UP news: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को बजट सत्र 2024-25 की चर्चा का जवाब दिया. सीएम योगी ने इस बजट की तुलना 2016-17 के बजट से करते हुए कहा, यूपी में निवेश का जो बेहतर माहौल बना है, उसी का परिणाम है कि 19 फरवरी को हम प्रदेश में 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश का कार्यक्रम करने जा रहे हैं. यह यूपी के ताकत को दिखाता है. यहां के युवा हमेशा से प्रतिभा से लैस थे लेकिन यहां के लीडरशिप में कुछ करने की जिजीविषा नहीं थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीएम ने विपक्षी पर साधा निशाना
सीएम ने सपा प्रमुख अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुए कहा, "जब ये सत्ता में थे, तब इनकी अपनी प्राथमिकताएं थीं और उन्हीं को लेकर तुलसी दास जी ने कहा है, 'सकल पदारथ ऐही जग माहीं, करमहीन नर पावत नाहीं...इन्हीं के लिए कहा है, इसी कर्महीनता और अकर्मण्यता के लिए कहा है". इनकी प्राथमिकता विकास नहीं था, किसान नहीं था, युवा नहीं था, महिलाएं नहीं थी, गरीब नहीं था. साल 2017 में जब हमने अपना पहला बजट पेश किया था तो उस समय हमने कहा था कि हम यह बजट प्रभु श्रीराम को साक्षी मानकर पेश कर रहे हैं. अब ये हमारा सौभाग्य है कि हमारी सरकार ने जब अपना आठवां बजट पेश किया है तो अयोध्या में भगवान श्रीराम का भव्य और दिव्य मंदिर बनकर तैयार है.


सीएम योगी ने कहा, प्रदेश में जहां एक ओर कृषि का दायरा बढ़ा है. वहीं, दूसरी तरफ प्रोक्योरमेंट पॉलिसी के अंतर्गत बिचौलियों को खत्म किया गया है और किसानों से सीधी खरीद की प्रकिया शुरू किया गया. मुख्यमंत्री ने बताया कि 22 साल में गन्ना किसानों को 2 लाख 3 हजार करोड़ का भुगतान हो पाया था, जबकि पिछले 7 साल में 2 लाख 33 हजार करोड़ रुपये किसानों के खाते में प्रदान की जा चुकी है. 


62 लाख किसानों के खाते में सीधे 63 हजार करोड़ रुपयेए


मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के माध्यम से 2 करोड़ 62 लाख किसानों के खाते में सीधे 63 हजार करोड़ रुपए प्रदान किये गये हैं. हमारे प्रयासों का ही परिणाम है कि प्रदेश में 23 लाख हेक्टेयर लैंड को सिंचाई की अतिरिक्त क्षमता हमने प्राप्त की है. खेत सुरक्षा योजना, राज्य कृषि विकास योजना के लिए अतिरिक्त धनराशि का प्रावधान किया गया है. निजी नलकूप को फ्री में बिजली उपलब्ध कराने के लिए 24 करोड़ की धनराशि का प्रावधान भी इस बजट में किया गया है. साथ ही साथ 6600 नलकूपों के आधुनिकीकरण की व्यवस्था भी बजट के माध्यम से की गई है.  इससे हमें 1 लाख 33 हजार हेक्टेयर अतिरिक्त कृषि भूमि प्राप्त होगी. आगे बताया कि नहरों और सरकारी नलकूपों से पानी के लिए धनराशि, पीएम कुसुम योजना से सभी ट्यूबवेल पर सोलर पैनल लगाने के लिए 500 करोड़ की व्यवस्था और भू-जलस्तर को मेंटेन करने के लिए बजट में प्रावधान किये गये हैं. 


नेता विरोधी दल को अयोध्या नहीं जाना 
सीएम ने कहा कि नेता विरोधी दल कह रहे थे कि राम के नाम पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. हमने तो कभी राजनीति नहीं की. राम हमारे आराध्य हैं. आराध्य के नाम पर राजनीति कैसी. हम तो उनका स्मरण करते हैं. राम के बगैर कोई काम नहीं हो सकता है. राम-राम के संबोधन के बिना कोई काम नहीं होता. उठते-जागते,  लेकिन अयोध्या नहीं जाना है क्योंकि वोट बैंक पर असर पड़ जाएगा. वोट बैंक की राजनीति आप कर रहे हैं, हम लोग नहीं. मंदिर बनने के पहले भी जब न्यायालय का निर्णय नहीं आया था, तब भी हम लोग अयोध्या गए थे और दीपोत्सव का भव्य आयोजन किया था. आज भी जा रहे हैं और आगे भी जाएंगे. 


हमारी सरकार ने खुलवाए काशी व मथुरा में ताले 
सीएम ने कहा कि अयोध्या, काशी, मथुरा-वृन्दावन, बरसाना, गोकुल, गोवर्धन, नैमिषारण्य, विन्ध्यवासिनी धाम, देवीपाटन धाम, नाथ कारिडोर (बरेली), चित्रकूट के लिए सरकार ने बजट में धनराशि की व्यवस्था की हैं. सीएम ने सपा सरकार को घेरते हुए कहा, मथुरा-वृंदावन के लिए भी कुछ नहीं कर पाए थे. आपको वहां जाने में भी डर लगता था. हम लोगों ने दोनों जगह (काशी में सपा सरकार ने ताला बंद किया था और मथुरा में जन्मभूमि में पीछे जो पार्क है, उसमें आप लोगों ने ताला बंद किया था) हमारी सरकार ने दोनों जगह ताले खुलवा दिए हैं. बांके बिहारी मंदिर कॉरिडोर के लिए भी धनराशि की व्यवस्था की गई है. 


अखिलेश जी डरते थे कि कहीं चाचा कुर्सी न हथिया लें
सदन में सीएम ने कहा कि तुलसीदास जी की जन्मभूमि राजापुर के लिए भी बजट में धनराशि की व्यवस्था है. विदुर कुटी में भी कार्य कर रहे हैं. वहां के लोग आपकी भावनाओं के अनुरूप कार्य नहीं करेंगे. महाराज विदुर के नाम पर मेडिकल कॉलेज बना रहे हैं. मैं विदुर कुटी गया था. वहां पुनरुद्धार की कार्रवाई कर रहे हैं. आगे सीएम ने कहा कि अखिलेश जी कभी बिजनौर नहीं रुके होंगे. वे डरते थे कि पता नहीं चाचा कब कुर्सी न हथिया लें. मुख्यमंत्री रहते कभी वे नोएडा व बिजनौर नहीं गए होंगे. सीएम ने बताया कि हमारी सरकार उदा देवी के नाम पर पीएसी की बटालियन बन रही है. हम लखनऊ के किले को भी ठीक करा रहे हैं. अन्य स्थानों के किलों को भी ठीक कराने जा रहे हैं. यह हमारे हैरेटिज टूरिज्म का हिस्सा है. अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय रामायण एवं वैदिक शोध संस्थान के लिए बजट की व्यवस्था की है. इन्हें हम तेजी से आगे बढ़ा रहे हैं.


यह भी पढ़ें- Ayodhya Ram Mandir: रामलला की चौखट पर पहुंचे BJP विधायक, लग्जरी बसों का वीडियो आया सामने