Garlic Price Hike: भारत के ज्यादातर हिस्सों में लहसुन के भाव आसमान छू रहे हैं. लहसुन के महंगा होने से स्वाद के साथ-साछ बजट भी बिगड़ रहा है. यूपी की राजधानी लखनऊ में एक किलो लहसुन की कीमत 500 से 600 रुपये तक पहुंच गई है. एक खरीदार ने बताया, "पहले लहसुन 100-120 प्रति किलो का मिलता था, अब 400 से 500 का हो गया है. आज का नया रेट 600 रुपए प्रति किलो हो गया है. पहले हम किलो भर लेकर जाते थे, अब 100 ग्राम लेकर जाते हैं. कई बार बिना लहसुन के काम चलाना पड़ता है." 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं, विक्रेता शिवकुमार ने बताया, "लहसुन की बिक्री पर बहुत असर है. पिछले 7 महीने से रोज दामों में इजाफा होता जा रहा है. मंडी में लहसुन 400 से 450 का आ रहा है. कई लोग बिना लहसुन लिए जा रहे हैं. बाजार में किसानों के पास माल नहीं है व्यापारियों के पास माल है वे अपनी मर्जी से बेचते हैं."


क्यों महंगा हुआ लहसुन 
दरअसल, बिना मौसम बरसात के चलते लहसुन की फसल खराब हो गई थी. इसी बीच शादी-ब्याह के सीजन शुरू होते ही लहसुन की मांग भी अचानक बढ़ गई. इससे लहसुन के सबसे अधिक उत्पादन करने वाले राज्य मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी दाम बढ़ गए. मांग की तुलना में कम आयात होने के कारण स्थानीय मंडी में लहसुन के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं. 


गोरखपुर के एक लहसुन व्यापारी ने बताया कि पिछले वर्ष लहसुन का उत्पादन अधिक हुआ था. तब थोक में लहसुन 15 रुपये किलो तक बिका था, जबकि खुदरा में भी लहसुन 20 रुपये किलो तक बिका था, लेकिन इस बार बिन मौसम बरसात ने फसल को नुकसान पहुंचाया. पैदावार भी कम हुई और दाम आसमान में पहुंच गए हैं. 


अगले महीने दाम में आ सकती है गिरावट
लहसुन के थोक व्यापारियों के मुताबिक, अगले हफ्ते से नई लहसुन की फसल आनी शुरू हो जाएगी, जिसके बाद दाम में गिरावट आने लगेगी. अगले महीने रेट कम होने की संभावना है. 


UP Weather: तेज हवाओं बढ़ाई गलन, 14 फरवरी को प्रदेश के इन इलाकों में तेज बारिश होने के आसार