Sitapur News: कौन हैं सीतापुर की ड्रोन दीदी जिनसे पीएम मोदी ने की बात, जानें कैसे बदली दुनिया
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2127868

Sitapur News: कौन हैं सीतापुर की ड्रोन दीदी जिनसे पीएम मोदी ने की बात, जानें कैसे बदली दुनिया

Narendra Modi Mann Ki Baat: PM नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के सीतापुर की रहने वाली ड्रोन दीदी से बात की. मन की बात का यह कार्यक्रम महिलाओं को समर्पित था. जानें कैन हैं ड्रोन दीदी और क्या है उनके ड्रोन दीदी बनने की पूरी कहानी?....

 

Narendra Modi Mann Ki Baat (File Photo)

Drone Didi Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम का 110वां एपिसोड प्रसारित किया गया. इस बार का यह कार्यक्रम नारी- शक्ति को समर्पित था. पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि महाकवि भारतियार जी ने कहा है कि विश्व तभी समृद्ध होगा, जब महिलाओं को समान अवसर मिलेंगे. आज भारत की नारी-शक्ति हर क्षेत्र में प्रगति की नई ऊंचाइयों को छू रही है. 

कौन हैं ड्रोन दीदी?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज के एपिसोड में उत्तर प्रदेश के सीतापुर की रहने वाली ड्रोन दीदी से बात की. ड्रोन दीदी सिधौली ब्लाक के रत्नापुर की रहने वाली हैं. परिवार में उनके पति, दो बच्चे और सास हैं. सुनीता ने ग्रेजुएशन तक पढ़ाई की है. वह किसान परिवार से हैं. खेतों में जब कीटनाशक फसल को खराब करते थे तो उससे बचाव के लिए दवा छिड़काव में काफी समय और परेशानी होती थी. ऐसे में उन्होंने इस समस्या का हल करने के लिए तकनीक की मदद लेने का विचार किया और फिर उन्हें ड्रोन के बारे में पता चला. 

ये खबर भी पढ़ें- Jaunpur News: चोरी के आलू की खेती कर जौनपुर का ये युवा कमा रहा लाखों, जानें लखपति बनने की पूरी कहानी

ड्रोन से खेती का सफर
आस- पास के कुछ लोगों से पता करने के बाद पता चला कि फूलपुर में एक कंपनी इसकी ट्रेनिंग देती है, वहां से प्राथमिक ट्रेनिंग लेने के बाद वह इलाहाबाद पहुंचीं और यहां से इसे उड़ाने की पूरा प्रशिक्षण प्राप्त किया. शुरू में जब वह अपने खेत में ड्रोन लेकर पहुंची तो वहां लोगों का तांता लग गया. कुछ लोगों ने उनका मजाक भी बनाया लेकिन अब वे लोग ही समय और फसल बचाने के लिए उनसे बेहतर फसल उगाने में ड्रोन की मदद लेते हैं. 

ड्रोन इस्तेमाल
सुनीता ने जानकारी दी कि ड्रोन से एक जगह खड़े होकर पूरे खेत पर नजर रखी जा सकती है. ड्रोन खेत में छोटे कीड़े आदि उड़ाने में भी काम करता है. इसके अलावा खेत में खाद डालने का काम हो या फिर कीटनाशकों का स्प्रे करना हो. ड्रोन ने खेती करना आसान बना दिया है. पीएम ने सुनीता से मन की बात कार्यक्रम में खेती में ड्रोन यूज करने के अपने अनुभव को साझा करते हुए बताया कि ड्रोन से खेती के दौरान लगने वाला समय आधा हो गया है. 

Trending news