Lucknow News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. यहां एक युवक की पुलिस हिरासत में संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई है. मामला चिनहट थाने का है. जहां शांतिभंग के मामले में पुलिस ने युवक को हिरासत में लिया था. मृतक के परिजनों का आरोप है कि पुलिस ने पीट-पीटकर उसकी हत्या की है. हालांकि इस बात से पुलिस साफ इनकार कर रही है. पुलिस का कहना है कि मोहित पांडे की मौत अस्पताल में हुई. इस बीच एक सीसीटीवी फुटेज सामने आया है. जिसमें लॉकअप के अंदर देखा जा सकता है कि एक युवक असहज स्थिति में जमीन पर पड़ा है. उसकी हालत देखकर वहां मौजूद एक अन्य व्यक्ति उसकी पीठ थपथपाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है पूरा मामला?
दरअसल, पुलिस हिरासत में पांच अक्टूबर को व्यापारी मोहित पांडे की मौत हो गई थी. मोहित पांडे (उम्र 32) जो देवा रोड स्थित जैनाबाद गांव का निवासी था, वो स्कूल यूनिफॉर्म का कारखाना चलाता था. उसे पुलिस ने शांतिभंग की आशंका में हिरासत में लिया था. जहां उसकी मौत हो गई. इस बीच चिनहट थाने के लॉकअप का सीसीटीवी सामने आया है, जिसमें देखा जा सकता है कि मोहित पांडे के हाथ पैर ऐंठने लगे तो हवालात में ही बगल में बैठा युवक हाथ से उसकी पीठ सहला रहा है. वहीं, लॉकअप के गेट पर बैठे एक युवक ने पानी की बोतल दी, जबकि दूसरे ने पहरे पर खड़ी महिला कांस्टेबल को सूचना दी.


मृतक के परिजनों का आरोप 
परिजनों का आरोप है कि मोहित को रातभर पुलिस कस्टडी में प्रताड़ित किया गया और तड़पते हुए भी उसे पानी नहीं दिया गया. उसके बड़े भाई शोभाराम ने बताया कि मोहित ने बार-बार पानी मांगा और नित्यक्रिया जाने की भी अपील की, पर पुलिसकर्मी नहीं भेजे. परिवार के आरोपों के बीच मोहित की मां तपेश्वरी ने पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए हैं और कहा कि उनके बेटों से मिलने नहीं दिया गया. मामले की गंभीरता को देखते हुए मोहित की मां ने एक करोड़ रुपये का मुआवजा पत्नी को सरकारी नौकरी और दोषियों के खिलाफ कड़ी सजा की मांग की है.


पुलिस पर मुकदमा दर्ज
मोहित की मां तपेश्वरी द्वारा दी गई तहरीर पर इंस्पेक्टर सहित तीन पुलिसकर्मियों पर हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है. एडिशनल एसपी पंकज सिंह ने कहा कि यह दो पक्षों के विवाद का मामला था, जिसमें शांतिभंग की आशंका थी. पुलिस का दावा है कि अस्पताल में इलाज के दौरान मोहित की मौत हुई है और मामले की जांच की जा रही है. डीसीपी पूर्वी शशांक सिंह ने कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार है. जिसके बाद स्थिति साफ हो सकेगी.


इसे भी पढे़: UP News: यूपी में खुलेंगी 40 नई हाईटेक यूनिवर्सिटी, लखनऊ-अयोध्या से गोरखपुर-झांसी तक को फायदा


इसे भी पढे़: महाराष्ट्र में भी गरजेंगे सीएम योगी, स्टार प्रचारकों की लिस्ट में यूपी के चार नेता