UP News: यूपी में बढ़ेंगी 1300 मेडिकल सीटें, 13 मेडिकल कॉलेजों को मान्यता मिलती ही शुरू हो जाएगी काउंसिलिंग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2308780

UP News: यूपी में बढ़ेंगी 1300 मेडिकल सीटें, 13 मेडिकल कॉलेजों को मान्यता मिलती ही शुरू हो जाएगी काउंसिलिंग

Medical Colleges In UP: यूपी में राज्य स्वशासी मेडिकल कॉलेज निर्मित कर लिए गए हैं. ये 13 कॉलेज कुशीनगर, कौशांबी, सुल्तानपुर, कानपुर देहात समेत अन्य जिलों में बनाए हए हैं.

UP news

लखनऊ: अगर आप भी मेडिकल की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. दरअसल, उत्तर प्रदेश के 13 नए मेडिकल कॉलेजों के निर्माण कार्य को पूरा कर लिया गया है. राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग (एनएमसी) की टीम द्वारा इन सभी कॉलेजों का निरीक्षण किया गया. सोमवार को टीम ने इन कॉलेजों की व्यवस्थाओं का निरिक्षण किया है. 

एनएमसी ने इन मेडिकल कॉलेजों को मान्यता मिल जाने के बाद प्रदेश में एमबीबीएस की 1300 नई सीटें शामिल हो जाएंगे. फिलहाल सरकारी क्षेत्र के कुल 31 कॉलेजों में 3828 सीटें केवल एमबीबीएस की हैं. इस तरह मेडिकल की पढ़ाई करने वालों के लिए 1300 नई सीटों का विकल्प होगा. 

13 नए मेडिकल कॉलेज कहां कहां हैं
इस तरह की योजना पर भी काम किया जा रहा है कि इनमें एमबीबीएस पाठ्यक्रम को सत्र 2024-25 से ही शुरू कर दिए जाए. एनएमसी की टीम द्वारा इस कॉलेजों की व्यवस्थाओं का निरिक्षण किया गया और अब सप्ताहभर में  एनएमसी द्वारा निरीक्षण रिपोर्ट को आधार बनाते हुए कॉलेजों को मान्यता दी जाएगी. यूपी में 13 राज्य स्वशासी मेडिकल कॉलेज को निर्मित कर लिया गया है. ये सभी 13 मेडिकल कॉलेज जिन जिलों में हैं- वो हैं- 
कुशीनगर, कौशांबी, सुल्तानपुर
कानपुर देहात, ललितपुर, पीलीभीत
ओरैया, सोनभद्र, बुलन्दशहर
गोंडा, बिजनौर, चंदौली
और लखीमपुर खीरी जिला. 

और पढ़ें- Yogi cabinet: अब तीन दिन का काम मिनटों में, यूपी अथॉरिटी से खरीदी प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री पर ये है योगी सरकार का बड़ा फैसला

3828 सीटों पर कराई जाएगी काउंसिलिंग
चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण महानिदेशालय द्वारा फिलहाल काउंसिलिंग की तैयारी की जा रही है. यह तैयारी 31 मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 3828 सीटों के लिए की जा रही है. यहां ध्यान देने वाली बात है कि अगर इन सभी नए मेडिकल कॉलेजों को इसकी रिपोर्ट के आधार पर एनएमसी इन्हें मान्यता देती है तो काउंसिलिंग में इन सभी 13 को भी शामिल किया जाएगा. ऐसे में एक सरकारी कॉलेज में बीडीएस की 70 सीटों पर दाखिले का ऑप्शन होगा. इन सभी कॉलेजों में जो 15 फीसदी सीट होंगी उनको केंद्रीय कोटे से भरे जाने की योजना तय की गई है. एमबीबीएस की 5450 सीटें निजी क्षेत्र में है और 2200 बीडीएस की सीटें उपलब्ध हैं.

Trending news