Noida E-Auction: नोएडा में ई-नीलामी पर लगी रोक, पुराने तरीके से अलॉट हो पाएंगे प्लॉट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1771883

Noida E-Auction: नोएडा में ई-नीलामी पर लगी रोक, पुराने तरीके से अलॉट हो पाएंगे प्लॉट

Noida Plot Allotment News : ई-नीलामी को लेकर व्यापारी लगातार विरोध कर रहे थे और अब ई-नीलामी पर प्रशासन ने रोक लगाते हुए प्लॉटों का आवंटन पुराने तरीके से करने का निर्णय लिया है.

Noida (फाइल फोटो)

नोएडा: ग्रेटर नोएडा व नोएडा के साथ ही यमुना अथॉरिटी में जो औद्योगिक प्लॉट आवंटन चली आ रही थी उसकी व्यवस्था को आखिरकार शासन ने बदल दिया है. इन तीनों ही अथॉरिटी में अब जो प्लॉट आवंटन के लिए जो तरीका अपनाया जाएगा वो पुराना तरीका ही होगा. फिलहाल जो ई-नीलामी व्यवस्था लागू थी उसको हटा दी गई है. 

'प्रॉपर्टी डीलर हावी हो जाते थे'
इंटरव्यू और कमेटी तरीके से प्लॉट का आवंटन होगा जैसा कि पहले होता था. इसे एक बड़े आदेश के रूप में देखा जा रहा है जो कि शनिवार को मनोज कुमार सिंह के द्वारा जारी किया जोकि अवस्थापना और औद्योगिक विकास आयुक्त है. ई-नीलामी हटाए के तरीके को पलटने के बाद बेस प्राइज पर प्लॉट उद्यमियों को दिया जा सकेगा. आपको बता दें कि ई-नीलामी की व्यवस्था का उद्यमियों के संगठन के द्वारा लगातार विरोध किया जा रहा था. एमएसएमई संगठन के जिलाध्यक्ष हैं सुरेंद्र सिंह नाहटा जिनका कहना है कि ई-नीलामी वाले तरीके के लागू होने से फाइनेंसर के हाथ में प्लॉट जा रहा था और प्रॉपर्टी डीलर हावी हो जाते थे.

पारदर्शी बनाना लक्ष्य
शनिवार को लिया गया यह फैसला औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के तौर पर देखा जा रहा है. स्पष्ट नीति तीनों अथॉरिटी को बनानी होगी और फिर बोर्ड से मंजूरी प्राप्त करनी होगी. आगे करना ये होगा कि नीति तैयार कर बोर्ड से पास कराना होगा. शासन ने कहा कि 08 जुलाई 2023 के शासनादेश के क्रम में जिस तरीके को औद्योगिक भूखंडों के आवंटन के लिए अपनाया जाएगा उस प्रॉसेस को पारदर्शी बनाते हुए नीति भी तैयार की जाए.

ई-नीलामी कई बार की गई
आदेश के मुताबिक आवंटन अप्रैल 2022 से पहले की नीति के तहत किया जाएगा. पहले की व्यवस्था पर गौर करें तो अथॉरिटी प्लॉट के आवेदन तो लेती ही थी इसके साथ ही प्रॉजेक्ट रिपोर्ट भी लिया करती थी. जिसमें आवेदक उद्यमी को जानकारी देनी होती थी कि प्लॉट पर किस तरह का उद्योग लगाएगा, उस उद्योग से रोजगार कितने खुलेंगे और निवेश कितना मिल पाएंगे. नंबर तय इन्हीं जानकारियों और मानकों के आधार पर किया जाता था. इस करीके में आवेदक के साथ एक इंटरव्यू भी किया जाता. फिर साल 2022 में 04, 05 और 26 अप्रैल की बोर्ड मीटिंग में प्लॉट ई-नीलामी के माध्यम से नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना अथॉरिटी में आवंटन का फैसला किया और इसके बाद 3 स्कीम नोएडा अथॉरिटी में लाई जा चुकी है. ग्रेनो और यमुना में भी ई-नीलामी कई बार की गई.

और पढ़ें- Bareilly News: बरेली में 232.21 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा नाथ नगरी कॉरिडोर, खासियत जान हैरान हो जाएंगे

और पढ़ें- Ayodhya News : सरयू में चलेंगे कनक और पुष्पक, अयोध्या में बहती जलधारा से रामलला को निहार सकेंगे हजारों भक्त

चेहरा छिपाते छिपाते SDM ज्योति मौर्या पहुंचीं लखनऊ, वीडियो हुआ वायरल

Trending news