एयरपोर्ट के पास तेंदुए की खबर सुनकर हलक में अटकी जान, वन विभाग ने खोजा तो उड़ गए होश
Advertisement
trendingNow12490919

एयरपोर्ट के पास तेंदुए की खबर सुनकर हलक में अटकी जान, वन विभाग ने खोजा तो उड़ गए होश


Bhubaneswar Airport: भुवनेश्वर एयरपोर्ट पर हाल ही में एक दिलचस्प घटना घटी. कुछ महिलाओं ने दावा किया कि उन्होंने एयरपोर्ट के पास एक तेंदुआ देखा. इस खबर से इलाके में हड़कंप मच गया और वन विभाग की टीम तुरंत मौके पर पहुंची.

एयरपोर्ट के पास तेंदुए की खबर सुनकर हलक में अटकी जान, वन विभाग ने खोजा तो उड़ गए होश

Bhubaneswar Airport: भुवनेश्वर के बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के डंपिंग यार्ड के पास तेंदुआ देखे जाने की खबर ने पूरे इलाके में हड़कंप मचा दिया है. यह घटना किसी फिल्मी सीन से कम नहीं है, जहां अचानक एक तेंदुआ शहर के बीचों-बीच आ धमकता है और लोग दहशत में आ जाते हैं. इसकी जानकारी वहां कि लोकल महिलाएं ने दी. इसके बाद वन विभाग की टीम आकर इसकी जांच में लग गई.

'खोजा तेंदुआ, निकला बिल्ला'

वन विभाग के अधिकारियों ने स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर जाल, फंदा और अन्य उपकरण लेकर इलाके की तलाशी ली. तेंदुए को पकड़ने के लिए टीम ने पिंजरे में एक मुर्गे को लटकाया और कैमरे भी लगाए. दिन भर की तलाशी के बाद, रात को टीम को एक जंगली बिल्ला मिला.

ये भी पढ़ें; 'मुकाबला' सॉन्ग पर कपल ने छत पर किया ऐसा डांस, देख लोग बोले- प्रभुदेवा प्रो मैक्स
 

वन विभाग के अधिकारियों ने पुष्टि की

इस घटना ने लोगों को हैरान कर दिया क्योंकि तेंदुए की जगह एक जंगली बिल्ला निकला. हालांकि, इससे पहले भी इस इलाके में तेंदुए, लोमड़ी, जंगली बिल्ले और सियार देखे जाते रहे हैं. इस घटना के बाद स्थानीय लोगों ने राहत की सांस ली. वन विभाग के अधिकारियों ने पुष्टि की कि जो पद चिन्ह मिले थे, वे तेंदुए के नहीं बल्कि जंगली बिल्ले के थे.

ये भी पढ़ें; न ताले तोड़े और न ही की लूटपाट, फिर भी चोरों ने एक दो नहीं पूरे 22 हजार किलो पनीर कर दी गायब
 

एक तेंदुआ पकड़ा जा चुका है, पांच साल पहले

 भुवनेश्वर एयरपोर्ट पर तेंदुआ देखे जाने की घटनाएं पहले भी हो चुकी हैं. लगभग पांच साल पहले, एक तेंदुआ एयरपोर्ट के पास देखा गया था और उसे पकड़ने के लिए एक लंबा ऑपरेशन चलाया गया था. सीसीटीवी फुटेज की मदद से तेंदुए की पहचान की गई और वन विभाग की टीम ने उसे सुरक्षित रूप से पकड़ लिया.

 सबसे ज्यादा तेंदुआ वाला राज्य 

भारत में वर्तमान समय में तेंदुए की संख्या लगभग 13,874  होने की अनुमान है. जबकि साल 2018 में  पर्यावरण मंत्रालय द्वारा भारत में तेंदुओं की संख्या को लेकर एक रिपोर्ट जारी की थी. उस समय  तेंदुओं की संख्या लगभग 12,852 थी. अगर भारत में सबसे ज्यादा तेंदुआ वाला राज्य की बात करे वह मध्य प्रदेश है. मध्य प्रदेश में कुल तेंदूओ की संख्या की बात करें, तो यहां लगभग 3907 तेंदुए हैं. वहीं दूसरा तेंदुओं वाला राज्य महाराष्ट्र है. महाराष्ट्र में वर्तमान समय में लगभग 1985 तेंदुए दर्ज किए गए हैं. जबकि साल 2018 में यहां तेंदुओं की कुल संख्या 1690 थी.  

Trending news