लखनऊ : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गोमती किनारे बनी अवैध बस्ती अकबरनगर में अवैध निर्माणों पर लगातार बुलडोजर चलाया जा रहा है . वहीं आज बकरीद पर्व और फोर्स की कमी होने के काराण आज क्षेत्र में काम बंद है.  अकबरनगर में बुलडोजर धड़ाधड़ मकानों को गिराकर मैदान बना रहा है. अकबरनगर में अवैध निर्माणों पर लगातार बुलडोजर चल रहा है. अभी तक करीब 1140 कब्जे ध्वस्त किए जा चुके है और वहां के लोगों को 2000 आवास आवंटित कर दिए है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एलडीए ने करीब 1000 लोगों के मकानो पर कब्जा दिलाया है. 15 पोकलैंड, 12 जेसीबी लगातार ध्वस्तीकरण की कार्रवाई कर रही है. कुकरैल नदी के पास सवेरा कॉलोनी में बहुमंजिला इमारतों और छोटे-बड़े शोरूमों को करीब एक दर्जन बुलडोजर लगाकर ढहाया जा रहा है. यहां बड़ी सख्या में कॉमर्शियल दुकाने भी हैं, उनको भी ध्वस्त किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि आने वाले 15 दिनों तक ये कार्रवाई चलती रहेगी. ध्वस्तीकरण कार्रवाई की जद में 2 मस्जिद, 2 मदरसे और 1 स्कूल भी आ रहे हैं, जिन्हें तोड़ा जाना है.


वहीं कुकरेल नदी के अस्तित्व को बचाने के लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण ने एक्शन लिया है. अकबरनगर के बाद दूसरे कब्जे वाले स्थानों पर भी कार्रवाई की जाएंगी. बताया जा रहा है कि इस अवैध निर्माण को तोड़ने में लगभघ 12 से 15 दिन का समय लगेगा. 


लोगों को किया जा रहा है शिफ्ट
वहीं अकबरनगर से विस्थापित लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बने घरों में शिफ्ट भी किया जा रहा है.  शिफ्टिंग के लिए कुल बहुत सी लोडर गाड़ियां लगाई गई हैं. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अकबरनगर के विस्थापितों को बसंत कुंज में 310 स्क्वायर फीट के मकान दिए गए हैं.