US: ‘खराब बहस वाली रातें भी होती हैं’ - ट्रंप से डिबेट के बाद आलोचनाओं से घिरे बाइडेन को मिला ओबामा का साथ
Advertisement
trendingNow12313152

US: ‘खराब बहस वाली रातें भी होती हैं’ - ट्रंप से डिबेट के बाद आलोचनाओं से घिरे बाइडेन को मिला ओबामा का साथ

US Presidential Debate: अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए पहली टेलीविजन बहस (डीबेट) देखने वाले ज्यादातर लोगों की नजर में मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन  के मुकाबले पूर्व प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप का प्रदर्शन बेहतर रहा. 

US: ‘खराब बहस वाली रातें भी होती हैं’ - ट्रंप से डिबेट के बाद आलोचनाओं से घिरे बाइडेन को मिला ओबामा का साथ

US News: पूर्व यूएस प्रेसिडेंट बराक ओबामा ने स्वीकार किया कि बहस में डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन का प्रदर्शन 'खराब' रहा. हालांकि उन्होंने बाइडेन को अपना समर्थन दिया. ओबामा ने एक्स पर कहा, 'बुरी बहस वाली रातें होती हैं. मेरा विश्वास करो, मुझे पता है.'

ओबामा ने लिखा, 'लेकिन यह चुनाव एक अवसर है ऐसे व्यक्ति को चुनने का जिसने अपने पूरे जीवन में आम लोगों के लिए लड़ाई लड़ी है और दूसरी तरफ है एक ऐसा शख्स जो केवल अपने बारे में सोचता है. एक व्यक्ति है जो सच बोलता है; जो सही और गलत को जानता है और दूसरा शख्स अपने फायदे के लिए झूठ बोलता है. पिछली रात (प्रेसिडेंशियल डिबेट) ने इसमें कोई बदलाव नहीं किया, और यही कारण है कि नवंबर में इतना कुछ दांव पर लगा है.'

ज्यादातर लोगों ने ट्रंप को माना विजेता
एपी के मुताबिक अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए पहली टेलीविजन बहस (डीबेट) देखने वाले ज्यादातर लोगों की नजर में मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन  के मुकाबले पूर्व प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप का प्रदर्शन बेहतर रहा. यह वर्ष 2020 की उस स्थिति के बिल्कुल उलट है, जब बहस देखने वालों ने डेमोक्रेट (बाइडेन ) को उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी ट्रंप के मुकाबले बेहतर उम्मीदवार के रूप में देखा था.

 

व्हाइट हाउस में दूसरा कार्यकाल पाने के इच्छुक 81 वर्षीय बाइडेन  बहस के दौरान लड़खड़ाते नजर आए. यह देख डेमोक्रेट के शीर्ष नेताओं के बीच इस बात को लेकर खतरे की घंटी बज गई है कि क्या मौजूदा प्रेसिडेंट चुनाव से पहले के कठिन महीनों के दौरान शीर्ष पर रह सकते हैं.' बता दें 78 साल के ट्रंप उम्र के मामले बाइडेन से ज्यादा पीछे नहीं है लेकिन इस चुनाव में बाइडेन की फिटनेस और उम्र एक बड़ा मुद्दा बन गई है.

90 तक चली ट्रंप-बाइडेन के बीच बहस
पांच नवंबर को होने वाले चुनाव को लेकर दोनों नेताओं के बीच गुरुवार को करीब 90 मिनट तक आक्रामक बहस हुई. इस दौरान अर्थव्यवस्था, इमिग्रेशन, विदेश नीति, गर्भपात और राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर बाइडेन-ट्रंप के बीच मुकाबला देखने को मिला.

यह बहस तब हुई जब बाइडेन और ट्रंप को उनकी पार्टियों की ओर से राष्ट्रपति पद के लिए आधिकारिक उम्मीदवार घोषित नहीं किया गया है. रिपब्लिकन अपने राष्ट्रपति उम्मीदवार के चुनाव के लिए 15 से 18 जुलाई तक विस्कॉन्सिन के मिल्वौकी में सम्मेलन बुलाएंगे, जबकि डेमोक्रेट 19 अगस्त को शिकागो में सम्मेलन आयोजित करेंगे.

File photo: Courtesy, Reuters

TAGS

Trending news