Lucknow Traffic Advisory: लखनऊ की इन जगहों पर जाने से बचें, घर से निकलने के पहले देखें ट्रैफिक प्लान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2426074

Lucknow Traffic Advisory: लखनऊ की इन जगहों पर जाने से बचें, घर से निकलने के पहले देखें ट्रैफिक प्लान

UP News: मुख्यमंत्री योगी मोहनलालगंज स्थित अटल आवासीय विद्यालय के शैक्षणिक सत्र का शुभारंभ कर दिया है. इसके चलते गुरुवार सुबह से कार्यक्रम की समाप्ति तक भारी वाहनों का रूट डायवर्जन किया गया है. नवोदय विद्यालय की तर्ज तैयार हो रहे इन विद्यालयों में श्रम विभाग में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चों को स्तरीय शिक्षा प्रदान की जाएगी. 

Lucknow News

Atal Residential Schools: सीएम योगी आदित्यनाथ आज राजधानी लखनऊ में अटल आवासीय विद्यालयों के नए सत्र का शुभारंभ कर दिया है. आज से 18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालयों के नए शैक्षिक सत्र 2024-25 का शुभारंभ हो गया है. सत्र में अटल आवासीय विद्यालय में 6480 छात्र-छात्राएं शिक्षा लेंगे. पिछले साल 11 सितंबर को पहले शैक्षिक सत्र का शुभारंभ हुआ था. श्रमिक और कोविड-19 में अनाथ हुए बच्चों को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत शिक्षा दी जा रही है.CM का ड्रीम प्रोजेक्ट यह विद्यालय लखनऊ के अन्य प्राइवेट स्कूलों को टक्कर देने में बिलकुल पीछे नहीं होगा.  मोहनलालगंज में 12 सितंबर को सुबह छः बजे से कार्यक्रम समाप्त होने तक भारी वाहनों के यातायात में बदलाव रहेगा.

ट्रैफिक डायवर्जन 
राजधानी के मोहनलालगंज स्थित अटल आवासीय विद्यालय में गुरुवार को नए शैक्षिक सत्र का शुभारंभ हो जाएगा. कार्यक्रम का प्रसारण सजीव किया जाएगा. इस कार्यक्रम के चलते ट्रैफिक डायवर्जन रहेगा.  
 कार्यक्रम स्थल के आस पास वाहनों के गुजरने पर रोक लगाई गई है. डीसीपी ट्रैफिक के मुताबिक भारी वाहन वैकल्पिक मार्गों से आवागमन कर सकेंगे. मोहनलालगंज और फुलवरिया रेलवे क्राॉसिंग की ओर से आने वाले भारी वाहन गोसाईंगंज, खुजौली की ओर नहीं जा सकेंगे. ये व्हीकल हरकंशगढ़ी में किसान पथ पर चढ़कर कबीरपुर होते हुए जाएंगे. पूरनपुर चौराहे से खुजौली चौराहे के मध्य भारी वाहनों का आवागमन बैन रहेगा. ये वाहन किसानपथ, मोहनलालगंज होते हुए जाएंगे. गोसाईंगंज से भारी वाहन मोहनलालगंज की तरफ नहीं जा सकेंगे. यहां से वाहन कबीरपुर किसान पथ होते हुए जाएंगे.

नई शिक्षा नीति के तहत पढ़ाई
 इन विद्यालयों में सीबीएसई पैटर्न के साथ नई शिक्षा नीति के तहत पढ़ाई होगी.  आवासीय विद्यालयों में छात्रों के रहने की भी उत्तम व्यवस्था है. यहां पर उन्हें निःशुल्क भोजन और आवासीय सुविधा मिलेगी. छात्रों को इंडोर और आउटडोर गेम्स के साथ अन्य कई सुविधाएं दी जाएंगी. 

अटल आवासीय विद्यालयों का दूसरा सत्र
अटल आवासीय विद्यालय में 6480 छात्र-छात्राएं नए सत्र में पढ़ेंगे. सभी अटल आवासीय विद्यालय सीबीएसई पैटर्न के साथ ही नई शिक्षा नीति (NEP) पर आधारित पाठ्यक्रम लागू हैं. पिछले वर्ष 11 सितंबर को पहले शैक्षिक सत्र का शुभारंभ हुआ था. श्रमिक और कोविड-19 में अनाथ हुए बच्चों को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत शिक्षा दी जा रही है.ये अटल आवासीय विद्यालयों का दूसरा सत्र होगा. आइए जानते हैं योगी सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट में क्या है और अभी कितने छात्र और छात्राएं शिक्षा पा रहे हैं.

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news