Lucknow News: नवरात्रि के पहले दिन CM योगी करेंगे मिशन शक्ति 5.0 का शुभारंभ, 90 दिन चलेंगे ये 9 खास ऑपरेशन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2449956

Lucknow News: नवरात्रि के पहले दिन CM योगी करेंगे मिशन शक्ति 5.0 का शुभारंभ, 90 दिन चलेंगे ये 9 खास ऑपरेशन

Lucknow News: नवरात्रि से अगले 90 दिन तक महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिए पुलिस सहित अन्य विभाग मिलकर नौ विशेष ऑपरेशन चलाएंगे. 10 -10 दिन के ऑपरेशन के तहत महिला सुरक्षा और जागरूकता के अलग-अलग घटकों पर फोकस किया जाएगा. 

Lucknow News

Lucknow News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शारदीय नवरात्रि के पहले दिन, 3 अक्टूबर को मिशन 5.0 का शुभारंभ करेंगे. नवरात्रि से अगले 90 दिन तक महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिए पुलिस सहित अन्य विभाग मिलकर नौ विशेष ऑपरेशन चलाएंगे. 10 -10 दिन के ऑपरेशन के तहत महिला सुरक्षा और जागरूकता के अलग-अलग घटकों पर फोकस किया जाएगा. ये ऑपरेशन गरुड़, शील्ड,डेस्ट्रॉय, बचपन, खोज, मजनू ,नशा मुक्ति, रक्षा, ईगल चलाए जाएंगे. 

अधिकारियों को निर्देश 
मुख्य सचिव ने इस अभियान को सफल बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं. सभी जिलों को लखनऊ में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में ऑनलाइन लिंक से जोड़ा जाएगा. राजधानी लखनऊ के साथ सभी जिलों में महिला सशक्तिकरण रैली का आयोजन किया जाएगा. मुख्य सचिव के निर्देश के मुताबिक राजधानी की तर्ज पर सभी जिलों में महिलाओं के लिए पिंक बूथ का निर्माण किया जाए.

ये हैं 90 दिन के ऑपरेशन
महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा, जागरूकता के संबंध में तीन महीने की अवधि के दौरान 10-10 दिन के नौ विशेष अभियान चलाए जाएंगे. महिलाओं और बच्चों  से संबंधित साइबर क्राइम के रजिस्टर अभियोगों और प्रार्थना पत्रों के पूरे निस्तारण के लिए पहले 10 दिन ऑपरेशन गरुड़ चलाया जाएगा. 11 से 20 दिन में एसिड की अवैध बिक्री और वितरण के विरुद्ध ऑपरेशन शील्ड, 21 से 30 दिन अश्लील सीडी, डीवीडी, किताबें साहित्य सामग्री की जांच, बरामदगी और जब्तीकरण के लिए ऑपरेशन डेस्ट्राय चलाया जाएगा.

31 से 40 दिवस में ऑपरेशन बचपन, 41 से 50 दिन में गुमशुदा बच्चों और बच्चों द्वारा संचालित आश्रय गृहों का निरीक्षण और बरामद बच्चों के पुनर्वास के लिए ऑपरेशन खोज संचालित होगा. 51 से 60 दिवस में महिला स्कूलों और कॉलेजों के आसपास अराजक और अवांछनीय तत्वों और मनचलों के खिलाफ ऑपरेशन मजनू चलाया जाएगा. 61 से 70 दिन नशीले पदार्थ का सेवन करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए ऑपरेशन नशा मुक्ति अभियान संचालित किया जाएगा. इसके अलावा मसाज पार्लर और स्पा सेंटरों पर भी नजर रहेगी. 71 से 80 दिवस ऑपरेशन रक्षा और महिला संबंधी क्राइम और सामने आए अपराधी और जेल से बाहर आए अभियुक्तों के खिलाफ, 81 से 90 दिवस ऑपरेशन ईगल के तहत कार्यवाही की जाएगी.

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Lucknow News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

यह भी पढ़ें : DM SSP कब से माननीय हो गए?, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यूपी के प्रमुख राजस्व सचिव से मांगा जवाब

Trending news