गाजियाबाद के इस इलाके में हवा सबसे जहरीली, यूपी के साथ दिल्ली एनसीआर में सबसे प्रदूषित रहा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1932322

गाजियाबाद के इस इलाके में हवा सबसे जहरीली, यूपी के साथ दिल्ली एनसीआर में सबसे प्रदूषित रहा

UP AQI Today: पारा लुढ़कने का सिलसिला जारी है और इसी के साथ यूपी के शहरों की हवा की गुणवत्ता कम होती जा रही है. राजधानी लखनऊ के साथ ही करीब करीब सभी शहरों का एयर क्वालिटी इंडेक्स 100 के पार चला गया है.

UP Air Quality Index

UP Weather Today: ठंड ने भले ही अभी जोर न पकड़ा हो, लेकिन दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के शहरी इलाकों में वायु प्रदूषण खतरनाक स्थिति में पहुंच गया है. शुक्रवार को गाजियाबाद के लोनी में हवा सबसे जहरीली मापी गई, जहां एक्यूआई दोपहर 12 बजे भी 360 पर था. यह दिल्ली के आनंद विहार 329 या हरियाणा के गुरुग्राम शहर 227 से कहीं ज्यादा था. ग्रेटर नोएडा और नोएडा में भी वायु प्रदूषण गंभीर स्थिति में बना हुआ है. 

उत्तर प्रदेश के मौसम की बात करें तो लगातार तापमान गिरने का सिलसिला जारी है लेकिन इसी के साथ इस बात पर भी ध्यान देने की जरूरत है कि प्रदेश के शहरों की हवा की गुणवत्ता लगातार खराब होने लगी है. राजधानी लखनऊ के साथ ही प्रदेश के 18 शहरों का एयर क्वालिटी इंडेक्स का ग्राफ ऊपर की ओर तेजी से बढ़ने लगा है. वैसे तो कई ऐसे शहर भी हैं जहां के कुछ इलाके ही ऐसे बचे हैं जहां कि हवा में ही प्रदूषण की मात्रा 100 से कम है नहीं तो अधिकतर इलाके जबरदस्त तरीके से प्रदूषण की चपेट में हैं. 

श्वास संबंधी रोगों से ग्रसित लोगों के लिए परेशानी 
दिवाली तक की अवधि की बात करें तो इस समय हवा का प्रदूषण और बढ़ने के आसार हैं. कई शहरों की हवा की क्वालिटी बहुत खराब श्रेणी में जा पहुंची है. इसमें जो शहर शामिल हैं उनके नाम है दिल्ली से सटे नोएडा, गाजियाबाद व ग्रेटर नोएडा. पतले धूल के कण (पीएम-2.5) इन क्षेत्रों की हवा में 200 के पार तैर रहे हैं. 100 के पार वाले क्षेत्रों में भी श्वास संबंधी रोगों से ग्रसित लोगों के लिए सेफ नहीं है. लखनऊ की बात करें तो यहां पर हवा की गुणवत्ता खराब है. एक्यूआई लेवल 100 के पार जा चुका है. 
 
ठंड बढ़ने के साथ ही वातावरण में नमी
नई दिल्ली के पास के इलाकों में बसे गाजियाबाद के एयर क्वालिटी इंडेक्स की बात करें तो यहां पर सबसे अधिक 354 से अधिक है. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के वैज्ञानिक मानकर चल रहे हैं कि जैसे जैसे पारा गिरेगा एयर क्वालिटी इंडेक्स उतना ही अधिक बढ़ता चला जाएगा. तेज हवा नहीं चलने के कारण यह एक स्वाभाविक प्रक्रिया है. जैसे जैसे पारा  गिरने लगेगा, एयर क्वालिटी इंडेक्स बढ़ने का सिलसिला सामान्य होने लगेगा. ठंड बढ़ने के साथ ही वातावरण में नमी बढ़ेगी.
 
fallback

WATCH: तेज रफ्तार SUV ने पुलिस सिपाही को उड़ाया, देखें हादसे का CCTV वीडियो

Trending news