Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2308652
photoDetails0hindi

DM दुर्गाशक्ति नागपाल का ट्रांसफर, जानें कौन हैं तेज-तर्रार IAS जिनकी सख्ती से उड़ गई थी माफिया मुख्तार की नींद

उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है.आईएएस के साथ कई जिलों के जिलाधिकारियों का तबादला किया गया.       

IAS Durga Shakti Nagpal

1/15
IAS Durga Shakti Nagpal

यूपी सरकार ने मंगलवार को कई जिलों के जिलाधिकारियों का तबादला किया. जिन जिलों के एसपी का ट्रांसफर हुआ है, उनमें मेरठ, सहारनपुर से लेकर आजमगढ़ तक कई जिले शामिल हैं. इनमें एक एक नाम IAS दुर्गा शक्ति नागपाल का भी है. 

तेज तर्रार अधिकारी

2/15
तेज तर्रार अधिकारी

दुर्गा शक्ति नागपाल की छवि तेज तर्रार अधिकारी के रूप में रही है. बता दें कि दुर्गा शक्ति नागपाल अब तक बांदा की डीएम थीं और उन्हें अब बांदा से लखीमपुर भेज दिया गया है.

 

चर्चित IAS

3/15
चर्चित IAS

यूपी की चर्चित IAS अधिकारियों में से एक दुर्गा शक्ति नागपाल अक्सर सुर्खियों में बनी रहती हैं. कभी अपने फैसलों को लेकर तो कभी अपनी सख्ती की वजह से.

 

मुख्तार की उड़ गई थी नींद

4/15
मुख्तार की उड़ गई थी नींद

बता दें कि दुर्गा शक्ति नागपाल उसी जिले की डीएम रही हैं, जहां माफिया मुख्तार अंसारी बंद था.ऐसा कहा जाता है कि डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल की सख्ती की वजह से माफिया मुख्तार अंसारी की रातों की नींद उड़ गई है. 

 

कमान दुर्गा शक्ति नागपाल के हाथ

5/15
कमान दुर्गा शक्ति नागपाल के हाथ

माफिया मुख्तार को सभी नियम कायदों में बंधकर रहना पड़ रहा था. मुख्तार के निधन (28 मार्च) के वक्त भी जिले की कमान दुर्गा शक्ति नागपाल के हाथ में ही थी. 

जानते हैं कौन हैं दुर्गा शक्ति नागपाल?

6/15
जानते हैं कौन हैं दुर्गा शक्ति नागपाल?

IAS दुर्गा शक्ति नागपाल  का जन्म 25 जून 1985 को दिल्ली में हुआ. वह 2010 बैच की यूपी कैडर के IAS अधिकारी हैं. दुर्गा शक्ति नागपाल ने आईएएस अधिकारी बनने से पहले पहले बी.टेक में ग्रेजुएशन किया था. 

 

प्रतिष्ठित आईएएस कैडर में प्रवेश

7/15
 प्रतिष्ठित आईएएस कैडर में प्रवेश

उनका दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत तब सफल हुई जब उन्होंने 20वीं रैंक हासिल की और प्रतिष्ठित आईएएस कैडर में प्रवेश किया.  

 

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निलंबन

8/15
 उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निलंबन

शक्ति अपने बेखौफ और निडर अंदाज के लिए जानी जाती हैं.  इसी स्वभाव के कारण दुर्गा शक्ति नागपाल पिछले साल उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निलंबन का सामना करना पड़ा था.

डीएम के रूप में बहाल

9/15
 डीएम के रूप में बहाल

मगर वर्तमान योगी आदित्यनाथ सरकार ने बांदा जिले के जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) के रूप में उन्हें बहाल कर दिया था.

 

अभिषेक और दुर्गा की शादी

10/15
अभिषेक और दुर्गा की शादी

पूर्व आईएएस अभिषेक सिंह और आईएएस दुर्गा शक्ति नागपाल की मुलाकात साल 2009 में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान हुई थी. 

 

2012 में हुई शादी

11/15
2012 में हुई शादी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों ने 2012 में शादी की थी. अभिषेक सिंह के पिता रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी हैं. अभिषेक बचपन से पुलिस की वर्दी पहनने का सपना देखते थे, लेकिन पिता की सलाह के बाद उन्होंने आईएएस की तैयारी शुरू की थी.

 

आठ IPS अधिकारियों के तबादले

12/15
आठ IPS अधिकारियों के तबादले

अनुराग आर्य बरेली के नए कप्तान,विपिन टाडा -मेरठ के नए कप्तान, अनिल कुमार प्रतापगढ़ के नए कप्तान, हेमराज मीणा आजमगढ़ के नए कप्तान,रोहित सिंह  सहारनपुर के नए कप्तान,रोहित सिंह सजवान,आदित्य लांघे चंदौली के नए कप्तान,सुशील घुले एसएसपी एसटीएफ बनाए गए और सतपाल अंतिल मुरादाबाद के कप्तान बनाए गए.

 

यहां हुई तैनाती

13/15
यहां हुई तैनाती

विपिन टाडा की तैनाती अब मेरठ के SSP के रूप में की गई है. हेमराज मीणा जो मौजूदा समय में मुरादाबाद के SSP थे. उनकी तैनाती अब आजमगढ़ के SP के रूप में की गई है. घुले सुशील चंद्रभान जो मौजूदा समय में बरेली के SP थे. उनकी तैनाती अब लखनऊ के SSP के रूप में की गई है. 

 

यहां हुई तैनाती

14/15
यहां हुई तैनाती

अनुराग आर्य की तैनाती अब बरेली के SSP के रूप में की गई है. रोहित सिंह की तैनाती अब सहारनपुर के SSP के रूप में, सतपाल की तैनाती अब मुरादाबाद के SSP के रूप में, डॉ. अनिल कुमार की तैनाती अब प्रतापगढ़ के SP के रूप में, आदित्य लांग्हे की तैनाती अब चन्दौली के SP के रूप में की गई है.

 

कई IAS भी हटाए गए

15/15
कई IAS भी हटाए गए

IAS मेधा रूपम कासगंज की नई DM,IAS मनीष बंसल सहारनपुर के नये DM,अनुज कुमार सिंह मुरादाबाद डीएम, अभिषेक आनंद डीएम सीतापुर,औरैया की डीएम नेहा प्रकाश और मुरादाबाद के डीएम मानवेंद्र सिंह हटाए गए.