Gayatri Prasad Prajapati: सपा सरकार में मंत्री रहे गायत्री प्रसाद प्रजापति की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं. पूर्व मंत्री की चार और बेनामी संपत्ति को इनकम टैक्‍स की ओर से जब्‍त की जाएगी. इतना ही नहीं इन संपत्तियों की खरीद-परोख्‍त पर भी रोक लगाने के लिए रजिस्‍ट्री ऑफ‍िस को पत्र भेजा गया है. आरोप है कि अखिलेश यादव सरकार में खनन मंत्री रहने के दौरान गायत्री प्रजापति ने इन संपत्तियों को घोटाले की रकम से अपने करीबियों के नाम खरीदी थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह है पूरा मामला 
दरअसल, सपा शासन काल में 2012 से 2016 के बीच गायत्री प्रसाद प्रजापति खनन मंत्री थे. उनके खनन मंत्री रहने के दौरान 100 करोड़ का घोटाला सामने आया था. इस मामले की सीबीआई जांच कर रही है. साथ ही आयकर विभाग भी जांच कर रही है. खनन के इस घोटाले में कई आईएएस अफसर के भी नाम सामने आए थे. इस मामले में सपा मुखिया अखिलेश यादव से भी सीबीआई जांच कर चुकी है. इस मामले में पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति की करीब 50 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति जब्‍त कर चुकी है. जांच में सामने आया कि पूर्व मंत्री ने घोटाले की कमाई से कई संपत्तियां खरीदी थीं. 


लखनऊ की चार संपत्तियां जब्‍त होंगी 
अब इनकम टैक्‍स विभाग भी पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति के नाम पर खरीदी गई संपत्तियों का ब्‍योरा खंगाल रही है. जांच में पाया गया कि गायत्री प्रसाद और उनके बेटों ने कई फर्जी कंपनियां बनाकर मुंबई और पुणे में कीमती विला और फ्लैट खरीदे. इसके अलावा पूर्व मंत्री ने अपने करीबियों के नाम पर लखनऊ मोहनलालगंज, आशियाना और गोमती नगर में संपत्तियां खरीदी. ये सभी आवासीय भूखंड हैं. इनकी कीमत करीब 10 करोड़ रुपये बताई जा रही है. अब इन संपत्तियों की खरीद-फरोख्‍त्‍त पर रोक लगाने के लिए लखनऊ रजिस्‍ट्री ऑफ‍िस को भी पत्र भेजा है. 


जेल में बंद है पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति 
बता दें कि पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति जेल में बंद है. वह नाबालिग से रेप केस मामले में उम्रकैद की सजा काट रहे हैं. साल 2017 में पुलिस ने उन्‍हें गिरफ्तार किया था. चित्रकूट की एक महिला ने गायत्री प्रजापति समेत 6 लोगों पर अपनी नाबालिग बेटी के साथ गैंगरेप का आरोप लगाया था. नशीला पदार्थ मिलाकर नाबालिग से रेप का आरोप था.  


 


उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest Lucknow News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!


  



यह भी पढ़ें : अखिलेश यादव ने महाराष्ट्र में कांग्रेस को दिया महा झटका, चार सीटों पर एकतरफा प्रत्याशियों का ऐलान


यह भी पढ़ें : 50-50 पैसे जोड़ 150 साल पहले बनी यूपी की ये यूनिवर्सिटी, ब्रिटिश भारत के पहले वायसराय के नाम पर बनाई गई