Eid-ul-Fitr 2021: नहीं हुआ चांद का दीदार, कल आखिरी रोजा, 14 को मनाई जाएगी ईद

ईद को लेकर इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया फरंगी महल लखनऊ ने विशेष एडवाइजरी जारी की है. 

Eid-ul-Fitr 2021: नहीं हुआ चांद का दीदार, कल आखिरी रोजा, 14 को मनाई जाएगी ईद
फाइल फोटो.

अनुज मिश्रा/लखनऊ: भारत में ईद शुक्रवार को मनाई जाएगी. बुधवार को राजधानी लखनऊ समेत देश के किसी भी हिस्से में चांद का दीदार नहीं हुआ. ऐसे में अब 14 मई को ईद मनाई जाएगी. 13 मई को रमजान का 30वां रोजा रखा जाएगा. 

फरंगी महल, लखनऊ ने जारी की एडवाइजरी
कोरोना वायरस की दूसरी लहर कहर बरपा रही है. इस बीच ईद को लेकर इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया फरंगी महल लखनऊ ने विशेष एडवाइजरी जारी की है. एडवाइजरी जारी करते हुए मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने कहा कि कोरोना को देखते हुए  इस बार घर में ही बेहद सादगी से ईद मनाएं. 

ये भी पढ़ें- कोरोना का कहर: ताजमहल समेत देश के सभी स्मारकों पर लगे ताले, 31 मई तक बंद 

लोगों से की अपील 
मौलाना खालिद राशिद ने कहा कि ईद मनाते समय कोरोना वायरस को लेकर जारी किए गए तमाम प्रोटोकॉल का पूरा पालन करें. घर से बाहर न जाएं और ना ही किसी से हाथ मिलाएं. उन्होंने कहा कि लोग मोबाइल फोन और सोशल मीडिया के जरिए एक-दूसरे को मुबारकबाद दें. इसको लेकर बाकायदा इलाके में एनोउंसमेंट भी किया गया. इसके जरिये लोगों को इसबार किस तरह से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ईद मनना है, इसकी अपील की गई है. 

ये भी देखें- Viral Video: चिड़िया के अंडे खाने पहुंचा सांप, फंसा ऐसा कि निगला हुआ अंडा भी उगलना पड़ गया

मस्जिद में इतने लोग अदा करेंगे नमाज 
मौलाना खालिद रशीद ने ये भी बताया की मस्जिद में पांच लोग ही ईद-उल-फितर की नमाज अदा करें. उन्होंने कहा कि बाकी के लोग अपने घर में ही नमाज अदा करें. इस बार की नमाज में इस बीमारी को खत्म करने की दुआ करें. 

ये भी देखें- VIDEO: कर्फ्यू में बेवजह निकलते हैं घर से बाहर, तो UP पुलिस ऐसे ही भांजेगी लाठी

दारुल उलूम देवबंद ने भी किया ऐलान 
वहीं, दारुल उलूम देवबंद ने भी बुधवार को ऐलान किया है. जिसके मुताबिक 14 मई यानी शुक्रवार को देशभर में ईद उल फितर का त्योहार मनाया जाएगा. यह फैसला दारुल उलूम देवबंद की रोहित हिलाल कमेटी में लिया गया. संस्था के नायब मोहतमिम मौलाना अब्दुल खालिक संभली ने बताया कि देश में कहीं से भी बुधवार को चांद देखे जाने की खबर नहीं मिली है, जिसकी वजह से 13 मई जुमेरात को 30वां रोजा होगा, जबकि शुक्रवार 14 मई को देशभर में ईद उल फितर का त्योहार मनाया जाएगा. 

WATCH LIVE TV