UP News LIVE: BSP कोऑर्डिनेटरों को प्रत्याशियों के नामांकन की जिम्मेदारी, 3 से 5 सेटों में पर्चा दाखिल कराने के निर्देश
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2484190

UP News LIVE: BSP कोऑर्डिनेटरों को प्रत्याशियों के नामांकन की जिम्मेदारी, 3 से 5 सेटों में पर्चा दाखिल कराने के निर्देश

Uttar Pradesh by-election 2024 News LIVE: बीएसपी कोऑर्डिनेटरों को प्रत्याशियों के नामांकन की जिम्मेदारी मिली है. 3 से 5 सेटों में पर्चा दाखिल कराने के निर्देश पार्टी ने दिए हैं. उधर, अगले कुछ घंटों में BJP उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक 9 सीटों पर उम्मीदवार फाइनल हो गए हैं. 

 

up by election 2024 live updates
LIVE Blog

Uttar Pradesh by-election 2024 News LIVE: यूपी उपचुनाव के लिए बीएसपी कोऑर्डिनेटरों को प्रत्याशियों के नामांकन की जिम्मेदारी मिली है. 3 से 5 सेटों में पर्चा दाखिल कराने के निर्देश पार्टी ने दिए हैं. कुंदरकी से रफातउल्लाह उर्फ छिद्दा को बीएसपी का टिकट मिला है. साथ ही फूलपुर से जितेंद्र ठाकुर, कानपुर की सीसामऊ सीट पर वीरेंद्र शुक्ला, मझवां से दीपू तिवारी, कटेहरी से अमित उर्फ जितेंद्र वर्मा, मीरापुर से शाहनजर, गाजियाबाद से पीएन गर्ग बसपा प्रत्याशी हैं. उधर, यूपी उपचुनाव के लिए आज बीजेपी की लिस्ट आ सकती है. दिल्ली में कैबिनेट मंत्री संजय निषाद ने भी डेरा डाला. 

उत्तर प्रदेश उत्तराखंड के पल-पल के अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ. zeeupuk वेबसाइट पर प्रदेश की हर खबरों का अपडेट मिलता रहता है. लखनऊ, आगरा, कानपुर, मिर्जापुर, गाजीपुर, प्रयागराज,  वाराणसी से लेकर तमाम शहरों का पल-पल अपडेट यहां है.  उत्तर प्रदेश (UP News) और उत्तराखंड (Uttarakhand News) से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबरों का अपडेट सबसे पहले यहां जी यूपी-उत्तराखंड पर पर मिलेगा.  

23 October 2024
10:30 AM

UP News Live:  फूलपुर सीट पर सपा प्रत्याशी का नामांकन आज
प्रयागराज- फूलपुर विधानसभा सीट पर सपा प्रत्याशी का नामांकन आज. दोपहर 12 बजे सपा प्रत्याशी मुज्तबा सिद्दीकी नामांकन करेंगे. फूलपुर उपचुनाव के लिए सपा ने मुज्तबा सिद्दीकी को प्रत्याशी बनाया है. फूलपुर सीट पर कांग्रेस पार्टी की तरफ से भी आज नामांकन दाखिल करने की तैयारी है. कांग्रेस की तरफ से सुरेश यादव या फिर नारायण सिंह पटेल में कोई एक आज नामांकन दाखिल कर सकता है. फूलपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस की दावेदारी ने सपा की टेंशन बढ़ाई. फूलपुर से घोषित सपा प्रत्याशी के नामांकन के बाद स्थिति साफ़ होने की उम्मीद है.

10:28 AM

UP News Live: BSP कोऑर्डिनेटरों को प्रत्याशियों के नामांकन की जिम्मेदारी
लखनऊ - BSP कोऑर्डिनेटरों को प्रत्याशियों के नामांकन की जिम्मेदारी, 3 से 5 सेटों में पर्चा दाखिल कराने के निर्देश, मतगणना तक कोऑर्डिनेटर्स को क्षेत्र में कैंप के निर्देश, कुंदरकी से रफातउल्लाह उर्फ छिद्दा को बीएसपी का टिकट, फूलपुर से जितेंद्र ठाकुर को बीएसपी का टिकट, कानपुर की सीसामऊ सीट पर वीरेंद्र शुक्ला को टिकट, मझवां से दीपू तिवारी, कटेहरी से अमित उर्फ जितेंद्र वर्मा, मीरापुर से शाहनजर, गाजियाबाद से पीएन गर्ग BSP प्रत्याशी, करहल से अवनीश कुमार शाक्य को बीएसपी का टिकट

10:26 AM

UP News Live: अवैध हथियारों की फैक्ट्री पर छापा
मेरठ पुलिस ने अवैध हथियारों की फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है, लेकिन पुलिस को चकमा देकर बदमाश असलम भाग निकला. जिससे पुलिस की कुछ ही देर बाद मुठभेड़ हो गई. इस मुठभेड़ में पैर में गोली लगने से असलम घायल हो गया. मामला मेरठ के लोहियानगर थाना इलाके के फातिमा गार्डन का है.

10:22 AM

UP News Live: मथुरा वृंदावन भाजपा मेयर का बड़ा बयान
 मथुरा वृंदावन भाजपा मेयर का बड़ा बयान सामने आया है. बीजेपी मेयर विनोद अग्रवाल ने कहा कि जन प्रतिनिधियों की बात कम सुनी जाती है. पता नहीं किस प्रकार से स्थिति सुधरेगी.

10:02 AM

UP News Live: आग का गोला बना ट्रक
ललितपुर में ट्रक बेकाबू होकर गड्ढे में जा गिरा. जिसके बाद ट्रक में आग लग गई. देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया. ये हादसा तालबेहट कोतवाली के पास हुआ.

09:45 AM

UP News Live: शहर-शहर 'जहरीली हवा' का कहर!

09:43 AM

Uttarakhand News Live: देहरादून से बड़ी खबर
धामी कैबिनेट की आज बड़ी बैठक
UCC ड्राफ्ट पर लग सकती है मुहर
UCC समेत कई प्रस्तावों पर मुहर संभव

09:36 AM

UP Politics News LIVE: यूपी की राजनीति में पोस्टर वार 
सपा कार्यालय पर लगा पोस्टर 
अखिलेश की फोटो के साथ बड़ा पोस्टर 
अखिलेश को बताया 'सत्ताईस का सत्ताधीश' 
पोस्टर बना चर्चा का विषय 

 

09:35 AM
UP News LIVE:गाज़ीपुर चाकू की नोक पर लूटे थे लाखों रुपए, पुलिस एनकाउंटर में दबोचा गया सरगना। डेढ़ लाख रुपए भी बरामद नगसर हाल्ट थाने में शराब सेल्समैन से चाकू की नोक पर 4 लाख 54 हजार 330 रुपए की हुई थी लूट तीन लुटेरों में समीर उर्फ इरफान पुलिस टीम पर हमला कर भागने के दौरान एनकाउंटर में घायल आरोपी के पास से लूट का 1 लाख 55 हजार रुपया भी बरामद, और अन्य समान भी बरामद एनकाउंटर के बाद सीओ श्रीराम कृष्ण तिवारी ने भी एनकाउंटर की पुष्टि की कहा घायल बदमाश का अस्पताल में चल रहा है इलाज, कानूनी कार्यवाही प्रचलित
09:34 AM
Lucknow News LIVE: लखनऊ के बिल्डर कादिर अली के MI ग्रुप पर इनकम टैक्स के छापे। गोमतीनगर आवास, ऑफिस MI रशेल कोर्ट और विस्तार समेत 16 ठिकानों पर छापेमारी
09:25 AM
09:24 AM
UP News LIVE:सोनभद्र महिला अधिकारी को 48 घंटे तक डिजिटल अरेस्ट कर 2.94 लाख रुपये वसूले का मामला। मामले में साइबर सेल द्वारा पीड़िता के 2.13 लाख रुपए कराए वापस। पुलिस ने तत्काल कार्यवाही करते हुए मुकदमा किया दर्ज । एएसपी कालू सिंह ने मामले की दी जानकारी। मानव तस्करी में फसाने का डर दिखा महिला से ऐंठे थे लाखों रुपए। महिला डाला अल्ट्राटेक सीमेंट फैक्टरी में सहायक अधिकारी के पद पर कार्यरत है। सृष्टि भट्टा मिश्रा मूल रूप से उड़ीसा के जयपुर की रहने वाली हैं। डाला चौकी क्षेत्र के डाला स्थित सीमेंट फैक्ट्री का मामला।
09:23 AM
UP News LIVE:रायबरेली में डेंगू बेकाबू हो रहा है। जिला अस्पताल में हर रोज़ सीजनल बुखार के मरीज़ों की भी संख्या बेतहाशा बढ़ रही है। हालांकि ज़िले में अभी तक डेंगू से मौतों का कोई आंकड़ा नहीं जारी हुआ है स्वास्थ्य विभाग की तरफ से.
09:22 AM
UP News LIVE:..मेरठ पुलिस ने अवैध हथियारों की फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है, लेकिन पुलिस को चकमा देकर बदमाश असलम भाग निकला, जिससे पुलिस की कुछ ही देर बाद मुठभेड़ हो गई, जिम पैर में गोली लगने से असलम घायल हो गया। मामला मेरठ के लोहियानगर थाना इलाके के फातिमा गार्डन का है, यहां पुलिस ने अवैध हथियारों की फैक्ट्री पर छापा मारकर हथियार पकड़े थे लेकिन हथियार तस्कर और फैक्ट्री चलाने वाला असलम भाग निकला, लेकिन पुलिस ने घेराबंदी कर असलम को पकड़ना चाहा तो उसने पुलिस पर फायरिंग कर डाली, पुलिस ने भी जवाबी फायरिंग की, जिसमे असलम मुठभेड़ में घायल हो गया। उसके पैर में गोली लगी है जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एसपी सिटी आयुष विक्रम का कहना है असलम पर कई मुकदमे दर्ज हैं और कई बड़ी जानकारियां भी हाथ लगी हैं.
09:21 AM

UP Politics News LIVE: नफरती भाईजान को अजब-गजब सज़ा!
कानून का पड़ा डंडा...'नफरती' हुआ 'चंगा'!
अब पाकिस्तान नहीं...हिंदुस्तान जिंदाबाद है
देश विरोधी फैजान...अब तिरंगे को सलाम

 

09:09 AM

UP Politics News LIVE: यूपी की राजनीति में पोस्टर वार 
सपा कार्यालय पर लगा पोस्टर 
अखिलेश की फोटो के साथ बड़ा पोस्टर 
अखिलेश को बताया 'सत्ताईस का सत्ताधीश' 
पोस्टर बना चर्चा का विषय 

 

09:06 AM

UP News LIVE:ग्रेटर नोएडा के दादरी इलाके से बड़ी खबर
फॉर्च्यूनर में लगी भीषण आग
फॉर्च्यूनर में आग लगने से युवक की मौत
फॉर्च्यूनर में आग लगाकर हत्या की आशंका

08:48 AM

UP News LIVE:गाजियाबाद के फरीदनगर से बड़ी खबर
पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़
दो बदमाशों को लगी पुलिस की गोली
मौका पाकर एक बदमाश फरार

 

08:31 AM

up by election 2024 live updates: यूपी उपचुनाव पर सूत्रों से बड़ी खबर
सपा पर दबाव बनाने में कांग्रेस कामयाब
चुनाव लड़ने पर राहुल लेंगे अंतिम फैसला
कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष दिल्ली रवाना हुए
प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे दिल्ली रवाना

 

08:28 AM
UP News LIVE: ललितपुर - पुलिस चौकी में झूठी शिकायत से सदमे की वजह से युवक की बिगड़ी तबियत ,इलाज के दौरान युवक की हुई मौत । परिजनों ने काटा हंगामा , शिकायत के आधार पर पुलिस ने किया मुकद्दमा दर्ज । सदर कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत टोरिया ग्राम का मामला ।
08:08 AM

UP Politics News LIVE: अखिलेश यादव ने बीजेपी पर बोला हमला
सूबे में खाद संकट को लेकर साधा निशाना
'बीजेपी वाले खाद की कालाबाजारी कर रहे हैं'

 

08:07 AM

up by election 2024 live updates: आज जारी हो सकती है लिस्ट
सूत्रों के मुताबिक बीजेपी मुख्यालय में निषाद पार्टी अध्यक्ष संजय निषाद और बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के बीच मुलाकात होने वाली है. सीटों को लेकर चर्चा हो सकती है. संजय निषाद दो सीटों पर अड़े हुए हैं. संजय निषाद सीटों की वजह से दो दिनों से दिल्ली में ही रुके हुए हैं. प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी और संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह भी पहले से ही दिल्ली में जमे हुए हैं. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि आज पार्टी उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर सकती है.  सूत्रों के मुताबिक पार्टी ने हर सीट पर जातीय समीकरणों को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवारों के नाम तय किए हैं. 

नहीं बनी फॉर्मूले पर सहमति
यूपी में अभी तक बीजेपी ने उपचुनाव के लिए कैंडीडेट की घोषणा नहीं की है. उपचुनाव की तारीख के ऐलान से पहले पार्टी बैठक में तय हुआ था कि 9 सीटों पर खुद चुनाव लड़ेगी और 1 सीट सहयोगी आरएलडी को दिया जाएगा. लेकिन अब लग रहा है कि इस फॉर्मूले पर सहमति नहीं बन पा रही है. इसी असमंजस को लेकर पार्टी ने प्रदेश के दोनों डिप्टी सीएम को दिल्ली तलब किया.

08:00 AM

UP Politics News LIVE: सीएम योगी और भागवत की मुलाकात 
दोनों के बीच करीब ढाई घंटे चली मुलाकात 
यूपी उपचुनाव से पहले मुलाकात ने बढ़ाई हलचल 
9 सीटों पर रणनीति के लिए RSS ने भी कसी कमर 

 

07:59 AM

UP News LIVE: सीएम योगी का मथुरा दौरा 
अधिकारियों के साथ की बैठक 
सीएम ने दिए आवश्यक दिशा-निर्देश 
123 करोड़ की 8 परियोजनाओं को दी स्वीकृति 

 

07:58 AM

up by election 2024 live updates: लखनऊ से बड़ी ख़बर 
BSP ने सीसामऊ से बदला प्रत्याशी 
रवि गुप्ता की जगह वीरेंद्र होंगे प्रत्याशी 
सीसामऊ उपचुनाव से पहले प्रत्याशी बदला 

 

07:55 AM

UP News LIVE:मुजफ्फरनगर से बड़ी ख़बर

बुढ़ाना में हुए बवाल को लेकर बड़ा खुलासा
बुढ़ाना में हुए बवाल का AIMIM कनेक्शन !
AIMIM के यूथ जिलाध्यक्ष ने जुटाई थी भीड़
AIMIM के नगर अध्यक्ष ने भीड़ को उकसाया

07:53 AM

up by election 2024 live updates: यूपी उपचुनाव से जुड़ी बड़ी ख़बर 
आज आ सकती है बीजेपी की लिस्ट 
कैबिनेट मंत्री संजय निषाद ने भी डाला डेरा 
संजय निषाद ने जेपी नड्डा के साथ की बैठक 
2 सीट पर अड़े कैबिनेट मंत्री संजय निषाद 

07:52 AM

up by election 2024 live updates: BJP का मिशन उपचुनाव 
अब सूची का इंतजार 
अगले कुछ घंटों में ऐलान संभव! 
9 सीटों पर उम्मीदवार फाइनल ! 
BJP उम्मीदवारों पर चर्चा 

 

07:50 AM

UP Politics News LIVE: पूर्व सांसद बृजभूषण सिंह का बड़ा बयान।
एंकर- खबर गोंडा से है। जहां कैसरगंज से पूर्व भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की धारा 370 खत्म करने वाले बयान पर कहा कि अरे धारा 370 को इस दुनिया में अब कोई नहीं समाप्त कर सकता है बहुत सोच समझ करके जनहित में लिया गया निर्णय है। जो लोग धारा 370 समाप्त करने की लोग बात कर रहे हैं आज जम्मू कश्मीर की जो स्थिति है इन्हीं की सोच थी। यह उसी परिवार से आते हैं जो आज समस्या बन के गले में अटकी हुई है। वहीं हरियाणा चुनाव को लेकर बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि हरियाणा के चुनाव ने इनका मनोबल तोड़ दिया है अब उनके नेता छटपट-छटपट कर रहे हैं। कांग्रेस में जो भी झगड़ा हो रहा है सारे सीट बंटवारे को लेकर हो चाहे कोई भी हो वह नीचे कार्यकर्ताओं का झगड़ा नहीं है जो इनकी लीडरशिप है वह भ्रमित है और यह देश का दुर्भाग्य है इनका एक स्पष्ट रास्ता होना चाहिए एक सोच होनी चाहिए कि उनकी मंजिल कहां है इनको अपनी मंजिल पता ही नहीं है और इसीलिए यह सारे झगड़ा हो रहे हैं चाहे महाराष्ट्र में हो या उत्तर प्रदेश हो हर जगह इनका झगड़ा हो रहा है।

 

07:49 AM

UP BJP Candidate List:  उत्तर प्रदेश में प्रस्तावित उपचुनाव के लिए बीजेपी किसी भी तरह की कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. यूपी में 9 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी आज उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर सकती है. सूत्रों ने दावा किया है कि पार्टी बीजेपी आज प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर देगी.  दरअसल, अभी तक मझवां और कटेहरी सीटों को लेकर बीजेपी और निषाद पार्टी के बीच सीट बंटवारे पर फैसला नहीं हो पाया है.  बताया जा रहा है कि बुधवार को ही यह मामला सुलझाया जा सकता है. UP के दोनों डिप्टी सीएम, केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक, को दिल्ली बुलाया. 

25 अक्टूबर पर्चा भरने की आखिरी तारीख
यूपी उपचुनाव के नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. बता दें कि 25 अक्टूबर पर्चा भरने की आखिरी तारीख है. बुधवार को केंद्र संगठन ने राज्य के दोनों डिप्टी सीएम, केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक, को दिल्ली बुलाया. निषाद पार्टी और बीजेपी में सीट बंटवारे का मामला फंसा हुआ है. राज्य में उपचुनाव के लिए 13 नवंबर को वोटिंग होगी और 23 नवंबर को नतीजे आएंगे.

आज जारी हो सकती है लिस्ट
सूत्रों के मुताबिक बीजेपी मुख्यालय में निषाद पार्टी अध्यक्ष संजय निषाद और बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के बीच मुलाकात होने वाली है. सीटों को लेकर चर्चा हो सकती है. संजय निषाद दो सीटों पर अड़े हुए हैं. संजय निषाद सीटों की वजह से दो दिनों से दिल्ली में ही रुके हुए हैं. प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी और संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह भी पहले से ही दिल्ली में जमे हुए हैं. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि आज पार्टी उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर सकती है.  सूत्रों के मुताबिक पार्टी ने हर सीट पर जातीय समीकरणों को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवारों के नाम तय किए हैं. 

07:48 AM
UP News LIVE:महाराजगंज मंदिर की जमीन हड़पने के मामले में पुलिस ने 6 लोगों पर किया केस दर्ज - ठूठीबारी कोतवाली क्षेत्र के ललक्ष्मीपुर खुर्द निवासी मदन जयसवाल के तहरीर पर दर्ज हुआ केस - वैष्णो धर्म पंथ के काली मंदिर की संपत्ति पर कुछ लोगों द्वारा फर्जी दस्तावेज के सहारे कराया गया था बैनामा
07:46 AM
UP News LIVE:बरेली में नवाबगंज नगर पालिका परिषद की पूर्व अध्यक्ष शहला ताहिर की मुसीबत बढ़ गई है वर्ष 2012 से 2017 के बीच 10 करोड़ 10 लख रुपए के सरकारी पैसे गबन की जांच ED ने शुरू की दिन इस मामले में फंसे कई लोगों को नोटिस भेजने भी शुरू कर दिया गृह विभाग के आदेश पर हुई जांच में करोड़ों रुपए के गबन की पुष्टि हुई थी
07:45 AM
up by election 2024 live updates: उपचुनाव को लेकर कांग्रेस समाजवादी पार्टी पर दबाव बनाने में कामयाब रहे कांग्रेस की प्रेशर पॉलिटिक्स के सामने सपा ने फूलपुर सीट कांग्रेस को देने के संकेत दिए हैं लेकिन चुनाव लड़ने पर अभी संशय बना हुआ है उपचुनाव पर अंतिम फैसला आज राहुल गांधी लेंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय और प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं उपचुनाव में कांग्रेस में 5 सीटों पर चुनाव लड़ने का दावा किया था लेकिन समाजवादी पार्टी ने फूलपुर सहित 7 सीटों पर उम्मीदवार पहले ही उतार दिए थे कांग्रेस को सिर्फ गाजियाबाद और खैर विधानसभा सीट समाजवादी पार्टी दे रही थी इसके बाद कांग्रेस ने नाराजगी जाहिर करते हुए शेष नेतृत्व को पत्र भी भेजा था इसके बाद अब समाजवादी पार्टी कांग्रेस को फूलपुर सीट देने को तैयार दिख रही है
07:43 AM

UP News LIVE: प्रयागराज- इलाहाबाद हाईकोर्ट से जुड़ी बड़ी ख़बर
श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह विवाद मामले में आएगा फैसला
3 बजकर 50 मिनट पर आएगा हाईकोर्ट का फैसला.
मुस्लिम पक्ष की री कॉल अर्जी पर हाईकोर्ट कल सुनाएगा फैसला,
री कॉल अर्जी में मुस्लिम पक्ष ने मथुरा कोर्ट में दाखिल 15 याचिकाओं की अलग अलग सुनवाई की मांग की है,
हाईकोर्ट ने 11 जनवरी को सभी 15 वाद पर एक साथ सुनवाई का फैसला लिया था,
हाईकोर्ट के इस फैसले के खिलाफ मुस्लिम पक्ष ने री कॉल अर्जी दाखिल की,
री कॉल अर्जी पर हाईकोर्ट ने सभी पक्षों को सुनने के बाद 16 अक्टूबर को फैसला सुरक्षित रख लिया था,
कल हाईकोर्ट री कॉल अर्जी पर अपना फैसला सुनाएगा,
हिंदू पक्ष की तरफ से कहा गया है कि सभी मामलों की एक साथ सुनवाई की जा सकती है,
कोर्ट को दो या फिर इससे अधिक मामलों को एक साथ सुनने का अधिकार है,
हिंदू पक्ष का आरोप है कि री कॉल अर्जी के ज़रिए मुस्लिम पक्ष मामले को पेंडिंग रखना चाहता है,
हिंदू पक्ष की तरफ से सभी मामलों में वाद बिंदु तय करके सुनवाई की मांग की गई है,
जस्टिस मयंक कुमार जैन की सिंगल बेंच ने मामले में सुनवाई की है,
मथुरा कोर्ट में दाख़िल 15 मामलो की एक साथ हाईकोर्ट में सुनवाई का फैसला लिया है,
मस्जिद पक्ष की पोषणीयता वाली आपत्ति को हाईकोर्ट पहले ही खारिज़ कर चुका है,
15 अलग अलग वाद में हिंदू पक्ष की मुख्य मांग यह है कि समझौते के तहत शाही ईदगाह को दी गई जमीन वापस मिलनी चाहिए,
हिंदू पक्ष का दावा है कि जिस जगह पर शाही ईदगाह मस्जिद बनाई गई है वह भगवान का गर्भ गृह स्थान है,
मन्दिर को खंडित करके शाही ईदगाह मस्जिद का निर्माण कराया गया है,
ईदगाह की सम्पूर्ण भूमि अधिग्रहण कर मंदिर ट्रस्ट को सौंपने की मांग की गई है।

 

Trending news