UP Lok Sabha Result 2024: नरेंद्र मोदी आठ जून को तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री के रूप में तीसरी पारी शुरू करने की तैयारी में हैं.  प्रधानमंत्री शपथ के साथ मोदी-3.0 के लिए बनने वाले टीम के चेहरों को लेकर भी कवायद तेज हो गई है. नरेंद्र मोदी खुद  यूपी के वाराणसी से सांसद हैं. यूपी में जिस तरह इस लोकसभा चुनाव में  भाजपा को बड़ा झटका लगा है उससे तहत मंथन की तैयारी हो रही है. इसी कड़ी में सीएम योगी आज दिल्ली में होंगे. यूपी में बीजेपी के सात केंद्रीय मंत्री चुनाव हार गए हैं. सांसदों की संख्या घटने के बाद क्या केंद्रीय मंत्रिमंडल में यूपी का प्रतिनिधित्व ऐसे ही बरकरार रहेगा या रणनीति के तहत बदलाव होगा, इस पर चर्चा तेज है. यूपी से कई नये चेहरों का केंद्र में मंत्री बनना तय माना जा रहा है. पार्टी नेतृत्व के सामने इन चेहरों के चुनाव में कई तरह की चुनौतियां सामने आएंगी. माना जा रहा है कि पहले के मुकाबले में इस बार यूपी से मंत्रियों की संख्या कम रह सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

BJP में क्या होगा बड़ा बदलाव!, UP के सीएम योगी और भूपेंद्र चौधरी दिल्ली रवाना


दलित चेहरों को तरजीह


पीएम मोदी की टीम में यूपी के चेहरों की कवायद तेज हो गई है. केंद्रीय कैबिनेट में यूपी के प्रतिनिधित्व को लेकर मंथन जारी है.सूत्रों के मुताबिक लखनऊ सांसद राजनाथ सिंह और जयंत चौधरी मंत्री बन सकते हैं. यूपी के दलित चेहरों को भी  प्रतिनिधित्व मिल सकता है. इसके अलावा एसपी सिंह बघेल फिर से मंत्री बन सकते हैं. जाटव समाज से भी एक या दो मंत्री बनाए जा सकते हैं. यूपी में ब्राह्मण कोटे से जितिन प्रसाद और दिनेश शर्मा भी मंत्री बनने की रेस में आगे हैं. नोएडा सांसद डॉ महेश शर्मा या लक्ष्मीकांत वाजपेई को शामिल किया जा सकता है. 


ब्राह्मण कोटे पर मंथन


महेंद्र नाथ पांडेय के चुनाव हारने के बाद ब्राह्मण कोटे पर मंथन चल रहा है. ब्राहम्ण चेहरे के रूप में जितिन प्रसाद, डॉ दिनेश शर्मा, डॉ महेश शर्मा और लक्ष्मीकांत वाजपेयी में से किसी एक को शामिल किया जा सकता है.


केंद्रीय कैबिनेट में यूपी के प्रतिनिधित्व को लेकर मंथन 
संजीव बालियान के चुनाव हारने के बाद पश्चिमी यूपी से राजकुमार चाहर या गुर्जर कोटे से सुरेंद्र नागर भी रेस में बने हुए हैं. वहीं कुर्मी चेहरे के रूप में पंकज चौधरी या नए चेहरे में आरपीएन सिंह की एंट्री होने की संभावना भी बन रही है. लोध कोटे से बीएल वर्मा की वापसी या साक्षी महाराज का नाम भी संभावित की लिस्ट में है.लोकसभा चुनाव में यूपी कोटा के 7 केंद्रीय मंत्री चुनाव हार गए हैं.  केंद्रीय कैबिनेट में यूपी के प्रतिनिधित्व को लेकर मंथन जारी है.मोदी सरकार 2.O में यूपी कोटे से 13 केंद्रीय मंत्री शामिल थे.


हमें तो अपनों ने लूटा-गैरों में कहां दम था... यूपी बीजेपी में कई सीटों पर हार की चौंकाने वाली वजहें