Electricity Bill : अगर आपके घर का बिजली का बिल कम आ रहा है तो खुश मत होइये, अब आपके घर बिजली विभाग की टीम पहुंचने वाली है. बिजली विभाग ने अपने-अपने क्षेत्रों में ऐसे घरों की सूची तैयार कर ली है, जिनके यहां कम बिजली बिल आ रहा था. ऐसे उपभोक्‍ताओं पर विभाग की ओर से कार्रवाई भी की जा सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कम बिजली बिल वाले घरों की सूची तैयार 
दरअसल, लंबे समय से विभाग को शिकायत मिल रही थी कि कुछ उपभोक्‍ताओं के घर में बिजली का लोड अधिक है. हालांकि, उनका बिजली का बिल महीनों से कम आ रहा है. शिकायत पर अब बिजली विभाग एक्‍शन लेने वाला है. बिजली विभाग ऐसे उपभोक्‍ताओं के घरों की सूची तैयार कर ली है. इसके बाद इन उपभोक्‍ताओं के मीटर की जांच की जाएगी. साथ ही दो मिनट का वीडियो भी बनाया जाएगा. 


मीटर रीडिंग की जांच शुरू 
ऐसे में जांच के दौरान अगर बिजली के मीटर से छेड़छाड़ का खुलासा हुआ तो इन उपभोक्‍ताओं पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. बिजली विभाग ऐसे घरों की मीटर रीडिंग भेजना शुरू कर दिया है. बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ज्‍यादातर घरों में लोड की अपेक्षा कम बिजली बिल आ रहा है. ऐसे मीटरों की जांच की जाएगी. इसके बाद अगर कोई गड़बड़ी पाई गई तो उपभोक्‍ताओं से पूरा पैसा वसूला जाएगा. साथ ही इनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी. 
  
सौर ऊर्जा को बढ़ावा दे रही योगी सरकार   
बता दें कि प्रदेश की योगी सरकार सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है. प्रदेश में सौर ऊर्जा के प्रसार को बढ़ावा देने के लिए आम लोगों को जागरूक भी कर रही है. साथ ही विभिन्‍न जिलों में सौर ऊर्जा चालित सोलर मास्‍टर लाइटिंग सिस्‍टम लगाने का काम कर रही है. योगी सरकार का मकसद है कि यूपी में बेवजह बिजली खपत पर रोक लगाई जा सकेग. 


यह भी पढ़ें PM 'Surya Ghar Yojana': अयोध्या-गोरखपुर और बनारस को 'फ्री बिजली' वाला तोहफा, घर-घर स्कीम ले जाएगी योगी सरकार