मथुरा: दिवाली का त्योहार वैसे तो सबने खुशी खुशी मनाई लेकिन यूपी के कई जगहों में मातम छा गया. पटाखा दुकानों और घरों में आग लगने की कई घटनाएं सामने आई हैं. उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के पाटाखा दुकानों में आग लगने की खबर है जिसमें झुलसे कई लोगों की स्थिति गंभीर बताई जा रही है और सभी घायलों को अस्पतालों में भर्ती करवाया गया.  दीपावली के दिन मथुरा के राय कस्बा में लगे अस्थायी पटाखा बाजार में दोपहर के समय भीषण आग लग गई. जिससे लगी आग में 12 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से झुलसे. घटना के बाद सभी घायलों को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया. जिला प्रशासन की ओर से राजा कस्बा के मांट रोड स्थित गोपाल बाग में केवल 24 अस्थायी पटाखा दुकान लगाने की अनुमति थी. लोग यहां दोपहर में खरीदारी करने के लिए पहुंचे थे तभी पटाखा बाजार में आग लगी जिससे अपरातफरी मच गई. इस बाजार में आतिशबाजी से बड़ा हादसा हो गया और करीब 15 दुकानों पर बेचने के लिए लगे लाखों रुपये के पटाखे खाक हो गए. 

 

कानपुर देहात 

कानपुर देहात की बात करें तो यहां पर भी बम फटने की घटना सामने आई. यहां पर एक बच्चे की हुई मौत हुई और 4 गम्भीर रूप से घायल हो गए. रसूलाबाद कोतवाली क्षेत्र के कस्बा रसूलाबाद का मामला बताया जा रहा है. हादसे में जो भी घायल हुए उनको प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल रेफर किया गया. दिवाली में पटाखे फोड़ते समय बम फेटने से ये बड़ा हादसा हुआ, जिसकी तेज धमाके की आवाज सुन लोग सहम गए. सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने सभी को सीएचसी अस्पताल  पहुंचाया. यहां इमरजेंसी में तैनात डॉक्टर ने एक बच्चे की मौत कि की पुष्टि की. घटना से परिजनों में कोहराम मच गया. दिवाली पर्व की खुशियां मातम में तब्दील हो गई.

 

महाराजगंज

महाराजगंज जिले के नौतनवा कस्बे में शॉट सर्किट से आग लगने से 6 दुकानें जलकर खाक हो गई. दीपावली की देर रात शॉट सर्किट से आग लगने से कपड़े की छः दुकाने जलकर खाक हो गई. सूचना के बाद मौके पर पहुंची दमकल की तीन गाड़ियां आग बुझाने का काम कर रही हैं. आपको बता दें कि दीपावली का त्यौहार बड़े ही हर्षोउल्लास से साथ लोग मनाकर अपने घरों में सो रहे थे कि करीब लगभग 4 बजे भोर में हनुमान चौक के पास शॉर्ट सर्किट से कपड़े की दुकान में आग लग गई. देखते ही देखते आसपास की छह दुकानें जलकर खाक हो गईं. सूचना के पास दमकल की तीन गाड़ियां मौके पर पहुंचकर आग बुझाने का काम कर रही हैं. दुकानदार गौरव अग्रवाल ने बताया कि दीपावली पर्व को देखते हुए काफी ज्यादा माल मंगाया गया था और शॉट सर्किट से आग लग गई. जब तक हम लोग आग बुझाने का प्रयास करते तब तक छह दुकानों में रखे हुए कपड़े जलकर खाक हो गए और लगभग 60 से 70 लाख का नुकसान हुआ है. वहीं नौतनवा सीओ आभा सिंह ने बताया कि दमकल की तीन गाड़ियों के द्वारा आग बुझाने का काम किया जा रहा है.

 

लखनऊ 

राजधानी लखनऊ में भी आग लगने की घटना सामने आई. यहां के थाना चौक के अंतर्गत आने वाले अहियागंज में आग लग गई. अहियागंज गुरुद्वारा के पास आग लगने की घटना सामने आई है. अहियागंज की मार्केट में स्थित बिल्डिंग मे आग लगने की सूचना पाकर मौके पर फायर ब्रिगेड व पुलिस की टीम पहुंच गई. 

 

कुशीनगर

कुशीनगर में अज्ञात कारणों से एक दुकान में भीषण आग लग गई. दुकान में रखें तीन से अधिक सिलेंडर में ब्लास्ट हुआ. आग लगने से एक अन्य घर में भी आग लग गई. घरेलू सिलेंडर से अवैध तरीके से छोटे सिलेंडरों में गैस रीफिलिंग का कार्य किया जा रहा था. ब्लास्ट होने से आस पास के घरों के लोग सहमे हुए हैं. एक घंटे देरी से पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने आग बुझाई. तुर्कपट्टी थाना क्षेत्र के देवपोखर चौराहे के मुख्य बाजार की घटना बताई जा रही है. 

 

शाहजहांपुर

शाहजहांपुर में ट्रांसफार्मर में भीषण आग लगी जिसके बाद बाजार में अफरा तफरी मच गई.एक कार भी इस दौरान जलकर खाक हो गई. ओवरलोडिंग के चलते ट्रांसफार्मर में आग लगी थी. हलांकि सूचना के बाद दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंच गई. घटना चौक कोतवाली के कच्चा कटरा मोड की बताई जा रही है.