UP government: महिलाओं के लिए यूपी के शहर होंगे और भी सुरक्षित, तीसरी आंख से नहीं बच सकेगा कोई अपराधी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2311875

UP government: महिलाओं के लिए यूपी के शहर होंगे और भी सुरक्षित, तीसरी आंख से नहीं बच सकेगा कोई अपराधी

UP government: यूपी में नागरिकों की सुरक्षा को देखते हुए योगी सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है.  महिलाओं, बुजुर्गों और बच्चों की सुरक्षा के चलते  24x7 घटनाओं पर निगरानी रखने के लिए यूपी में हर जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे.

 

CCTV camera

लखनऊ: यूपी में नागरिकों की सुरक्षा को देखते हुए योगी सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है.  महिलाओं, बुजुर्गों और बच्चों की सुरक्षा के चलते  24x7 घटनाओं पर निगरानी रखने के लिए यूपी में हर जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. गुरुवार को प्रमुख सचिव, गृह विभाग और प्रमुख सचिव, नगर विकास विभाग ने सीएम योगी की सेफ सिटी की अवधारणा को पूरा करने के लिए एक व्यापक विस्तृत समीक्षा बैठक आयोजित की गई. विकास प्राधिकरणों के वरिष्ठ अधिकारियों, पुलिस विभाग और राज्य के 17 नगर निगमों के नगर आयुक्तों ने इस बैठक में भाग लिया. प्रदेश के 17 नगर निगमों में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत आईसीसीसी और आईटीएमएस  ने 4 लाख से अधिक सीसीटीवी कैमरों से जोड़ा गया है. कानपुर और लखनऊ नगर निगमों ने सबसे अधिक निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के सीसीटीवी कैमरों को कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जोड़ा है और इन कैमरों के माध्यम से नियमित मॉनीटरिंग की जा रही है.

दुर्घटनाओं में आई कमी
इन कैमरों को कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जोड़ने से 24x7 घटनाओं पर निगरानी की जा सकती है. महिलाओं, बुजुर्गों और बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए, सेफ सिटी परियोजना ने प्रत्येक डार्क स्पॉट पर प्रकाश व्यवस्था दी है. प्रदेश में कोई डार्क स्पॉट नहीं है और सभी नगर निगमों में महिलाओं की सुरक्षा और सुविधा के लिए 192 से अधिक पिंक टॉयलेट बनाए गए हैं. 

नागरिकों की सुरक्षा में और सुधार का प्रयास
समीक्षा के बाद, पुलिस और अन्य सरकारी विभागों के साथ मिलकर, नगरों में पेट्रोल पम्पों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों, शराब दुकानों, बैंकों और आवासीय क्षेत्रों में अधिक सीसीटीवी कैमरों को वेब और लूप के अंतर्गत लगाने के निर्देश दिए गए हैं. प्रदेश में नागरिकों की सुरक्षा में और अधिक सुधार की दिशा में यह पहल एक महत्वपूर्ण कदम है. 

Trending news