SP Loksabha Candidate List: सपा ने 16 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए, डिंपल-अक्षय और धर्मेंद्र यादव का नाम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2086346

SP Loksabha Candidate List: सपा ने 16 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए, डिंपल-अक्षय और धर्मेंद्र यादव का नाम

SP Loksabha Candidate First List: सपा ने 16 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशी (Samajwadi Party Candidate List 2024) घोषित किए, डिंपल, अक्षय यादव का भी नाम शामिल है. इसमें अंबेडकरनगर, अयोध्या, मैनपुरी, फिरोजाबाद जैसी सीटें शामिल हैं. 

SP Loksabha Candidate List

SP Loksabha Candidate First List: सपा ने 16 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए हैं. इसमें डिंपल यादव, अक्षय यादव और धर्मेंद्र यादव का भी नाम है, जो यादव परिवार से ही ताल्लुक रखते हैं. इसमें पिछड़ा वर्ग के कई दिग्गज प्रत्याशियों को टिकट देकर ओबीसी कार्ड खेलने की कोशिश भी दिख रही है. अखिलेश यादव ने ज्यादातर ऐसी सीटों पर प्रत्याशी उतार दिए हैं, जहां उम्मीदवारों को लेकर ज्यादा संशय नहीं था. या फिर ऐसी कठिन सीटें, जहां पार्टी के लिए लड़ाई बेहद मुश्किल होने वाली है.

बदायूं से धर्मेंद्र यादव का नाम घोषित किया गया है, वो अखिलेश के चचेरे भाई हैं. बस्ती से राम प्रसाद चौधरी को टिकट दिया गया है. बांदा से शिव शंकर पटेल को उम्मीदवार बनाया गया है. अन्नू टंडन को उन्नाव से प्रत्याशी बनाया गया है. लखनऊ से रविदास मेहरोत्रा को प्रत्याशी बनाया गया है. मैनपुरी से डिंपल यादव ही चुनाव लड़ेंगी. अंबेडकरनगर से लालजी वर्मा को प्रत्याशी घोषित किया गया है. गोरखपुर से भोजपुरी अभिनेत्री काजल निषाद प्रत्याशी रहेंगी. संभल से 93 साल के शफीकुर्रहमान बर्क को प्रत्याशी बनाया गया है.

गोरखपुर में दो सितारों के बीच टक्कर के आसार हैं. अगर बीजेपी से रविकिशन शुक्ला को दोबारा टिकट मिलता है तो उनका मुकाबला काजल निषाद से होगा. उन्नाव से लोध वोटरों में पकड़ने वाले साक्षी महाराज को तीसरी बार टिकट मिलेगा या नहीं, ये संशय वाली बात है. अंबेडकरनगर से वरिष्ठ नेता लालजी वर्मा को टिकट देना टर्निंग प्वाइंट हो सकता है. मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव में बड़ी जीत दर्ज करने वालीं डिंपल यादव ही अपने ससुर की सीट से मुकाबला करेंगी. 

अगर 16 प्रत्याशियों की पहली सूची देखें तो इसमें साफ तौर पर पीडीए की झलक मिलती है. इसमें 11 उम्मीदवार पिछड़ा वर्ग से हैं. बसपा से काफी पहले सपा में आए लालजी वर्मा, राजाराम पाल को भी टिकट दिया गया है. इनमें लखनऊ, गोरखपुर जैसी कठिन सीटों पर भी समाजवादी पार्टी प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया गया है, ताकि रणनीति के तहत उन्हें प्रचार का ज्यादा मौका मिल सके. उन्नाव से वरिष्ठ नेता अन्नू टंडन को मौका दिया गया है, वो वहां 2009 से लोकसभा सांसद बनीं, लेकिन मोदी लहर में 2014 और 2019 का चुनाव हार गईं. 

लालजी वर्मा, राजाराम पाल, राम प्रसाद चौधरी जैसे नेताओं को टिकट देकर सपा ने संकेत दे दिया है कि वो चुनाव में पूरी तरह से ओबीसी कार्ड खेलेगी. हालांकि 93 साल के शफीकुर्रहमान बर्क को टिकट देना चौंकाने वाला है, बर्क लगातार अयोध्या राम मंदिर, काशी-मथुरा के विवादित मुद्दों पर विवादित बयान देते रहे हैं. 

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दो लोकसभा सीटों पर प्रभारी घोषित किया. सपा प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम मिर्जापुर सीट के प्रभारी पूर्व मंत्री सुंदर सिंह को वाराणसी सीट का प्रभारी बनाया है.

और भी पढ़ें

Loksabha Election 2024: अखिलेश ने जिन 16 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशी उतारे, उनमें 13 पिछले दो लोकसभा चुनाव से नहीं जीती

कौन हैं गोरखपुर से सपा प्रत्याशी काजल निषाद, भोजपुरी एक्ट्रेस को चुनावों में हार की हैट्रिक के बाद भी टिकट मिला

बोनी कपूर ने अक्षय कुमार को हराया, ग्रेटर नोएडा फिल्म सिटी का जीता प्रोजेक्ट

UP IPS Transfer: यूपी में फिर चली तबादला एक्सप्रेस, 84 आईपीएस अफसरों के ट्रांसफर

 

Trending news