CBSE Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड एग्जाम शुरू, राजधानी लखनऊ में भी बैठे हजारों परीक्षार्थी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2111672

CBSE Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड एग्जाम शुरू, राजधानी लखनऊ में भी बैठे हजारों परीक्षार्थी

Board Exam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (CBSE)की 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी गुरुवार से प्रारंभ होने जा रही है. लखनऊ में विद्यार्थियों की परीक्षा के लिए 38 केंद्र बनाए गए हैं. बोर्ड परीक्षा में छात्रों को करीबन आधा घंटा पहले पहुंचना होगा.

 

CBSE 10th And 12th Board Exam 2024

CBSE Board Exam: उत्तरप्रदेश के लखनऊ में गुरुवार से कक्षा 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा प्रारंभ होने जा रही है. यूपी में बोर्ड परीक्षा के लिए 38 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. जहां पर 40 हजार से भी ज्यादा छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे. सीबीएसई के सीटी कोआर्डिनेटर जावेद आलम खान ने बताया है कि बोर्ड परीक्षा केन्द्रों में सभी तरह की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. परीक्षा केन्द्रों में परीक्षकों की तैनाती बोर्ड द्वारा कर दी गई हैं. बोर्ड की परीक्षा 10:30 बजे प्रारंभ होगी. 10 वीं की परीक्षा में 20040 एवं 12 वीं की परीक्षा में 20050 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं. 10 वीं परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो कर 13 मार्च तक चलेगी और वहीं 12 वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी शुरू हो कर  2 अप्रैल तक चलेंगी. 

परीक्षा केंद्र पर आधा घंटे पहले पहुंचना होगा
सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा में 10:30 बजे से शुरू होगी. विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से आधे घंटा पहले पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं. विद्यार्थियों केवल अपने साथ में पारदर्शी थैली में केवल ब्लू रॉयल ब्लू बॉल प्वाइंट जेल फाउंटेन पेन, स्केल, रबर, शार्पनर, कलर, एडमिड कार्ड और स्कूल का आइडी कार्ड को साथ में लेके जाना है. 

फिरोजाबाद में भी बोर्ड परीक्षाएं प्रारंभ 
यूपी के फिरोजाबाद में भी आज से सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं प्रारंभ हो रही है. जिले में चार केंद्रो में आज से बोर्ड की परीक्षा होगी. सुबह 9:30 बजे से विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्रो पर प्रवेश की होंगे.  281 बच्चे हाई स्कूल में आज पेंटिंग का पेपर देंगे. यदि जिले की बात करें तो पूरे जिले के 15 केंद्रो पर सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं संपन्न होंगी. इसमें कुल 5000 से अधिक बच्चे देंगे इंटरमीडिएट की परीक्षा और 6000 से अधिक बच्चे देंगे 10वीं बोर्ड की परीक्षा.

परीक्षा में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था
कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच में आज पूरे प्रदेश में सीबीएसई 10 वीं और 12 वीं बोर्ड की परीक्षा शुरू हो चुकी है. उत्तराखंड में भी 320 परीक्षा केंद्रो में परीक्षाएं हो रही है. जिसमें वहीं छात्र-छात्राओं का कहना है कि वह पूरी तैयारी के साथ परीक्षा में शामिल हो रहे हैं. 

और पढ़े - किसान नहीं कर पा रहे दिल्ली कूच, आज पंजाब में रेलवे ट्रैक जाम करने का किया फैसला

और पढ़े - चुनावी बॉन्ड पर आए सुप्रीम फैसले पर विपक्षियों ने BJP को घेरा, प्रशांत भूषण बोले-सारी जानकारी बाहर आएगी

Trending news