क्‍या-क्‍या?
मोदी की गारंटी में सरकार बनने के बाद वन नेशन वन इलेक्‍शन और यूनिफॉर्म सिविल कोड यानी यूसीसी लागू करने की बात कही गई है. इसके साथ ही देश के युवाओं, महिलाओं और किसान-गरीबों को सशक्‍त बनाने का वादा किया गया है. मोदी की गारंटी को लगभग हर चुनाव रैली और जनसभाओं में दोहराया गया. 


गरीबों को फ्री राशन 
इसके अलावा मोदी की गारंटी में सरकार बनने के बाद अगले पांच साल गरीबों को फ्री में राशन, गैस कनेक्‍शन, साफ पानी, पीएम सूर्य घर से जीरो बिजली बिल देने का वादा किया गया है. वहीं, आयुष्‍मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपये तक फ्री में इलाज देने की बात कही गई है. 


पेपर लीक को लेकर नया कानून बनेगा 
स्‍टार्टअप, टूरिज्‍म आदि क्षेत्रों में युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने का भी वादा किया गया है. नेशनल एजुकेशन पॉलिसी लागू करने के साथ पेपर लीक और सॉल्‍वर गैंग को चोट पहुंचाने के लिए नया कानून लागू करने की बात कही गई है. करीब 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का भी वादा किया गया है. मुद्रा योजना के तहत 20 लाख रुपये लोन देने का वादा किया गया है. 


यह भी पढ़ें : नोएडा से महेश शर्मा या गाजियाबाद के अतुल गर्ग, पीएम मोदी के मंत्रिमंडल में किसे मिलेगा मौका