Onion Price: यूपी में इस दिवाली नहीं रुलाएगा प्याज, हजारों किमी दूर ट्रेन से लखनऊ-बनारस और नोएडा पहुंचेगा हजारों टन प्याज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2481631

Onion Price: यूपी में इस दिवाली नहीं रुलाएगा प्याज, हजारों किमी दूर ट्रेन से लखनऊ-बनारस और नोएडा पहुंचेगा हजारों टन प्याज

onion prices in Diwali: उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों में इस दिवाली प्याज की ऊंची कीमतें आपको रुलाएंगी नहीं. दरअसल, हजारों किलोमीटर दूर से प्याज की खेप यूपी के लिए रवाना हो गई है. 

onion prices in delhi NCR

Onion Rate in Uttar Pradesh: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों प्याज की कीमतें आपको रुलाएंगी नहीं. इसके लिए सरकार की ओर से विशेष पहल की गई है. नोएडा-गाजियाबाद समेत दिल्ली के लिए पहली कांदा एक्सप्रेस तो पहुंच भी गई है. हजारों टन प्याज की आपूर्ति से कीमतों में गिरावट आने की संभावना है. जल्द ही ऐसी ट्रेन महाराष्ट्र के लासलगांव से लखनऊ, वाराणसी जैसे शहरों में भी पहुंचेगी.

कांदा एक्सप्रेस के जरिये पहली बार ट्रेन से थोक प्याज एनसीआर के शहरों में बिक्री के लिए आया है. इससे दिवाली से पहले बाजार में प्याज का संकट नहीं होगा. भारतीय रेलवे के माध्यम से 1680 टन प्याज दिल्ली एनसीआर के थोक बाजारों में नीलाम होगी. सरकार ने महाराष्ट्र में प्याज उत्पादन के बड़े केंद्र लासलगांव के रेलवे स्टेशन से दिल्ली के किशनगंज रेलवे स्टेशन कांदा एक्सप्रेस चलाई है. इससे दिल्ली और इसके आसपास के बाजारों में 2500 से 2600 टन प्याज की रोजाना आपूर्ति होगी. NCCF और नैफेड इसके जरिये बाजार में प्याज 35 रुपये प्रति किलो में आम जनता को उपलब्ध कराएगा.  हालांकि दिल्ली के खुदरा बाजार में प्याज का दाम अभी 75 रुपये किलो से ज्यादा है. पिछले दिनों उपभोक्ता मामलों की सचिव निधि खरे ने प्याज की आपूर्ति के लिए ऐसी व्यवस्था का संकेत दिया था.

जल्द ही लखनऊ, वाराणसी और असम, नागालैंड और मणिपुर समेत तमाम राज्यों तक ऐसी कांदा एक्सप्रेस के जरिये हजारों टन प्याज की खेप पहुंचेगी.  सरकार परिवहन में प्याज के नुकसान को कम करने के लिए सील बंद कंटेनर से प्याज भिजवा रही है. इसके लिए कॉनकॉर्ड के साथ बातचीत की जा रही है. ट्रेनों से आया प्याज दिवाली से पहले मोबाइल वैन, एनसीसीएफ और नैफेड के जरिए जनता तक पहुंचाएगा. इससे बिचौलिये दाम नहीं बढ़ा पाएंगे.  ऑनलाइन प्लेटफार्म ONDC और रिटेल चेन के जरिये भी प्याज की बिक्री होगी.

 

 

Trending news